Gas ka ilaj: पेट में बनती है गैस तो भूलकर भी ना खाएं ये चीजे; जान ले दिक्कत का रामबाण इलाज
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1272162

Gas ka ilaj: पेट में बनती है गैस तो भूलकर भी ना खाएं ये चीजे; जान ले दिक्कत का रामबाण इलाज

Gas ka ilaj: पेट में गैस की परेशानी होना काफी आम बात है. लेकिन कई लोगों को गैस ज्यादा बनती है जो कि आम बात बिलकुल नहीं है. आज हम आपको पेट की गैस का इलाज बताने वाले हैं. साथ ही आपको यह जानकारी देंगे कि गैस की दिक्कत क्यों होती है.

Gas ka ilaj: पेट में बनती है गैस तो भूलकर भी ना खाएं ये चीजे; जान ले दिक्कत का रामबाण इलाज

Gas ka ilaj: गैस की दिक्कत से इस दौर में बहुत से लोग परेशान हैं. अकसर लोग पेट की गैस का इलाज करना चाहते हैं, लेकिन उन्हें कुछ खास लाभ नहीं होता है. आज हम आपको बताएंगे कि अगर आपको पेट में गैस हो तो क्या खाना चाहिए. इसके अलावा इस बात की जानकारी भी देंगे कि जिन लोगों को पेट की गैस की समस्या हो जाए तो उन्हें क्या खाना चाहिए. लोगों के मन में एक सवाल उठता है कि आखिर गैस क्यों बनती है? तो आपतो जानकारी के लिए बता दें  कि कई ऐसे खाने की चीजें होते हैं, जो पेट में गैस बनाने का काम करती हैं. कई बार यह पेट की गैस की समस्या लंबे वक्त तक खाली पेट रहने की वजह से भी हो जाती है. आज हम आपको पेट की गैस से बचने के लिए रामबाण इलाज से रूबरी कराएंगे, तो चलिए जानते हैं.

पेट की गैस का इलाज

- जिन लोगों को पेट की गैस की समस्या है उन्हें खाने में अजवाइन, जीरा और हींग का इस्तेमाल करना चाहिए. यह चीजें पाचनक्रिया को सही करती हैं और गैस को पेट से बाहर निकालने में मदद करती हैं.
- अगर आपके पेट में गैस बन रही है तो एक से डेढ़ चम्मच अजवाइन लें और उसमें आधा चम्मच काला नमक मिला लें. इस मिश्रण को गरम पानी से खाले लें. यह आपकी गैस को जड़ से मिटा देगा.
- जीरा भी गैस भगाने का काम करता है. इसके लिए आपको 1 चम्मच जीरा को तवे पर गर्म करना होगा और उसे चबा कर पानी से निगलना होगा. यह नुस्खा भी पेट की गैस के लिए बेहतरीन चीज माना जाता है.
- जिन लोगों को गैस की शिकायत हो रही हो उन्हें पाइनएप्पल यानी अननास का सेवन करना चाहिए. इसमें पाए जाने वाला कंपाउंड गैस और बदहजमी को दूर करने का काम करता है.

यह भी पढ़ें: Benefits of Mango: फायदे जान आप भी कहेंगे 'आम' सही में होता है फलों का राजा; पढ़ें

गैस क्यों बनती है?

- जिन लोगों को पेट की गैस बनती है उन्हें प्याज टमाटर के सेवन से बचना चाहिए. यह पेट में गैस को बढ़ाने का काम करते हैं.
- कई लोगों में देखा गया है कि दूध पीने से भी गैस की शिकायत होती है. ऐसे लोगों को कुछ दिन दूध छोड़ कर देखना चाहिए.
- दालें भी गैस बनाने का काम करती हैं. इस से बचने के लिए आप दाल बनाते वक्त हींग का प्रयोग कर सकते हैं. हींग हाजमा करता है और गैस की दिक्कत को दूर करता है
- कुछ सब्जियां भी गैस बनाने का काम करती हैं जैसे बीन्स और सभी प्रकार के साग. जिन लोगों को गैस के दिक्कत है उन्हें इन चीजों का सेवन करना चाहिए और बनाते वक्त जीरे का प्रयोग करना चाहिए.
- जिन लोगों को पेट की गैस बनती है उन्हें तेल में तली हुई चीजों का सेवन बेहद कम करना चाहिए.
- अरवी पेट में गैस बनाती है. इसका सेवन भी कम करना चाहिए.

यह भी पढ़ें: Makhana benefits: कोलेस्ट्रॉल और डाइबिटीज के खिलाफ रामबाण है मखाना; ऐसे और इतनी मात्रा में करें सेवन

Trending news