बैंक से लेकर सिलेंडर के दामों तक 1 अगस्त से देश में होंगे ये बड़े बदलाव
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1282330

बैंक से लेकर सिलेंडर के दामों तक 1 अगस्त से देश में होंगे ये बड़े बदलाव

1 Aug 2022 से भारत में कई चीजें बदलने वाली हैं. यह सभी चीजें आपकी जिंदगी पर सीधा असर डालेंगी. देश में बैंक से लेकर सिलेंडर के दामों तक काफी कुछ बदल सकता है. आज हम आपक इसी के बारे में जानकारी देने वाले हैं.

बैंक से लेकर सिलेंडर के दामों तक 1 अगस्त से देश में होंगे ये बड़े बदलाव

नई दिल्ली: आज 31 जुलाई 2022 है और कल यानी 1 August 2022 से देश में कई बड़े बदलाव होने वाले हैं. यह बदलाव कुछ बैंक से जुड़े हैं तो कुछ स्कीम्स और सिलेंडर से जुड़े हैं. आज हम आपको इन्ही बदलावों के बारे बाखबर कराने वाले हैं. तो चलिए जानते हैं इन सब के बारे में

ITR Filing फाइन

आपको बता दें आईटीआर फाइलिंग की आखरी तारीख 31 जुलाई 2022 है. अगर इस तारीख के बाद आफ आईटीआर फाइल करते हैं तो आपको भारी जुर्माना चुकाना पड़ेगा. अगर आपकी आय 5 लाख से कम या उस से ज्यादा है आपको 1 हजार लेट फीस देनी होगी. अगर आप 5 लाख के ऊपर स्लैब में आते हैं तो यह जुर्माना 5 हजार रुपये होगा.

बैंक ऑफ बड़ौदा वाले हो जाएं सतर्क

अगर आपका अकाउंट बैंक ऑफ बड़ौदा में ह तो आपको बता दें 1 अगस्त से चेक भुगतान के नियम बदलने वाले हैं. आरबीआई की तरफ से जारी की गई गाइडलाइंस के अनुसार बैंक ऑफ बड़ौदा ने 1 अगस्त से पॉजिटिल पे सिस्टम लागू किया है. इसके अनुसार अगर आप लाख से ऊपर के चेक का भुतान कराते हैं तो आपको इसकी जानकारी नेट बैंकिंग, मोबाइल एप या फिर एसएमएस के जरिए बैंक को देनी होगी.

यह भी पढ़ें: Sanjay Raut को ईडी ने लिया हिरासत में; चॉल मामले में हुए हैं डिटेन

PM Kisan KYC

आपको बता दें पीएम किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan) की ई-केवाईसी की आखिरी तारीख 31 जुलाई है. 1 अगस्त से किसान केवाईसी नहीं कर सकेंगे. बता दें अगर आरने 31 जुलाई तक केवाईसी नहीं कराया है तो आप 12वीं किस्त के पैसे नहीं मिल सकेंगे. 

सिलेंडर की कीमतों में बदलाव

ऐसे अनुमान लगाया जा रहा है कि हर महीने की तरह इस आने वाली तारीख को भी गैस सिलेंडर की कीमतों में भी बदलाव होने की संभावना है. इस बार कंपनियां घरेलू और कमर्शियल बैंक की कीमतों में बदलाव कर सकती हैं. सूत्रों के हवाले से इस महीने में सिलेंडर की कीमतों में 20 से 30 रुपये बदलाव आ सकता है.

यह भी पढ़ें: CWG 2022: कॉमनवेल्थ गेम्स में Jeremy ने भारत को दिलाया दूसरा गोल्ड

अगले महीने बैंक की है खूब छुट्टियां

आपको बता दें अगस्त के महीने में कई त्यौहार हैं जिसकी वजह से बैंक की खूब छुट्टियां हैं. इस अगस्त मुहर्रम (Muharram), रक्षाबंधन (Raksha Bandhan), स्वतंत्रता दिवस (Independence Day), कृष्ण जन्माष्टमी (Janmashtami) और गणेश चतुर्थी जैसे कई त्यौहार हैं. जिसकी वजह से 18 दिन बैंक बंद रहेंगे.

Zee Salaam Live TV

Trending news