Al-Qaeda Module का भंडाफोड़; राजस्थान में होती थी ट्रेनिंग, झारखंड और यूपी के लोग शामिल
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2395904

Al-Qaeda Module का भंडाफोड़; राजस्थान में होती थी ट्रेनिंग, झारखंड और यूपी के लोग शामिल

Al-Qaeda Module का भंडाफोड़ हुआ है. पुलिस ने राजस्थान से कई लोगों को गिरफ्तार किया है, जो यूपी और झारखंड से ताल्लुक रखते थे. इसके साथ ही अलीगढ़ के 3 लोगों को हिरासत में लिया गया है.

File Photo

Al-Qaeda Module: दिल्ली पुलिस ने गुरुवार को अलकायदा के एक मॉड्यूल का भंडाफोड़ किया है, जिसमें झारखंड, राजस्थान और उत्तर प्रदेश में 11 लोगों को गिरफ्तार किया गया और तीन लोगों को हिरासत में लिया गया है. खुफिया जानकारी मिलने के बाद उन्होंने संबंधित राज्यों की पुलिस के साथ मिलकर कम से कम 15 छापे मारे.

अल-कायदा मॉड्यूल का भंडाफोड़

पीटीआई की रिपोर्ट के मुताबिक, दिल्ली पुलिस के खास प्रकोष्ठ ने 15 जुलाई को भारतीय न्याय संहिता की धारा 61 (आपराधिक साजिश) के तहत मामला दर्ज किया था, जिसके बाद आतंकवाद विरोधी यूनिट्स संदिग्धों के बारे में जानकारी जुटा रही है.

हथियार चलाने की ट्रेनिंग ले रहे थे आरोपी

पुलिस के मुताबिक, राजस्थान के भिवाड़ी में हथियार चलाने की ट्रेनिंग ले रहे छह लोगों को गिरफ़्तार किया गया है. पीटीआई की रिपोर्ट के मुताबिक, गिरफ़्तार किए गए लोगों में हसन अंसारी, इनामुल अंसारी, अल्ताफ़ अंसारी, अरशद खान, उमर फ़ारूक़ और शाहबाज़ अंसारी शामिल हैं. ये सभी झारखंड के रहने वाले हैं. पुलिस ने बताया कि ये सभी पिछले कुछ दिनों से राजस्थान में रह रहे थे.

झारखंड के रांची से पांच लोगों को गिरफ्तार किया गया है. जिनकी पहचान इश्तियाक अहमद, मोतीउर, रिजवान, मुफ्ती रहमतुल्लाह और फैजान के तौर पर हुई है. इसके साथ ही पुलिस ने उत्तर प्रदेश के अलीगढ़ से तीन लोगों को हिरासत में लिया है, जिनसे सवाल जवाब किए जाने हैं.

AK-47 समेत कई हथियार बरामद

पुलिस ने छापेमारी वाली जगह से एक AK-47 राइफल, एक .38 बोर रिवॉल्वर, .38 बोर के छह जिंदा कारतूस, .32 बोर के 30 जिंदा कारतूस और AK-47 के 30 जिंदा कारतूस बरामद किए हैं. उन्हें एक डमी इंसास राइफल, एक एयर राइफल, एक लोहे की कोहनी पाइप, एक हथगोला, एक रिमोट कंट्रोल मैकेनिज्म, कुछ तार, एक 1.5-वोल्ट AA बैटरी, एक टेबल घड़ी, चार ग्राउंड शीट, एक कैंपिंग टेंट और अलग-अलग खाने की चीजें जैसे बिस्कुट, चिप्स का एक पैकेट और एक पानी की बोतल भी मिली है.

क्या था इन लोगों का प्लान

दिल्ली पुलिस के एक बयान के मुताबिक, अल-कायदा मॉड्यूल का नेतृत्व रांची (झारखंड) के डॉ. इश्तियाक के जरिए किया जा रहा था, और यह देश के भीतर 'खिलाफत' का ऐलान करने और गंभीर आतंकवादी गतिविधियों को अंजाम देने की आकांक्षा रखता था. पुलिस ने बताया कि संदेह है कि यह मॉड्यूल आगामी त्यौहारी सीजन के दौरान उत्तर भारत में आतंकवादी हमला करने की योजना बना रहा था.

ऑपरेशन में शामिल एक सीनियर पुलिस अधिकारी ने बताया कि यह मॉड्यूल पिछले कुछ महीनों से सक्रिय है और इसके सदस्य सोशल मीडिया के ज़रिए जुड़े हुए हैं. अधिकारी ने बताया कि आतंकी मॉड्यूल के सदस्यों को हथियार चलाने समेत कई तरह की ट्रेनिंग राजस्थान के अरावली पहाड़ियों के जंगलों में दी गई.

Trending news