‘आसनी’ तूफान के खतरे को देखते हुए IMD ने जारी की गाइडलाइन, मछुआरों को खाड़ी में जाने से रोका
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1129146

‘आसनी’ तूफान के खतरे को देखते हुए IMD ने जारी की गाइडलाइन, मछुआरों को खाड़ी में जाने से रोका

मुख्य सचिव जितेंद्र नारायण ने शुक्रवार को एक बयान में कहा कि हमने बैठक में सभी तरह की तैयारियों की समीक्षा कर ली है, और सभी जरूरतमंदो को यह भरोसा जताया गया है कि उन्हें खतरे वाले जगह से बाहर निकाल लिया जाएगा. 

Cyclone Asani

Cyclone Asani: 'आसनी' चक्रवाती तूफान के अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के तट के करीब पहुँचने के आशंका के साथ ही प्रशासन द्वीपसमूह में स्थिति को कंट्रोल में रखने के लिए जरूरी क़दम उठा रही है. जिसमें सबसे पहले निचले इलाकों में रह रहे थे उन्हें वहां से निकालकर सुरक्षित स्थानों तक पहुंचाया जा रहा है. भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) की वेबसाइट के मुताबिक, 21 मार्च के आसपास बंगाल की दक्षिण पूर्व खाड़ी और उससे सटे आसपास के दक्षिण अंडमान सागर पर एक दवाब और निम्न दबाव वाले क्षेत्र के एक चक्रवाती तूफान में बदलने की आशंका है.

वहीं 22 मार्च को इसके उत्तर पूर्व की ओर बढ़ने और उत्तरी म्यांमार के दक्षिण-पूर्वी बांग्लादेश तटों के पास पहुंचने की आशंका है.शनिवार को IMD ने अपने बुलेटिन में अंडमान और निकोबार द्वीप समूह के कुछ जगहों पर भारी वर्षा की भविष्यवाणी की है, और साथ में निकोबार द्वीप समूह में अत्यधिक भारी बार‍िश की संभावना जताई है.

यह भी पढ़े: महा विकास अघाड़ी गठबंधन में शामिल होगी Owaisi की AIMIM! मंत्री राजेश टोपे से मिले MP इम्तियाज जलील

जितेंद्र नारायण ने की तैयार‍ियों की समीक्षा
मुख्य सचिव जितेंद्र नारायण ने शुक्रवार को एक बयान में कहा कि हमने बैठक में सभी तरह की तैयारियों की समीक्षा कर ली है, और सभी जरूरतमंदो को यह भरोसा जताया गया है कि उन्हें खतरे वाले जगह से बाहर निकाल लिया जाएगा. वहीं सभी लोगों के लिए खाने-पीने और रहने की पूरी व्यवस्था कर ली गई है. नारायण ने अपने सभी अधिकारियों को यह आदेश दिया है कि खराब मौसम को देखते हुए नौ-परिवहन सेवाओं को जल्द से जल्द बंद किया जाए और किसी भी नाव को समुद्र में मछली पकड़ने की इजाजत नहीं दी जाए.

विभाग ने दी भारी बार‍िश की चेतावनी
नारायण ने लोगों के बीच में आपदा प्रबंधन विभाग से इस प्राकृतिक आपदा के बारे में जागरूकता फैलाने की हिदायत दी गई. 20 मार्च को ज्यादातर इलाको में मौसम विभाग ने बारिश और गरज के साथ बौछारें पड़ने की चेतावनी दी है और सभी मछुआरों को विभाग ने अंडमान सागर और उससे सटे दक्षिण पूर्व बंगाल की खाड़ी में न जाने का अनुरोध किया है.

Video:

Trending news