AIIMS और RML के डॉक्टरों ने की हड़ताल; 5 दिनों से बिना इलाज के लौट रहे मरीज
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2388208

AIIMS और RML के डॉक्टरों ने की हड़ताल; 5 दिनों से बिना इलाज के लौट रहे मरीज

Doctor Protest: दिल्ली समेत कई राज्यों के डॉक्टर्स ने कोलकाता रेप मामले में हड़ताल कर दी है. इसीलिए किसी भी अस्पताल में मरीजों का इलाज नहीं हो पा रहा है. उत्तर प्रदेश के भी डॉक्टरों ने हड़ताल कर दी है.

AIIMS और RML के डॉक्टरों ने की हड़ताल; 5 दिनों से बिना इलाज के लौट रहे मरीज

Doctor Protest: कोलकाता के एक सरकारी अस्पताल में ट्रेनी डॉक्टर के साथ कथित रेप और कत्ल के मामले को लेकर देशभर में बढ़ते एहतजाज के बीच राष्ट्रीय राजधानी में डॉक्टर्स की हड़ताल शनिवार को छठे दिन भी जारी रही. इस दौरान अस्पतालों में सभी सुविधाएं मंसूख रहीं. इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (IMA) की 24 घंटे की देशव्यापी हड़ताल भी शनिवार सुबह छह बजे शुरू हुई. 

शाम को भी होगा प्रदर्शन
प्रमुख अस्पतालों के रेजिडेंट डॉक्टर्स एसोसिएशन (RDA) के सदस्य शुक्रवार को शहर के दीगर हिस्सों में मुजाहरे के बाद शाम को फिर से मुजाहिरे के लिए जमा होंगे. दिल्ली सरकार के अस्पतालों के डॉक्टर्स ने एम्स, RML अस्पताल और DDU अस्पताल सहित दीगर आरडीए के आह्वान पर रेप-कत्ल की घटना के विरोध में पूरे शहर में विरोध मार्च और मोमबत्ती जुलूस निकाले.

सुरक्षा के लिए प्रदर्शन
IMA ने ‘समान एकीकृत कार्य योजना’ को लागू करने पर इजतिमाई तौर से सहमति जाहिर की. जिसका मकसद सुरक्षा से जुड़े एक ऐसे अधिनियम की मांग करना है, जो पूरे देश में स्वास्थ्य सेवा कर्मियों के हितों और जीवन की सुरक्षा के लिए अहम है. RDA ने इस बात पर जोर दिया कि यह विरोध-प्रदर्शन केवल न्याय की मांग भर के लिए नहीं है, बल्कि आगे हिंसा रोकने तथा स्वास्थ्य सेवा में अग्रिम मोर्चे पर काम करने वालों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए भी है. 

यह भी पढ़ें: Kolkata Rape Case Update: 24 घंटे के लिए बंद का आह्वान; IMA ने भी किया बड़ा ऐलान

डाक्टरों ने किया प्रदर्शन
इससे पहले, शुक्रवार को अपने-अपने अस्पताल परिसरों में विरोध-प्रदर्शन कर रहे हजारों डॉक्टर बाहर निकले और दिल्ली के विभिन्न हिस्सों में प्रदर्शन किया तथा निर्माण भवन के बाहर धरना भी दिया. इन सब घटनाक्रमों के बीच मरीजों को जरूरी चिकित्सा सेवाओं के लिए परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है. हरियाणा के सोहना से दिल्ली एम्स में इलाज कराने आए एक मरीज ने कहा, "हम इस बात से सहमत हैं कि जो कुछ हुआ वह बर्बर था और त्वरित न्याय दिया जाना चाहिए, लेकिन आप बेकसूर लोगों को नुकसान नहीं पहुंचा सकते. सोमवार से मैं अपना इलाज कराने की कोशिश कर रहा हूं, लेकिन अस्पताल के कर्मचारियों ने मुझे वापस जाने को कहा, क्योंकि चिकित्सक हड़ताल पर हैं."

उत्तर प्रदेश में जारी धरना
इसी के साथ उत्तर प्रदेश के बागपत, कुशीनगर, अलीगढ़ और गोंडा जिलों में भी डॉक्टर्स हड़ताल पर हैं. इन जिलों में हर दिन मरीज आते हैं और बिना इलाज कराए अपने घर वापस चले जाते हैं.

Trending news