Budaun Murder: बदायूं मामले में क्या है अब तक का अपडेट? अब फरार जावेद खोलेगा राज़
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2166809

Budaun Murder: बदायूं मामले में क्या है अब तक का अपडेट? अब फरार जावेद खोलेगा राज़

Budaun Murder: उत्तर प्रदेश के बदायूं से आए मामले से सब हैरान हैं. साजिद को पुलिस ने एनकाउंटर में ढेर कर दिया है और जावेद फिलहाल फरार चल रहा है. पुलिस इस मामले को हेट क्राइम के तौर पर देख रही है.

Budaun Murder: बदायूं मामले में क्या है अब तक का अपडेट? अब फरार जावेद खोलेगा राज़

Budaun Murder: उत्तर प्रदेश के बदायूं में हुए मर्डर को 24 घंटे से ज्यादा बीत चुके हैं. दो नाबालिग की हत्या के इस मामले में पुलिस अभी तक स्पष्ट मकसद के बारे में पता नहीं लगा पाई है. उनका मानना है कि यह एक हेट क्राइम हो सकता है. फिलहाल इलाके में पुलिसबल तैनात है और अधिकारी सांप्रदायिक तनाव को दूर करने के लिए अभियान चला रहे हैं.

बदायूं मर्डर: क्या है पूरा मामला

जांचकर्ताओं को अब तक इस बात पर कोई स्पष्टता नहीं है कि मोहम्मद साजिद, जो पीड़ितों के घर के सामने नाई की दुकान चलाता था और वास्तव में, परिवार के साथ उसके अच्छे संबंध थे, उसने 13 और छह साल की उम्र के आयुष और अहान पर चाकू से बेरहमी से हमला क्यों किया. मामले में दर्ज एफआईआर में कहा गया है कि 27 साल के साजिद अपनी गर्भवती पत्नी के इलाज के लिए ₹5,000 मांगने के झूठे बहाने से घर में घुसा था.

पुलिस का क्या कहना है?

साजिद तीन घंटे बाद पुलिस मुठभेड़ में मारा गया, जब वह कथित तौर पर भागने की कोशिश कर रहा था उसका भाई मोहम्मद जावेद भी कथित तौर पर अपराध में शामिल था और वह फरार है.  मीडिया से बात करते हुए, बदायूं के पुलिस अधीक्षक (एसपी) आलोक प्रियदर्शी ने कहा कि पुलिस को यह मानने का कोई कारण नहीं मिला है कि आरोपी और पीड़ित के परिवार के बीच कोई पुरानी दुश्मनी या विवाद था, जिस तरह से अपराध किया गया था संकेत दिया कि यह हेट क्राइम हो सकता है.

तंत्र-मंत्र का भी हो सकता है मामला!

उन्होंने कहा, "कुछ लोग गुप्त प्रथाओं के बारे में भी बात कर रहे हैं, लेकिन अभी तक हमें ऐसा नहीं लगा है." एसपी ने कहा कि जावेद को गिरफ्तार करने की कोशिश की जा रही हैं क्योंकि वह हत्याओं के मकसद पर कुछ प्रकाश डाल सकता है. उन्होंने कहा कि नाबालिग भाइयों के पिता विनोद कुमार सिंह ने अपनी शिकायत में कहा था कि साजिद ने अपनी पत्नी संगीता से कहा था कि उसने दोनों बच्चों का गला काटने के बाद "अपना काम पूरा" कर लिया है. उन्होंने कहा, "साजिद और उसका भाई जावेद शहर की बाबा कॉलोनी में पीड़ितों के घर के सामने नाई की दुकान चलाते थे और परिवार को जानते थे."

पिता और अंकल को पुलिस ने कस्टडी में लिया

इस बीच, संदिग्धों के पिता, बाबू और चाचा, कयामुद्दीन को पूछताछ के लिए पुलिस हिरासत में ले लिया गया है. सांप्रदायिक तनाव भड़कने से बचने के लिए शहर भर में भारी पुलिस तैनाती की गई है. एसपी ने कहा कि भीड़ ने नाई की दुकान में तोड़फोड़ की और आग लगा दी. प्रदर्शन कर रहे स्थानीय लोगों ने कुछ देर के लिए मुरादाबाद हाईवे को जाम कर दिया. पुलिस की मौजूदगी में पीड़ितों के शवों को पोस्टमॉर्टम के लिए ले जाया गया.

एफआईआर में क्या लिखा है?

एफआईआर में सिंह ने बताया कि साजिद ने दोनों बच्चों को घर की तीसरी मंजिल पर ले जाकर उन पर हमला किया. उस वक्त बच्चे खेल रहे थे, जबकि उनकी मां रसोई में चाय बना रही थी. एसपी ने एफआईआर में उल्लिखित घटनाओं का क्रम बताते हुए कहा कि साजिद ने विनोद के दूसरे बेटे पीयूष (9) को भी मारने की कोशिश की, लेकिन वह भागने में सफल रहा और उसने अपनी मां और दादी को सतर्क कर दिया, जो ग्राउंड फ्लोर पर थीं.

उन्होंने कहा कि जब पीयूष पर हमला हुआ तो उसके एक हाथ में चोट लग गई.  घटना मंगलवार शाम करीब 7.30 बजे हुई और रात करीब 10.30 बजे पुलिस की जवाबी फायरिंग में आरोपी को मार गिराया गया. एफआईआर में कहा गया है कि मां की चीख सुनकर लोग घर के बाहर जमा हो गए और देखा कि साजिद हाथ में धारदार हथियार और पूरे कपड़ों पर खून के धब्बे लेकर नीचे आ रहा है. 

विनोद ने कहा कि साजिद ने उनकी पत्नी और मां पर हमला करने की कोशिश की, लेकिन स्थानीय लोगों ने महिलाओं को बचा लिया. इस वक्त जावेद घर के बाहर मौजूद था और कुछ ही देर बाद गायब हो गया.

पत्नी नहीं है गर्भवती

जांच से जुड़े एक अन्य पुलिस अधिकारी ने कहा कि साजिद की पत्नी सना ने इस बात से इनकार किया कि वह गर्भवती थी और उसे घटना के बारे में कोई जानकारी थी. उसने कथित तौर पर पुलिस को बताया कि वह पिछले 15 दिनों से अपने माता-पिता के घर पर थी. 

अधिकारी ने कहा कि इसका मतलब यह है कि साजिद ने पीड़ितों के घर में घुसने के लिए अपनी पत्नी की गर्भावस्था की कहानी गढ़ी थी और अपराध करने की योजना बनाई थी. उन्होंने कहा कि साजिद ने छह साल पहले सना से शादी की थी और उससे उनके कोई बच्चे नहीं हैं. दोनों भाई 10 साल से दुकान चला रहे थे.

इस बीच, बदायूं के जिला मजिस्ट्रेट (डीएम) मनोज कुमार ने पुलिस मुठभेड़ में साजिद की मौत की मजिस्ट्रेट जांच के आदेश दिए हैं. उन्होंने यह भी आदेश दिया कि जांच पूरी की जाए और इसके निष्कर्ष और सिफारिशें 15 दिनों के भीतर प्रस्तुत की जाएं.

Trending news