चंडीगढ़ एयरपोर्ट का बदलेगान नाम! भगत सिंह के नाम पर रखा जाएगा, पंजाब CM भी दे चुके मंजूरी
Advertisement

चंडीगढ़ एयरपोर्ट का बदलेगान नाम! भगत सिंह के नाम पर रखा जाएगा, पंजाब CM भी दे चुके मंजूरी

Chandigarh Airport Name Change: देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने चंडीगढ़ एयरपोर्ट का नाम बदले जाने का ऐलान किया है. बताया जाता है कि एयरपोर्ट का नाम शहीद भगत सिंह के नाम पर होगा.

 

चंडीगढ़ एयरपोर्ट का बदलेगान नाम! भगत सिंह के नाम पर रखा जाएगा, पंजाब CM भी दे चुके मंजूरी

Chandigarh Airport Name Change: आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) ने 'मन की बात' (Mann ki Baat) में चिंडीगढ़ एयरपोर्ट के नाम बदले जाने का ऐलान किया है. उनके मुताबिक चंडीगढ़ एयरपोर्ट का नाम शहीद भगत सिंह (Bhagat Singh) के नाम पर होगा. इससे पहले अगस्त में पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने ट्वीट के जरिए बताया था कि "पंजाब और हरियाणा चंडीगढ़ इस बात पर सहमत हो गए हैं कि चंडीगढ़ एयरपोर्ट का नाम शहीद भगत सिंह के नाम पर रखा जाए."

पीएम मोदी ने क्या कहा?

PM मोदी ने कहा कि "भगत सिंह की जयंती के ठीक पहले उन्हें श्रद्धांजलि स्वरूप एक महत्वपूर्ण फैसला किया गया है. यह तय है कि चंडीगढ़ हवाई अड्डे का नाम अब शहीद भगत सिंह के नाम पर रखा जाएगा." PM मोदी के मुताबिक इस बदलाव का लोगों को लंबे समय से इंतजार था. भगत सिंह की जयंती 28 सितंबर को मनाई जाती है.

fallback

मन की बात में किया ऐलान

ख्याल रहे कि पीएम मोदी ने यह बातें 'मन की बात' प्रोग्राम में कहीं. पीएम मोदी हर महीने के आखिरी रविवार को मन की बात प्रोग्राम के जरिए देशभर के लोगों से संबोधन करते हैं. प्रधानमंत्री मोदी 'मन की बात' के 93वें एपिसोड में यह बातें कहीं.

यह भी पढ़ें: आतंकवाद पर पाक-चीन को भारत ने UN में घेरा, कहा- इसका कोई भी कृत जायज नहीं

चीतों के नाम सुझाने को कहा 

हाल ही में नामीबिया से 8 चीते भारत लाए गए हैं. पीएम मोदी ने लोगों इन 8 चीतों के नाम सुझाने के लिए कहा है. इनमें से एक चीते का नाम आशा है. बाकी 7 के अभी कोई नाम नहीं हैं. चीतों के नाम My Gov ऐप पर सुझाए जा सकते हैं.

साइन लैंग्वेज की कामयाबी

साल 2015 में भारत में साइन लैंगेवेंज में सुधार के लिए 'इंडियन साइन लैंगवेज रिसर्च एंड ट्रेनिंग सेंटर' की स्थापना की गई. इस सेंटर ने 10 हजार शब्द और Expressions की डिक्शनरी तैयार की है. इस पर पीएम मोदी ने खुशी जताई है.

इसी तरह की और खबरों को पढ़ने के लिए zeesalaam.in पर विजिट करें.

 

Trending news