महिला पहलवानों के समर्थन में दिल्ली कूच कर रहे UP, हरियाणा और पंजाब के किसान
Advertisement

महिला पहलवानों के समर्थन में दिल्ली कूच कर रहे UP, हरियाणा और पंजाब के किसान

जंतर-मंतर पर महिला पहलवानों के समर्थन में आ रहे किसानों को सिंघू बॉर्डर पर रोका दिया गया है और पुलिस ने 24 किसानों को हिरासत में भी ले लिया है. किसानों के समर्थन के ऐलान के बाद दिल्ली में सुरक्षा व्यवस्था सख्त कर दी गई है.  

 

महिला पहलवानों के समर्थन में दिल्ली कूच कर रहे UP, हरियाणा और पंजाब के किसान

नई दिल्लीः जंतर-मंतर पर प्रदर्शन कर रहे पहलवानों के साथ एकजुटता दिखाने दिल्ली आ रहे किसानों के एक जत्थे को दिल्ली पुलिस ने सिंघू बॉर्डर पर रोक दिया है और उनमें से 24 को हिरासत में लिया है. किसान आंदोलनकारी पहलवानों के आंदोलन में शामिल होने के लिए राष्ट्रीय राजधानी में विरोध-स्थल की तरफ जा रहे थे. इससे पहले बुधवार की रात जंतर-मंतर पर दिल्ली पुलिस कर्मियों द्वारा पहलवानों के साथ मारपीट करने का आरोप लगाया गया था और लोगों से समर्थन के लिए वहां पहुंचने की अपील की थी. 

fallback

उधर, हंगामे के बाद, दिल्ली पुलिस ने गश्त तेज कर दी है. पुलिस पिकेट की तादाद भी बढ़ा दी गई है, और सीमावर्ती इलाकों में भारी बैरिकेडिंग लगा दी गई है. हालांकि, सीमाओं को अभी तक सील नहीं किया गया है, लेकिन किसानों की आवाजाही पर कड़ी नजर रखी जा रही है.

एक पुलिस अधिकारी ने गुरुवार को बताया कि उनके पास पंजाब, हरियाणा और उत्तर प्रदेश से बड़ी संख्या में किसान अपने ट्रैक्टरों के साथ दिल्ली में प्रवेश करने की कोशिश कर रहे हैं. अधिकारी ने कहा, “हमने सिंघू बॉर्डर पर 24 किसानों को हिरासत में लिया है. वे हरियाणा के विभिन्न शहरों से आए हैं। उनके वाहनों को थानों में रखा गया है." 

इस बीच, ट्विटर पर किसान नेता अभिमन्यु कोहर ने इल्जाम लगाया है कि उन्हें सिंघू बॉर्डर पर पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है.  कोहर ने ट्वीट किया, “दिल्ली पुलिस ने हमें सिंघू बॉर्डर से गिरफ्तार किया है और बुजुर्ग किसानों के साथ मारपीट की है. हमें अब बवाना सेक्शन 1 थाने में रखा गया है. विवेक वाले लोग, अब अपनी बहन-बेटियों के सम्मान के लिए अपने घरों से बाहर निकलें.“
बीती रात हुए हंगामे के बाद राष्ट्रीय राजधानी के 15 पुलिस जिलों के प्रमुखों को अपने-अपने अधिकार क्षेत्रों, खासकर सीमावर्ती इलाकों में अलर्ट पर रहने का निर्देश दिया गया है. बड़ी संख्या में लोग जंतर-मंतर पर आ सकते हैं.

गौरतलब है कि पहलवानों ने भारतीय कुश्ती महासंघ के प्रमुख और भाजपा सांसद बृजभूषण सरन सिंह के खिलाफ यौन उत्पीड़न के इल्जाम लगाए हैं और 23 अप्रैल से जंतर-मंतर पर धरना दे रहे हैं. वे उनकी गिरफ्तारी के साथ-साथ डब्ल्यूएफआई पद से हटाने की मांग कर रहे हैं. कांग्रेस और आप सहित विभिन्न राजनीतिक दलों ने पहलवानों को अपना समर्थन दिया है. बुधवार की रात, पुलिस ने राज्यसभा सांसद दीपेंद्र हुड्डा और दिल्ली महिला आयोग की अध्यक्ष स्वाति मालीवाल को हिरासत में ले लिया था, जब वे पहलवानों का समर्थन करने के लिए मौके पर गए थे. 

Zee Salaam

Trending news