दुनिया की सबसे बड़ी टीकाकरण मुहिम का हुआ आगाज़, भावुक हुए प्रधानमंत्री मोदी

पीएम मोदी ने कहा कि जैसा धैर्य देश के लोगों ने कोरोना के खिलाफ जंग में दिखाया, वैसा ही धैर्य अभी वैक्‍सीनेशन के समय भी  दिखाना होगा.

दुनिया की सबसे बड़ी टीकाकरण मुहिम का हुआ आगाज़, भावुक हुए प्रधानमंत्री मोदी
फोटो PTI

नई दिल्‍ली:  भारत में आज 16 जनवरी से दुनिया का सबसे बड़ा टीकाकरण मुहिम का आगाज़ हो गया है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज सुबह 10:30 बजे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए से टीकाकरण अभियान की शुरुआत की.  

इस मौके पर पीएम मोदी ने देश के वैज्ञानिकों को बधाई दी और कहा कि ये दुनिया का सबसे बड़ा कोरोना वैक्‍सीनेशन प्रोग्राम शुरू हो रहा है. बेहद कम वक्त में दो कोरोना वैक्‍सीन तैयार हुई है. प्रधानमंत्री ने कहा कि दोनों डोज लगवाना जरूरी है और टीका लगवाते ही आप ऐसा कभी न करें कि कोरोना के एहतियाती उपायों को भूल जाएं.

प्रधानमंत्री ने कहा कि 17 जनवरी, 2020 वो तारीख थी, जब भारत ने अपनी पहली एडवायजरी जारी कर दी थी. भारत दुनिया के उन पहले देशों में से था जिसने अपने एयरपोर्ट्स पर मुसाफिरों की स्क्रीनिंग शुरू कर दी. भारत ने 24 घंटे सतर्क रहते हुए, हर घटनाक्रम पर नजर रखते हुए, सही वक्त पर सही फैसले लिए. 

30 जनवरी को भारत में कोरोना का पहला केस आया लेकिन इसके दो सप्ताह से भी पहले भारत एक हाई लेवल कमेटी बना चुका था. हम दूसरों के काम आएं, ये निस्‍वार्थ भाव हमारे भीतर रहना चाहिए. कोरोना कर्फ्यू ने देश के लोगों को तैयार किया. लॉकडाउन के जरिए कोरोना को फैलने से रोका गया. भारत की इच्‍छाशक्ति और साहस प्रेरणा बनी. सफाई कर्मचारियों ने अपना जीवन दांव पर लगा दिया. 

यह भी पढ़ें: गौ सेवा करते नजर आए तैमूर अली खान, घर के बाहर आई गाय को खिलाया चारा

पीएम मोदी ने कहा कि जैसा धैर्य देश के लोगों ने कोरोना के खिलाफ जंग में दिखाया, वैसा ही धैर्य अभी वैक्‍सीनेशन के समय भी  दिखाना होगा.  दूसरे चरण में 30 करोड़ लोगों को वैक्‍सीन लगवाने का लक्ष्‍य है. 

इन्हें दी जाएगी पहली खुराक
पूरे देश में एक साथ टीकाकरण मुहिम का आगाज़ हुआ और सभी राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों में इसके लिए कुल 3006 टीकाकरण सेंटर बनाए गए हैं. राजस्थान में जयपुर के सवाई मान सिंह मेडिकल कॉलेज (Sawai Mansingh Medical College) के प्रधानाचार्य सुधीर भंडारी (Sudhir Bhandari) को सबसे पहले टीके की खुराक दी जाएगी जबकि मध्यप्रदेश में एक अस्पताल के सुरक्षा गार्ड और एक सहायक समेत अन्य लोग सबसे पहले टीका लेने वालों में शामिल होंगे.

यह भी पढ़ें: कश्मीर: मेजर कमलेश मैनी ने इस तरह खुशियों से भर दी कुपवाड़ा के एक परिवार की ज़िंदगी

पीएम मोदी ने कहा है कि देश कोरोना वायरस महामारी (Coronavirus Pandemic) के खिलाफ शनिवार को निर्णायक चरण में प्रवेश करेगा. उन्होंने शुक्रवार को ट्वीट किया, ‘16 जनवरी को देश स्तर पर कोविड-19 टीकाकरण की शुरुआत होगी. कल सुबह साढ़े 10 बजे अभियान आरंभ होगा.’

यह भी पढ़ें: आपको भी लगवानी है कोरोना वैक्सीन तो आधार कार्ड में कराना होगा यह काम, नहीं तो हो सकती है दिक्कत

1075 कॉल सेंटर बनाए गए
कोविड-19 महामारी, टीकाकरण की शुरुआत और कोविन सॉफ्टवेयर के संबंध सवालों के जवाब के लिए एक कॉल सेंटर-1075 भी बनाया गया है.

ZEE SALAAM LIVE TV