आज पूरी होगी पाकिस्तान चुनाव की मतगणना, जानें कौन सी पार्टी होगी विजेता?
Advertisement

आज पूरी होगी पाकिस्तान चुनाव की मतगणना, जानें कौन सी पार्टी होगी विजेता?

Pakistan Election: पाकिस्तान में किसी भी वक्त मतगणना पूरी हो सकती है. किसी भी पार्टी को पूर्ण बहुमत नहीं मिला है. हालांकि, पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ पार्टी के आजाद उमीदवारों ने सबसे ज्यादा जीत दर्ज की है.

 

आज पूरी होगी पाकिस्तान चुनाव की मतगणना, जानें कौन सी पार्टी होगी विजेता?

Pakistan Election: पाकिस्तान में हुए आम चुनाव के बाद धीमी गति से जारी मतगणना की प्रक्रिया शनिवार को पूरी होने के करीब है. पाकिस्तान इलेक्शन में किसी भी राजनीतिक दल को साफ बहुमत मिलता नजर नहीं आ रहा है. नकदी संकट से जूझ रहे देश में राजनीतिक स्थिरता अब भी पूरा न होने वाला सपना लग रही है. नेशनल असेंबली की 336 सीटों में से 266 पर ही मतदान कराया जाता है लेकिन बाजौर में, हमले में एक उम्मीदवार की मौत हो जाने के बाद एक सीट पर मतदान स्थगित कर दिया गया था. अन्य 60 सीटें महिलाओं के लिए और 10 अल्पसंख्यकों के लिए आरक्षित हैं और ये जीतने वाले दलों को आनुपातिक प्रतिनिधित्व के आधार पर आवंटित की जाती हैं.

बहुमत के लिए 133 सीटें
नयी सरकार बनाने के लिए किसी भी पार्टी को 265 सीट में से 133 सीट जीतनी होंगी. आम चुनावों के लिए मतदान बृहस्पतिवार शाम पांच बजे खत्म हुआ था और इसके तुरंत बाद मतों की गणना शुरू हो गई. उम्मीद थी कि मतगणना के नतीजे शुक्रवार सुबह तक उपलब्ध हो जाएंगे लेकिन नतीजों के ऐलान में देरी के बाद मतों में हेर-फेर किए जाने की आशंका को बल मिला.

आजाद उम्मीदवारों ने जीती 99 सीटें
पाकिस्तान निर्वाचन आयोग के अनुसार, नेशनल असेंबली की 250 सीट पर मतगणना पूरी हो चुकी है और निर्दलीय उम्मीदवारों ने सबसे ज्यादा 99 सीट जीती हैं. इनमें से अधिकतर उम्मीदवार पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान की पार्टी ‘तहरीक-ए-इंसाफ’ (PTI) के सपोर्टर हैं. पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (PML-N) ने 71, पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (PPP) ने 53 सीट और मुत्ताहिदा कौमी मूवमेंट ने 17 सीटों पर जीत हासिल की है.

गठबंधन की बनेगी सरकार
निर्दलीय उम्मीदवार भले ही खान की पार्टी के समर्थन से चुने गए हैं लेकिन वे किसी भी दल में शामिल हो सकते हैं, जिसके कारण अस्थिरता की आशंका है. PML-N के प्रमुख नवाज शरीफ ने शुक्रवार शाम को ऐलान किया था कि वह गठबंधन सरकार बनाने के लिए विचार-विमर्श शुरू कर रहे हैं, लेकिन भविष्य की रूपरेखा सामने आने में कई दिन लग सकते हैं.

Trending news