Nitish cabinet: इस बार स्वास्थ्य मंत्री नहीं बन पाएंगे तेजप्रताप, जानिए फिर किसे चुनेंगे तेजस्वी यादव
Advertisement

Nitish cabinet: इस बार स्वास्थ्य मंत्री नहीं बन पाएंगे तेजप्रताप, जानिए फिर किसे चुनेंगे तेजस्वी यादव

Bihar Political Crisis: जानकार बताते हैं कि तेजस्वी यादव की इस बार पूरी कोशिश होगी कि आरजेडी और महागठबंधन सरकार की इमेज को बदला जाए. तेजस्वी आरजेडी का एक संजीदा और गंभीर चेहरा जनता के बीच प्रस्तूत करना चाहते हैं.

Nitish cabinet: इस बार स्वास्थ्य मंत्री नहीं बन पाएंगे तेजप्रताप, जानिए फिर किसे चुनेंगे तेजस्वी यादव

Tej Pratap Yadav in Bihar Government: बिहार में नीतीश कुमार आरजेडी के साथ मिलकर नई सरकार बनाने जा रहे हैं. आज दोपहर बिहार की राजधानी पटना में नई गहागठबंधन सरकार का शपथ ग्रहण समारोह है. बताया जा रहा है कि कैबिनेट में आरजेडी के करीब 16  विधायक मंत्री बनेंगे. वहीं जेडीयू के कोटे से 13, कांग्रेस से 4, हम और लेफ्ट से एक-एक विधायक मंत्री बनेंगे. आरजेडी की तरफ से लालू यादव के दोनों बेटे तेजप्रताब और तेजस्वी यादव मंत्री पद संभालेंगे ये तो तय है, लेकिन बड़े बेटे तेजप्रताब यादव को स्वास्थ्य मंत्री नहीं बनने दिया जाएगा, ये भी करीब तय ही माना जा रहा है. 

एनडीए सरकार में बीजेपी के पास था स्वास्थ्य मंत्रालय

दरअसल बताया जा रहा है कि इस बार तेजस्वी यादव महागठबंधन सरकार की इमेज पर पूरा फोकस करेंगे. इसलिए तेजस्वी की ख्वाहिश है कि स्वास्थ्य मंत्रालय की जिम्मेदारी किसी जिम्मेदार और अनुभवी नेता को सौंपा जाए. नीतीश के साथ एनडीए हुकूम में स्वास्थ्य मंत्रालय बीजेपी के पास था और अब ये विभाग आरजेडी को मिलना तय है. वहीं नीतीश के साथ आजेडी जब हुकूमत में थी तो उस वक्त तेजप्रताप यादव को स्वास्थ्य मंत्री बनाया गया था, लेकिन बिहार में बनने वाली नई सरकार में तेजप्रताप का एक बार फिर स्वास्थ्य मंत्री बनाया जाना मुश्किल पड़ रहा है.

तेजस्वी मंगल पांडे को सुनाते रहे हैं खरी खोटी

सूत्रों बताते हैं कि तेजस्वी यादव को पता है कि बिहार में स्वास्थ्य एक बहुत बड़ी समस्या है. तेजस्वी यादव बिहार में स्वास्थ्य की मौजूदा सूरते हाल को लेकर अक्सर पिछली सरकार के मंत्री मंगल पांडे पर निशाना साधते रहे हैं. मंगल पांडे बीजेपी के कोटे से मंत्री थे. मंगल पांडे को कोरोना महामारी और चमकी बुखार से पीड़ित लोगों की मौत पर काफी तंकीद का निशाना बनाया गया था. जाहिर है कि अब तेजस्वी स्वास्थ्य विभाग को किसी शख्स को नहीं सौंपेंगे जो गैर-अनुभवी हो, वह किसी ऐसे शख्स को तरजीह देंगे जो स्वास्थ्य विभाग की बेहतर समझ रखता हो और स्वास्थ्य को लेकर होने वाली किरकिरी से  सरकार को बचाने के माद्दा रखता हो.

ये भी पढ़ें: एग्जिट प्लान जानते हुए भी BJP ने नीतीश कुमार को रोकने की कोशिश क्यों नहीं की? ये है वजह

तेजस्वी की ये है कोशिश

तेजस्वी के करीबी नेताओं की मानें तो इस बार तेजस्वी कोशिश होगी कि आरजेडी और महागठबंधन सरकार की इमेज को बदला जाए. तेजस्वी आरजेडी का एक संजीदा और गंभीर चेहरा जनता के बीच प्रस्तूत करना चाहते हैं जो कानून, स्वास्थ्य और शिक्षा के मामले में बेहतर हो. तेजस्वी की ये भी कोशिश होगी कि लोगों के बीच ये पैगाम जाए कि आरजेडी जनता के प्रति पूरी तरह से समर्पित है. अब इस नई सराकर में तेजप्रताप यादव को कौन सी जिम्मेदारी सौंपी जाएगी, ये फिलहाल पार्टी या तेजप्रताप की तरफ से साफ नहीं हो पाया है, लेकिन जब उनसे इस बारे में पूछा गया था तो उन्होंने कहा था कि वह जनता की सेवा के लिए पूरी तरह से तैयार है और बिहार का विकास करना उनका मकसद है.

ये वीडिये भी देखिए: WhatsApp New Features: अब ज़्यादा सिक्योर होगा Whats App, जानिए Whats App के 3 नए फीचर

Trending news