बराक ओबामा के बयान ने इजराइल में मचा दी खलबली; कहा- किसी के हाथ नहीं हैं बेदाग
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1945534

बराक ओबामा के बयान ने इजराइल में मचा दी खलबली; कहा- किसी के हाथ नहीं हैं बेदाग

Israel Palestine conflict: हमास ने 7 अक्टूबर को इजराइल पर हमला किया था. इसके बाद इजराइल ने जवाबी कार्रवाई करते हुए गाजा पट्टी पर हमला कर दिया. इस हमले में लगभग 11 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है. इस बीच अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बाराक ओबामा ने बड़ा बयान दिया है. 

बराक ओबामा के बयान ने इजराइल में मचा दी खलबली; कहा- किसी के हाथ नहीं हैं बेदाग

Israel Palestine conflict: हमास और इजराइल के बीच पिछले 29 दिनों से जंग जारी है. अब इस मामले पर अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा ने बड़ा बयान दिया है. उन्होंने हमास की निंदा करते हुए कहा फिलिस्तीन में हो रहे इजराइली कार्रवाई पर बात की है. ओबामा ने कहा, "अगर आप इसका समाधान चाहते हैं तो आपको पूरी सच्चाई एक्सेप्ट करने की जरूरत है. किसी के हाथ बेदाग नहीं हैं."

11 हजार लोगों की मौत

हमास ने 7 अक्टूबर को इजराइल पर हमला किया था. इसके बाद इजराइल ने जवाबी कार्रवाई करते हुए गाजा पट्टी पर हमला कर दिया. इस हमले में लगभग 11 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है. अभी भी इजराइल गाजा पट्टी पर हमला कर रहा है. यहां घायलों की संख्या लगातार बढ़ रही है. इस बीच कई पश्चिमी देशों ने हमास की हमलों की निंदा की. वहीं, अरब मुल्क फिलिस्तीन का साथ देते हुए नजर आए और हमास की कार्रवाई को जायज बताते हुए चुप हैं. इस जंग के बीच बराक ओबामा का बड़ा बयान सामने आया है. 

ओबामा ने क्या कहा?

एक बार फिर ओबामा ने हमास-इजराइल जंग की निंदा की है. उन्होंने कहा, "आपको असहनीय कब्जे पर भी गौर करना होगा. यह संघर्ष  सदियों पुराना है जो अब सामने है." इसके साथ ही उन्होंने फिलिस्तीनी नागरिकों की पीड़ा पर भी बात की है. ओबामा ने कहा, "हमास ने जो किया वह भयावह था और उसको सही नहीं ठहराया जा सकता है, लेकिन यह भी सच है कि जो फिलिस्तीनियों के साथ हो रहा है वह भी असहनीय है."

मासूमों की जा रही जान

उन्होंने कहा, "यह भी सच है कि यहूदी लोगों का एक इतिहास है, जिसे तब तक खारिज नहीं किया जा सकता है जब तक कि आपके बड़े यहूदी विरोधी भावना के पागलपन के बारे में कहानियां न बताएं और जो सच है वह यह है कि अभी इस युद्ध में जो लोग मारे जा रहे हैं, वह ऐसे लोग हैं, जिनका हमास के कृत्य से कोई लेना-देना नहीं है."

संतुलन बनाना जरूरी

आगे ओबामा ने कहा, "अगर आप इसका समाधान चाहते हैं तो आपको पूरी सच्चाई एक्सेप्ट करने की जरूरत है. किसी के हाथ बेदाग नहीं हैं. उन्होंने पूरा सच जानने की गुजारिश की और कहा कि जब इजरायल-हमास जंग की बात आती है, तो संतुलन बनाना बेहद जरूरी है."

Zee Salaam

Trending news