गूगल ने खास अंदाज में दी Ramadan 2023 की मुबारकबाद, बनाया दिलचस्प डूडल, देखिए VIDEO
Advertisement

गूगल ने खास अंदाज में दी Ramadan 2023 की मुबारकबाद, बनाया दिलचस्प डूडल, देखिए VIDEO

Ramadan 2023: रमजान के मौके पर गूगल ने मुसलमानों को खास अंदाज़ में डूडल बनाते हुए मुबारकबाद पेश की है. दरअसल गूगल आपको आसमान में चांद ढूंढने के लिए कहता है. आप भी इसको ट्राई कर सकते हैं. पढ़िए स्टोरी और देखिए हमारा वीडियो

गूगल ने खास अंदाज में दी Ramadan 2023 की मुबारकबाद, बनाया दिलचस्प डूडल, देखिए VIDEO

Google's Doodle on Ramadan 2023: अरब देशों में आज रमजान का चांद नजर आएगा. इसके अलावा भारत और आसपास के देशों में भी आज चांद देखा जाएगा, हालांकि यहां 23 मार्च को चांद दिखने का संभावना है. इस मुकद्दस मौके पर गूगल ने भी मुसलमानों के लिए एक खास डूडल बनाया है. दरअसल डेस्कटॉप पर जब हम गूगल में जाकर Ramadan सर्च करते हैं तो वहां नीचे एक सर्च का ऑप्शन आता है. नीले रंग के बचन में सर्च का निशार और चांद बना होता है. 

यानी गूगल आपसे चांद सर्च करने के लिए कहता है. जैसे ही आप इस बटन पर क्लिक करेंगे तो आपके सामने एक नया पेज आ जाएगा. इस पेज के नीचे लिखा होता है. चांद दिखने के साथ ही रमजान का महीना शुरू हो जाता है. क्या आप इसे ढूंढ सकते हैं? इसमें गूगल ने एक लड़का और लड़की को स्पेस की तरफ उंगली के साथ इशारा करते हुए दिखाया है. जैसे अक्सर हम आसमान में कुछ देखते हुए उंगली दिखाते हैं. इसके बाद जब हम कंप्यूटर का कर्सर स्पेस की तरफ लेकर जाते हैं तो हमारे कर्सर पर एक एक गोल निशान आ जाता है और वो फिर कर्सर के साथ-साथ घूमता है. 

देखिए गूगल के डूडल का वीडियो:

जैसे ही हम कर्सर को पूरे स्पेस में घुमाते हैं तो वहां स्पेस से जुड़ी बहुत सारी चीजें दिखाई देती हैं. साथ ही एक कटोरी में रखी खजूर में दिखाई देती है. इसके अलावा सूरज, सेटेलाइट वगैरह भी दिखाई देते हैं. इन्हीं में कहीं चांद भी छिपा होता है. जैसे ही आपका कर्सर चांद के ऊपर जाता है तो तुरंत ऊपर की तरफ से एक और डिजाइन आ जाता है. साथ ही गूगल नीचे मैसेज देता है कि तुमने चांद ढूंढ लिया है. रमजान तब तक शुरू नहीं होता जब तक चांद नजर नहीं आता. इसलिए आसमान में चांद तलाश करते रहें.

ZEE SALAAM LIVE TV

Trending news