Chhachh Benefits: छाछ से दूर होगी पुरुषों की कमजोरी, गर्मियों में रोज करें इस्तेमाल
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1189203

Chhachh Benefits: छाछ से दूर होगी पुरुषों की कमजोरी, गर्मियों में रोज करें इस्तेमाल

Chhachh Ke Fayede: गर्मी में हम अपने शरीर को ऊपर से तो बचा लेते हैं लेकिन अंदर उसे ठंडा रखने के लिए सिर्फ पानी का सहारा लेते हैं. ऐसे में छाछ एक ऐसा पेय है जो बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है. आइए जानते हैं छाछ के फायदे. 

Chhachh

Chhachh Ke Fayede: छाछ ऐसी चीज है जो गर्मियों में लगभग सबसे पसंद होता है. इन दिनों गर्मी है इसलिए छाछ पीना अच्छा है. बाजारों में इन दिनों कई कंपनियां बहुत सस्ते में छाछ बेच रही हैं. छाछ हमारे शरीर को अंदर से ठंडक पहुंचाता है और गर्मी में कई तरह की बीमारियों से बचाता है. गर्मी में हम अपने शरीर को ऊपर से तो बचा लेते हैं लेकिन अंदर उसे ठंडा रखने के लिए सिर्फ पानी का सहारा लेते हैं. ऐसे में छाछ एक ऐसा पेय है जो बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है. आइए जानते हैं छाछ के फायदे. 

छाछ दही से तैयार किया जाता है. यूं तो छाछ को दही के मुकाबले कम हेल्दी माना जाता है लेकिन फिर भी यह शरीर के लिए बहुत फायदेमंद है. इसमें बिटामिन ए, बी, सी और ई पाया जाता है. 

छाछ के फायदे

एसिडिटी में राहत

गर्मियों में ज्यादा तेल मसाला वाला खाना खाने से आपका पेट बिगड़ सकता है. इससे एसिडिटी हो जाती है. अगर आपको पेट से जुड़ी किसी भी तरह की कोई शिकायत है जैसे पेट दर्द, पेट में जलन या गैस की दिक्कत तो आप खाने के बाद छाछ का इस्तेमाल करें. इससे आपके में होने वाली जलन कम हो जाएगी. 

त्वचा के लिए फायदेमंद छाछ

छाछ में वो सारे गुण होते हैं जो दूध में होते है. इसमें प्रोटीन, कैल्शियम, विटामिन बी और विटामिन ए होता है. ये साले गुण स्किन को हेल्दी रखते हैं. एक्सपर्ट के मुताबिक अगर आप गर्मियों में रोज एक गिलास छाछ पीते हैं तो अपनी स्किन अच्छी रहेगी ग्लो करेगी.

यह भी पढ़ें: Benefits of Clove: लौंग के फायदे आपको कर देंगे हैरान; शादीशुदा मर्द ऐसे करें इस्तेमाल

नहीं होगा डिहाइड्रेशन

छाछ कई तरह के पोषक तत्वों का भंडार है. इसमें नमक, फ्रूट मसाला, चीनी या पुदीना डालकर पिया जा सकता है. इससे दस्त, डिहाइड्रेशन और गर्मी से बचा जा सकता है. गर्मियों में हमारे शरीर को पानी की जयादा जरूरत होती है. ऐसे में छाछ का इस्तेमाल करके पानी की कमी को दूर किया जा सकता है.

पुरुषों रहेंगे एनर्जेटिक

छाछ में कार्बोहाइड्रेड और हेल्दी बैक्टीरिया पाए जाते हैं. इसलिए छाछ को पीने से इसे इनर्जी मिलती है. इसलिए सलाह दी जाती है कि कामकाजी पुरुष छाछा का जरूर इस्तेमाल करें. 

Live TV: 

Trending news