बांग्लादेश के नए मुखिया मोहम्मद यूनुस से पीएम मोदी ने की बात, हिंदुओं के खिलाफ हिंसा को लेकर कही बड़ी बात
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2387222

बांग्लादेश के नए मुखिया मोहम्मद यूनुस से पीएम मोदी ने की बात, हिंदुओं के खिलाफ हिंसा को लेकर कही बड़ी बात

PM Modi on Bangladesh Hindu Community: बांग्लादेश में शेख हसीना की अगुआई वाली सरकार के पतन के बाद 8 अगस्त को मोहम्मद यूनुस ने अंतरिम सरकार के मुख्य सलाहकार के रूप में शपथ ली थी. 

बांग्लादेश के नए मुखिया मोहम्मद यूनुस से पीएम मोदी ने की बात, हिंदुओं के खिलाफ हिंसा को लेकर कही बड़ी बात

PM Modi on Bangladesh Hindu Community: बांग्लादेश में पिछले महीने से हिंसा जारी है. इस बीच देश की अंतरिम सरकार के मुख्य सलाहकार मोहम्मद यूनुस ने आज यानी 16 अगस्त को पीएम नरेन्द्र मोदी से बात की और उन्हें अपने देश में हिंदुओं और सभी अल्पसंख्यकों की सुरक्षा देने का भरोसा जताया है. 

वहीं, पीएम नरेंद्र मोदी ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ‘एक्स’ पर लिखा, ‘‘बांग्लादेश की सरकार के मुख्य सलाहकार मुहम्मद यूनुस ने फोन किया था. मौजूदा हालात पर बातचीत की है. लोकतांत्रिक, स्थिर, शांतिपूर्ण और प्रगतिशील बांग्लादेश के लिए भारत के समर्थन को दोहराया. उन्होंने बांग्लादेश में हिंदुओं और सभी अल्पसंख्यकों की सुरक्षा का भरोसा दिया है.’’

बांग्लादेश में शेख हसीना की अगुआई वाली सरकार के पतन के बाद 8 अगस्त को मोहम्मद यूनुस ने अंतरिम सरकार के मुख्य सलाहकार के रूप में शपथ ली थी. यूनुस के कार्यभार संभालने के बाद मोदी ने उन्हें शुभकामनाएं देते हुए बांग्लादेश में हिंदुओं और दूसरे अल्पसंख्यक समुदायों की सुरक्षा सुनिश्चित करने का आह्वान किया था. प्रधानमंत्री मोदी ने भारत के 78वें स्वतंत्रता दिवस के मौके पर बृहस्पतिवार को उम्मीद जताई थी कि हिंसा प्रभावित बांग्लादेश में हालात जल्द ही सामान्य होंगे.

अपने संबोधन में पीएम मोदी ने क्या कहा?
उन्होंने कहा था कि 140 करोड़ भारतीय पड़ोसी देश में हिंदुओं और अल्पसंख्यकों की सुरक्षा को लेकर चिंतित हैं. उन्होंने लाल किले की प्राचीर से अपने संबोधन में कहा कि भारत शांति के लिए प्रतिबद्ध है और वह बांग्लादेश की विकास यात्रा में उसका शुभचिंतक बना रहेगा. शेख हसीना सरकार के पतन के बाद से बांग्लादेश में हिंदू समुदाय के सदस्यों के खिलाफ हिंसा बढ़ी है. हसीना नौकरियों में विवादित रिजर्वेशन के खिलाफ को लेकर अपनी सरकार के खिलाफ हुए व्यापक विरोध प्रदर्शनों के बाद प्रधानमंत्री पद से इस्तीफा दे देश छोड़कर पांच अगस्त को भारत आ गई थीं.

278 स्थानों पर हुई हमला
‘बांग्लादेश नेशनल हिंदू ग्रैंड अलायंस’ नामक एक गैर-राजनीतिक हिन्दू संगठन ने दावा किया है कि पांच अगस्त को शेख हसीना के नेतृत्व वाली सरकार के पतन के बाद से 48 जिलों में 278 स्थानों पर अल्पसंख्यक समुदाय को हमलों और धमकियों का सामना करना पड़ा है. संगठन ने इसे ‘हिंदू धर्म पर हमला’ करार दिया है.

Trending news