इस तरह LIC के एजेंट बन कमाएं लाखों, जानें बेहतरीन योजनाएं
Advertisement

इस तरह LIC के एजेंट बन कमाएं लाखों, जानें बेहतरीन योजनाएं

आजकल एल.आइ.सी एजेंट बनना भी एक फायदे का सौदा है, अगर आप अपनी मौजूदा आमदनी के साथ-साथ कोई दूसरी आमदनी का ज़रिया तलाश रहे हैं तो आप एल.आइ.सी एजेंट बनकर अपनी आमदनी बढ़ा सकते हैं. जानें फायदे का सौदा.

इस तरह LIC के एजेंट बन कमाएं लाखों, जानें बेहतरीन योजनाएं

'ज़िंदगी के साथ भी ज़िंदगी के बाद भी' कानों में पड़ने वाली दमदार टैगलाइन के साथ लोगों को बीमा सेवाएं देने वाली भारतीय जीवन बीमा निगम की स्थापना आज ही के दिन हुई थी. जी हां, आज ही के दिन भारतीय जीवन बीमा योजना आज़ादी के 9 साल बाद 1 सितंबर के दिन स्थापना की गई थी.

ऐसे हुआ LIC का जन्म

आज के दिन का ये एक बड़ा इतिहास है कि देश की आज़ादी को नौ साल गुज़रे थे. तब कुछ लोग ही इंश्‍योरेंस के बारे जानते थे. ऐसे में सरकार ने एक बदलाव का कदम उठाया. संसद में 'लाइफ इंश्‍योरेंस ऑफ इंडिया ऐक्‍ट' पारित किया गया था. इसी के क्रम में 245 बीमा कंपनियों और प्रोविडेंट सोसाइटियों का विलय करके भारतीय जीवन बीमा निगम यानी LIC को बनाया गया था और इस तरह देखते ही देखते देश की सबसे बड़ी बीमा कंपनी का जन्म हो गया. आज देश में कई बीमा कंपनियां काम कर रही हैं. इनमें तगड़ा कॉप्टीशन है. कस्टूमर्स के सामने कई बीमा ऑप्शन हैं. लेकिन, जो यकीन LIC ने कायम किया है, वह शायद ही अब तक कोई बना पाई है.

LIC की अनेक सुविधाएं

एल.आइ.सी न सिर्फ जीवन बीमा की सहूलियत देता है बल्कि इसके साथ-साथ स्वास्थय बीमा, फैमिली स्वास्थय बीमा, सीनियर सिटिज़न स्वास्थय बीमा और अब कोरोना वायरस बीमा की भी सहूलियत मुहैया करवाता है. एल.आइ.सी के 2018-19 के आंकडों के अनुसार इसके कुल पॉलिसी धारकों की संख्या 29 करोड़ है. जिसमें कुल जीवन निधि का मूल्य लगभग 28.3 ट्रिलियन रूपये है. एल.आइ.सी वक्त-वक्त पर नई-नई स्कीम चलाता रहता है, जैसे मौजूदा धन संचय, जिसकी ज़्यादा मालूमात के लिए आप एल.आइ.सी की ऑफिशियल वेबसाइट https://licindia.in/ पर जा सकते हैं या फिर किसी एल.आइ.सी एजेंट से भी पता कर सकते हैं.

जानें कैसे बनें LIC के एजेंट?

आजकल एल.आइ.सी एजेंट बनना भी एक फायदे का सौदा है, अगर आप अपनी मौजूदा आमदनी के साथ-साथ कोई दूसरी आमदनी का ज़रिया तलाश रहे हैं तो आप एल.आइ.सी एजेंट बनकर अपनी आमदनी बढ़ा सकते हैं.एल.आइ.सी एजेंट बनने के लिए आप किसी नज़दीकी एल.आइ.सी शाखा़ में जाकर अपने इलाके के विकास अधिकारी से मुलाकात करके अपना आवेदन फॉर्म जमा कर दें फिर आपको उनके बुलाए जाने का इंतजा़र करना होगा. उसके बाद शाखा प्रबंधक आपको किसी तारीख़ पर इंटरव्यू के लिए बुलाएंगे, अगर आप इंटरव्यू में चुन लिए जाते हो फिर आपको ट्रेनिंग दी जाएगी. ट्रेनिंग पूरी होने के बाद आपको एक इम्तिहान पास करना होगा और उसमें पास होने के बाद आपको एक लाइसेंस दिया जाएगा फिर आप अपने इलाके के विकास अधिकारी के तहत काम करना शुरू कर सकते हैं. 

इसी तरह की और ख़बरों को पढ़ने के लिए Zeesalaam.in पर विजिट करें.

Trending news