UP News: चुनाव कर्मियों पर टूटा गर्मी और लू का कहर; एक ही दिन में इतने दर्जन की मौत
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2274237

UP News: चुनाव कर्मियों पर टूटा गर्मी और लू का कहर; एक ही दिन में इतने दर्जन की मौत

Uttar Pradesh News: उत्तर प्रदेश में भीषण गर्मी का कहर जारी है. यहां पर गर्मी की वजह से 33 मतदान कर्मियों की मौत हो गई है. हालांकि पुलिस ने बताया है कि इन लोगों की मौत की असली वजह पोस्टमार्ट रिपोर्ट से पता चलेगी.

UP News: चुनाव कर्मियों पर टूटा गर्मी और लू का कहर; एक ही दिन में इतने दर्जन की मौत

Uttar Pradesh News: उत्तर प्रदेश में गर्मी का कहर जारी है. यहां गर्मी की वजह से कई मौतें हो चुकी हैं. उत्तर प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी (CEO) नवदीप रिनवा के मुताबिक, शनिवार को राज्य के 13 निर्वाचन क्षेत्रों में हुए लोकसभा चुनाव के सातवें चरण के दौरान 33 मतदान कर्मियों की लू के वजह मौत हो गई. इनमें होमगार्ड, सफाई कर्मचारी और अन्य मतदान कर्मी शामिल हैं. उन्होंने बताया कि बलिया लोकसभा क्षेत्र के सिकंदरपुर क्षेत्र में एक मतदान केंद्र पर एक मतदाता की भी मौत हो गई.

चुनावकर्मियों की मौत
नवदीप रिनवा के मुताबिक मतदान केंद्र पर खड़े मतदाता राम बदन चौहान बेहोश हो गए और उन्हें स्वास्थ्य केंद्र ले जाया गया, जहां डॉक्टरों ने उन्हें मृत घोषित कर दिया. CEO रिनवा ने बताया कि सभी जिलाधिकारियों को संबंधित निर्वाचन क्षेत्रों में मतदान कर्मियों की मौत के बारे में रिपोर्ट सौंपने का निर्देश दिया गया है. उन्होंने बताया कि जिला प्रशासन के अधिकारी मृतक कर्मियों की पोस्टमार्टम रिपोर्ट भी सौंपेंगे. 

लोगों को मिलेंगे 15 लाख
नवदीप रिनवा ने बताया कि चुनाव आयोग के आदेश के तहत मृतक मतदान कर्मियों के परिजनों को 15 लाख रुपये का मुआवजा दिया जाएगा. लखनऊ में शनिवार को रमाबाई अंबेडकर मैदान में ईवीएम की सुरक्षा में तैनात पीएसी के एक कांस्टेबल की मौत हो गई. संयुक्त पुलिस आयुक्त (कानून व्यवस्था) उपेंद्र अग्रवाल ने कांस्टेबल की मौत की तस्दीक करते हुए कहा कि घटनास्थल पर ड्यूटी पर तैनात अधिकारियों के लिए कूलर और अन्य सुविधाएं उपलब्ध थीं. उन्होंने कहा कि मौत का सही कारण पोस्टमार्टम के बाद पता चलेगा.

इन सीटों पर हुआ मतदान
ख्याल रहे कि सातवें चरण में उत्तर प्रदेश के महाराजगंज, गोरखपुर, कुशीनगर, देवरिया, बांसगांव (एससी), घोसी, सलेमपुर, बलिया, गाजीपुर, चंदौली, वाराणसी, मिर्जापुर और रॉबर्ट्सगंज (एससी) में मतदान हुआ. चुनाव आयोग ने इस चरण में चुनाव ड्यूटी के लिए 1,08,349 चुनाव कर्मियों को तैनात किया था.

Trending news