Pakistan News: पूर्व PM इमरान खान और उनकी बीवी की बढ़ी मुश्किलें; कोर्ट ने इस मामले में ठहराया दोषी
Advertisement

Pakistan News: पूर्व PM इमरान खान और उनकी बीवी की बढ़ी मुश्किलें; कोर्ट ने इस मामले में ठहराया दोषी

Pakistan News: 49 साल की बुशरा को तोशखाना भ्रष्टाचार मामले में जवाबदेही कोर्ट के जरिए दंपति को 14 साल जेल की सजा सुनाए जाने के बाद इस्लामाबाद में खान के बानी गाला आवास में कैद किया गया है.

Pakistan News: पूर्व PM इमरान खान और उनकी बीवी की बढ़ी मुश्किलें; कोर्ट ने इस मामले में ठहराया दोषी

Pakistan News: पाकिस्तान की एक कोर्ट ने आज यानी 27 फरवरी को 190 मिलियन पाउंड के अल कादिर भ्रष्टाचार मामले में जेल में बंद पूर्व पीएम इमरान खान और उनकी पत्नी बुशरा बीबी को दोषी ठहराया है. न्यायाधीश नासिर जावेद राणा ने रावलपिंडी की अदियाला जेल में सुनवाई की, जहां 72 साल के पाकिस्तान-तहरीक-इंसाफ के चीफ कई मामलों में जेल में कैद हैं. न्यायाधीश ने अदालत कक्ष में खान और बुशरा की मौजूदगी में इल्जाम पत्र पढ़ा.

राष्ट्रीय जवाबदेही ब्यूरो (NAB) ने अल कादिर यूनिवर्सिटी ट्रस्ट के नाम पर सैकड़ों नहर भूमि के कथित अधिग्रहण के संबंध में खान, उनकी बीवी और दूसरे के खिलाफ जांच शुरू की थी, जिसके बाद सरकारी खजाने को 190 मिलियन पाउंड का नुकसान हुआ था. जियो न्यूज की रिपोर्ट के मुताबिक, सुनवाई के दौरान कोर्ट ने कहा कि मामले में 58 गवाहों के बयान दर्ज किए जाएंगे. न्यायाधीश ने खान के खिलाफ आरोप तय करते समय उनसे पूछा कि क्या वह दोषी हैं या नहीं. इस सावल का जवाब देते हुए इमरान खान ने कहा, "मुझे आरोप पत्र क्यों पढ़ना चाहिए, जब मुझे पता है कि इसमें क्या लिखा है?"

इमरान खान ने आरोपों से किया इनकार
खान और उनकी बीवी दोनों ने तब अपने ऊपर लगे आरोपों से इनकार किया था. सुनवाई 6 मार्च तक के लिए स्थगित कर दी गई और कोर्ट ने एनएबी के पांच गवाहों को भी सुनवाई में शामिल होने का आदेश दिया. 49 साल की बुशरा को तोशखाना भ्रष्टाचार मामले में जवाबदेही कोर्ट के जरिए दंपति को 14 साल जेल की सजा सुनाए जाने के बाद इस्लामाबाद में खान के बानी गाला आवास में कैद किया गया है.

अभी दोनों जेल में हैं कैद
अल-कादिर ट्रस्ट मामला 190 मिलियन पाउंड के निपटान से संबंधित है, जिसे यूके की राष्ट्रीय अपराध एजेंसी ने पाकिस्तानी संपत्ति टाइकून मलिक रियाज़ हुसैन से वसूली के बाद पाकिस्तान भेजा था. उस वक्त पीएम होने के नाते, खान ने राष्ट्रीय खजाने में पैसा जमा करने के बजाय, व्यवसायी को कुछ साल पहले सुप्रीम कोर्ट के जरिए लगाए गए लगभग 450 अरब रुपये के जुर्माने का भुगतान करने के लिए राशि का उपयोग करने की इजाजत दी थी. 

बुशरा बीबी के ट्रस्ट को गिफ्ट में दिए गए थे इतने एकड़ जमीन
इसके बदले में टाइकून ने कथित तौर पर पंजाब के झेलम जिले के सोहावा इलाके में अल-कादिर विश्वविद्यालय की स्थापना के लिए खान और उनकी पत्नी बुशरा बीबी के जरिए स्थापित ट्रस्ट को लगभग 57 एकड़ जमीन उपहार में दी थी. हुसैन, उनके बेटे अहमद अली रियाज़, मिर्ज़ा शहजाद अकबर और जुल्फी बुखारी भी इस मामले में संदिग्धों में से हैं, लेकिन जांच और उसके बाद की अदालती कार्यवाही में शामिल होने के बजाय, वे फरार हो गए और बाद में उन्हें अपराधी घोषित कर दिया गया.

Trending news