Pakistan में 8 फरवरी को सुबह आठ बजे से शुरू होगा मतदान; क्या नवाज शरीफ बनेंगे चौथी बार PM?
Advertisement

Pakistan में 8 फरवरी को सुबह आठ बजे से शुरू होगा मतदान; क्या नवाज शरीफ बनेंगे चौथी बार PM?

Pakistan Election: पाकिस्तान में हिंसा की घटनाओं के बीच नई सरकार चुनने के लिए पाकिस्तानी अवाम 8 फरवरी को मतदान करेंगे. पाकिस्तान में पूर्व पीएम इमरान खान की पार्टी पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ और  पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ की पाकिस्तान मुस्लिम लीग नवाज के बीच सीधा मुकाबला माना जा रहा है.

Pakistan में 8 फरवरी को सुबह आठ बजे से शुरू होगा मतदान; क्या नवाज शरीफ बनेंगे चौथी बार PM?

Pakistan Election: पाकिस्तान में हिंसा की घटनाओं के बीच नई सरकार चुनने के लिए पाकिस्तानी अवाम 8 फरवरी को मतदान करेंगे, जिसमें माना जा रहा है कि पूर्व पीएम नवाज शरीफ की पाकिस्तान मुस्लिम लीग नवाज सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरेगी. चूंकी पूर्व पीएम इमरान खान इस वक्त जेल में बंद है. इसका असर वोटिंग पर पड़ेगा. वहीं, राजनीतिक जानकारों का कहना है कि नवाज शरीफ चौथी बार पाकिस्तान के प्रधानमंत्री बनने जा रहे हैं.

इमरान खान की पार्टी पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ के कैंडिडेट्स स्वतंत्र रूप से इलेक्शन लड़ रहे हैं, क्योंकि सुप्रीम कोर्ट ने उनकी पार्टी को उसके चुनाव चिन्ह क्रिकेट 'बल्ला' से वंचित करने के इलेक्शन कमीशन के फैसले को बरकरार रखा है. इस वक्त पाकिस्तान में इमरान खान की पार्टी मजबूत स्थिति में नहीं है. वहीं, 8 फरवरी को होने वाले इलेक्शन में 74 साल के नवाज शरीफ की नजर चौथी बार प्रधानमंत्री बनने पर होगी. 

पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी के पीएम कैंडिडेट हैं बिलावल भुट्टो-जरदारी
इस आम चुनाव में बिलावल भुट्टो-जरदारी की पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी भी अपनी किस्मत आजमा रही है. जरदारी को पार्टी ने प्रधानमंत्री का चेहरा घोषित किया है. मुल्क भर में लगभग 650,000 सुरक्षाकर्मी तैनात किए गए हैं, क्योंकि अधिकारी 12.85 करोड़ से ज्यादा पंजीकृत वोटर्स को आम चुनावों में वोटिंग करने में सक्षम बनाने के लिए मतदान केंद्र स्थापित करने में व्यस्त थे.

चप्पे-चप्पे पर तैनात हैं सुरक्षाबल
इस बीच अशांत बलूचिस्तान प्रांत में 7 अक्टूबर को चुनाव कार्यालयों को हमलावरों ने निशाना बनाया है. जिसमें कम से कम 25 लोगों की मौत हुई है. वहीं, 40 से ज्यादा लोग घायल हुए हैं. हिंसा के बीच पाकिस्तान इलेक्शन कमीशन ने चुनाव कराने के लिए पिछले साल दिसंबर मे एक कार्यक्रम जारी किया था और बिगड़ती सुरक्षा हालात के बावजूद प्रक्रिया को बरकरार रखा था. बुधवार को, चुनाव सामग्री को संबंधित मतदान अधिकारियों की देखरेख में 90,000 से ज्यादा मतदान केंद्रों पर स्थानांतरित कर दिया गया, जिनके साथ पुलिस और सेना के जवान तैनात थे.

8 फरवरी को सुबह आठ बजे से शुरू होगा मतदान
गुरुवार यानी 8 फरवरी को मतदान सुबह आठ बजे शुरू होगा और शाम पांच बजे तक बिना किसी अंतराल के जारी रहेगा. मतदाता किसी भी बाधा के बिना अपना वोट डाल सकें, इसके लिए देश भर में सार्वजनिक छुट्टी का ऐलान किया गया है. पंजाब में सबसे ज्यादा 73,207,896 पंजीकृत वोटर्स हैं, इसके बाद सिंध में 26,994,769, खैबर पख्तूनख्वा में 21,928,119, बलूचिस्तान में 5,371,947 और संघीय राजधानी इस्लामाबाद में 1,083,029 मतदाता हैं.

चुनावी मैदान में किस्मत आजमा रहे हैं इतने कैंडिडेट
इलेक्शन कमीशन के मुताबिक, नेशनल असेंबली (एनए) सीटों के लिए कुल 5,121 कैंडिडेट दौड़ में हैं. इनमें 4807 पुरुष, 312 महिलाएं और दो ट्रांसजेंडर शामिल हैं. चार प्रांतीय विधानसभाओं के लिए 12,695 उम्मीदवार मैदान में हैं जिनमें 12,123 पुरुष, 570 महिलाएं और दो ट्रांसजेंडर शामिल हैं. 

Trending news