पुलवामा आतंकी हमले का लिया था बदला, जानें कौन हैं देश के नए CDS अनिल चौहान?
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1374093

पुलवामा आतंकी हमले का लिया था बदला, जानें कौन हैं देश के नए CDS अनिल चौहान?

CDS Anil Chauhan: जनरल अनिल चौहान ने भारत के प्रमुख रक्षा अध्यक्ष (CDS) का पदभार संभाल लिया है. इस पद पर काबिज होने वाले वह दूसरे शख्स हैं. इससे पहले इस पद पर जनरल बिपिन रावत थे. उनकी हेलीकॉप्टर दुर्खटना में मौत हो गई थी.

पुलवामा आतंकी हमले का लिया था बदला, जानें कौन हैं देश के नए CDS अनिल चौहान?

CDS Anil Chauhan: जनरल अनिल चौहान ने शुक्रवार को भारत के दूसरे प्रमुख रक्षा अध्यक्ष (सीडीएस) का पदभार ग्रहण किया. उनके सामने सशस्त्र सेनाओं के तीनों अंगों के बीच समन्वय और महत्वाकांक्षी ‘थियेटर’ कमान के निर्माण का लक्ष्य है ताकि देश की सेनाओं को भविष्य की सुरक्षा चुनौतियों से निपटने के लिए तैयार किया जा सके.

9 महीने बाद ग्रहण किया पद

जनरल चौहान सेना की पूर्वी कमान के प्रमुख रह चुके हैं. तमिलनाडु में हेलीकॉप्टर दुर्घटना में, भारत के पहले सीडीएस जनरल बिपिन रावत के निधन के नौ महीने से ज्यादा समय बाद जनरल चौहान ने वरिष्ठतम सैन्य कमांडर का दायित्व ग्रहण किया है.

चीनी मामलों के हैं जानकार

जनरल चौहान ने कहा, “मैं सेना के तीनों अंगों की उम्मीदों पर खरा उतरने का प्रयास करूंगा.” जनरल चौहान को चीन मामलों का विशेषज्ञ माना जाता है और शीर्ष पद पर उनकी नियुक्ति ऐसे समय हुई है जब पूर्वी लद्दाख में भारतीय और चीनी सैनिकों के बीच सीमा को लेकर विवाद बना हुआ है.

यह भी पढ़ें: Nagpur: नॉनवेज खाने में अनुशासन का पालन करने की कोशिश करें, आरएसएस प्रमुख ने दी सलाह

सैन्य सलाहकार के तौर पर काम कर रहे थे काम

भारतीय सेना के बेहद अनुभवी और अलंकृत अधिकारी, 61 वर्षीय लेफ्टिनेंट जनरल चौहान रक्षा मंत्रालय के सैन्य मामलों के विभाग के सचिव के तौर पर भी काम करेंगे. वह पूर्वी कमान के प्रमुख के पद से गत वर्ष 31 मई को सेवानिवृत्त हुए थे. इसके बाद वह राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद सचिवालय में राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजित डोभाल के अधीन सैन्य सलाहकार के तौर पर काम कर रहे थे.

कौन हैं जनरल चौहान?

जनरल चौहान का जन्म 18 मई 1961 को हुआ था और 1981 में 11 गोरखा राइफल्स में उन्हें कमीशन मिला था. जनरल चौहान 2019 में बालाकोट हमले के दौरान सेना के सैन्य परिचालन महानिदेशक (डीजीएमओ) थे. जम्मू कश्मीर के पुलवामा में आतंकी हमले के जवाब में भारतीय लड़ाकू विमानों ने पाकिस्तान के बालाकोट पर हवाई हमले किये थे और जैश ए मोहम्मद के प्रशिक्षण केंद्रों को बर्बाद कर दिया था. जनरल चौहान ने देश के दूसरे सीडीएस का कार्यभार संभालने के बाद ‘फोर-स्टार रैंक’ धारण की है. वह ऐसे पहले सेवानिवृत्त अधिकारी बन गए हैं जिन्होंने सेवानिवृत्त होने के बाद चार सितारा रैंक के साथ सेवा में वापसी की.

इसी तरह की खबरों को पढ़ने के लिए zeesalaam.in पर जाएं.

Trending news