भारतीय एंबेसी की एडवाइजरी जल्द से जल्द छोड़े लेबनान; क्या कुछ होने वाला है बड़ा?
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2447256

भारतीय एंबेसी की एडवाइजरी जल्द से जल्द छोड़े लेबनान; क्या कुछ होने वाला है बड़ा?

Indian embassy:  बेरूत में मौजूद भारतीय दूतावास ने एडवइजरी जारी करते हुए भारतीयों से लेबनान छोड़ने की सलाह दी है. इसके साथ ही एंबेसी ने नंबर और ईमेल एड्रेस भी जारी किया है.

भारतीय एंबेसी की एडवाइजरी जल्द से जल्द छोड़े लेबनान; क्या कुछ होने वाला है बड़ा?

Indian embassy: बेरूत में मौजूद भारतीय दूतावास ने एक एडवाइजरी जारी की है. जिसमें भारतीय नागरिकों से लेबनान न जाने की बात की गई है. यह एडवाइजरी हला ही में हुई एयरस्ट्राइक और कम्यूनिकेशन डिवाइस में हुए ब्लास्ट के बाद जारी की गई है.

जल्द से जल्द लेबनान छोड़ दें भारतीय

एडवाइजरी में कहा गया है कि लेबनान में रहने वाले भारतीय नागरिक जल्द से जल्द देश छोड़ दें. इसके साथ ही इसमें उन लोगों को “अत्यधिक सावधानी” बरतने और दूतावास के संपर्क में रहने की सलाह दी गई है, जिन लोगों को लेबनान में रहना है.

इंडियन एंबेसी ने बुधवार को जार अपने नोटिस में कहा,"1 अगस्त, 2024 को जारी की गई सलाह के मुताबिक, और इलाके में हाल के घटनाक्रमों और तनाव के मद्देनजर, भारतीय नागरिकों को अगली सूचना तक लेबनान की यात्रा न करने की सख्त सलाह दी जाती है."

जारी किया फोन नंबर और ईमेल आईडी

एंबेसी ने आगे कहा,"लेबनान में पहले से मौजूद सभी भारतीय नागरिकों को भी लेबनान छोड़ने की सख्त सलाह दी जाती है. जो लोग किसी भी कारण से लेबनान में रह जाते हैं, उन्हें अत्यधिक सावधानी बरतने, अपनी गतिविधियों को सीमित रखने और बेरूत में भारतीय दूतावास से हमारे ईमेल आईडी: cons.beirut@mea.gov.in या आपातकालीन फ़ोन नंबर +96176860128 के ज़रिए संपर्क में रहने की सलाह दी जाती है."

इज़राइल का लेबनान पर हमला

24 अगस्त को इजराइल ने लेबनान में एयरस्ट्राइक किया था. हेल्थ मिनिस्ट्री के मुताबिक इस हमल में 558 लोगों की जान गई थी. लेबनानी स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि आईडीएफ हमलों में मरने वाले 558 लोगों में से 50 बच्चे हैं, तथा 1,835 लोग घायल हुए हैं.

जमीनी हमले का प्लान

इसके साथ ही इजराइल जमीनी हमले का प्लान बना रहा है. इजराइली डिफेंस फोर्स ने नॉर्थ में तैनात अपने सैनिकों से कहा है कि वह तैयार रहें.  चीफ ऑफ स्टाफ लेफ्टिनेंट जनरल हर्ज़ी हलेवी ने अपने सैनिकों से कहा था,"आज, हिज़्बुल्लाह ने अपनी गोलाबारी की सीमा बढ़ा दी है और अब उन्हें बहुत कड़ा जवाब मिलेगा. खुद को तैयार रखें."

Trending news