Eid In India: भारत में शनिवार को नहीं होगी ईद? जानिए क्या कह रहा है चांद का अंदरूनी गणित
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1661281

Eid In India: भारत में शनिवार को नहीं होगी ईद? जानिए क्या कह रहा है चांद का अंदरूनी गणित

Eid Date 2023: सऊदी अरब में ईद का चांद नजर आ गया है, ऐसे में भारत में शनिवार को ईद का त्योहार मनाए जाने की संभावनाएं और गहरी हो गई हैं. हालांकि ऐसा जरूरी नहीं है कि शनिवार को ही मनाई जाए. क्योंकि भारत में 30 भी रखे जा सकते हैं. 

Eid In India: भारत में शनिवार को नहीं होगी ईद? जानिए क्या कह रहा है चांद का अंदरूनी गणित

Saudi Arab Eid Date: सऊदी अरब (Saudi Arabia) और संयुक्त अरब अमीरात (UAE) में ईद का चांद नजर आ गया है. ऐसे में तमाम अरब देशों में शुक्रवार यानी 21 अप्रैल को ईद मनाई जाएगी. इससे पहले सऊदी अरब के सुप्रीम कोर्ट ने देशवासियों से शव्वाल (रमजान के बाद आने वाला इस्लामी महीना) का चांद देखने के लिए कहा था. हालांकि लोगों को बहुत कम उम्मीदें थीं कि 20 अप्रैल को चांद नजर आ जाएगा लेकिन चांद दिख गया.

खगोलविदों ने किया था इनकार:

इससे पहले खगोलविदों ने अपनी जानकारी के मुताबक कहा था शव्वाल का चांद 20 अप्रैल को नजर नहीं आएगा. उन्होंने इसके पीछे की तकनीकी वजहें भी बताई थीं. खगोलविदों ने कहा था कि शव्वाल का चांद 21 अप्रैल की सुबह पैदा होगा ऐसे में 21 की शाम को चांद दिखेगा और 22 अप्रैल यानी शनिवार को ईद का त्योहार मनाया जाएगा. हालांकि ऐसा नहीं हुआ और 20 अप्रैल को चांद नजर आ गया, अब 21 अप्रैल को तमाम अरब देशों में ईद का जश्न मनाया जाएगा. 

भारत में शनिवार को नहीं होगी ईद?

अब भारतीय मुसलमान यहां ईद की इंतेजार करने लगे हैं. सऊदी अरब में 29 रोजों के बाद ईद का चांद नजर आने के बाद भारत में उम्मीदें और मजबूत हो गई हैं कि यहां भी 29 रोजों के बाद शुक्रवार को चांद नजर आ जाएगा. हालांकि ऐसा बिल्कुल नहीं है कि यह बात 100 फीसदी सही है. हो सकता है कि भारत में 30 दिनों का रमजान हो और शनिवार को ईद का चांद नजर आए और रविवार को ईद उल फित्र का त्योहार मनाया जाए. 

पाकिस्तान में होंगे 30 रोजे:

जरूरी नहीं है कि सऊदी अरब के हिसाब से ही हिंदुस्तान और आस पास के इलाकों में चांद दिखे. क्योंकि रमजान का चांद पाकिस्तान में सऊदी अरब और अन्य अरब देशों के साथ नजर आया था. यानी पाकिस्तान में भी पहला रोजा सऊदी अरब के साथ 23 मार्च को रखा गया था लेकिन वहां ईद का चांद सऊदी अरब के साथ नजर नहीं आया. पाकिस्तान चांद कमेटियों का कहना है कि देशभर में कहीं से भी चांद दिखने की खबर नहीं मिली है ऐसे में 22 अप्रैल ईद उल फित्र का त्योहार मनाया जाएगा. 

ZEE SALAAM LIVE TV

Trending news