SC छात्रों के लिए खुशखबरी! पोस्ट मैट्रिक स्कॉलरशिप के लिए सरकार ने किया बड़ा ऐलान, ऐसे मिलेगा फायदा

पोस्ट मैट्रिक स्कॉलरशिप स्कीम (Post Matric Scholarship) के तहत जारी रकम में SC छात्रों के लिए खुशखबरी है.

SC छात्रों के लिए खुशखबरी! पोस्ट मैट्रिक स्कॉलरशिप के लिए सरकार ने किया बड़ा ऐलान, ऐसे मिलेगा फायदा

नई दिल्ली: केंद्र सरकार ने पोस्ट मैट्रिक स्कॉलरशिप की राशि की घोषणा करके स्कॉलरशिप का इंजतार कर रहे युवाओं को राहत दी है. केंद्रीय मंत्री रतन लाल कटारिया (Rattan Lal Kataria) ने शुक्रवार को पोस्ट मैट्रिक स्कॉलरशिप योजना (Post Matric Scholarship) के लिए 4,000 करोड़ रुपए जारी की है.

पोस्ट मैट्रिक स्कॉलरशिप स्कीम (Post Matric Scholarship) के तहत जारी रकम में SC छात्रों के लिए खुशखबरी है. केंद्रीय मंत्री रतन लाल कटारिया के मुताबिक, SC वर्ग के छात्रों के लिए बजट बढ़ाया गया है. एक अंदाजे के मुताबिक, एससी वर्ग के करीब 4 करोड़ युवा इससे फायदा उठा सकते हैं. 

ये भी पढ़ें: Meerut: मास्क नहीं पहनने पर पुलिस ने किया ऐसा काम, हमेशा रहेगा याद, देखिए VIDEO

 

केंद्रीय मंत्री रतन लाल कटारिया (Rattan Lal Kataria) का कहना है कि उसके अलावा अन्य पिछड़ा वर्ग यानी ओबीसी के छात्रों के लिए भी केंद्र सरकार की तरफ से 39 करोड़ 80 लाख रुपए मुख्तस किए गए हैं. 

लाल कटारिया (Rattan Lal Kataria) ने कहा है कि ये रकम सीधे छोत्रों के बैंक खातों में डाले जाएंगे. नकद रकम या चेक के जरिए रुपए नहीं दिए जाएंगे.

ये भी पढ़ें: अपराधी को पकड़ने बंगाल गए थे बिहार के थानेदार, भीड़ ने कर दी पीट-पीट कर हत्या, जानें पूरा मामाल

 

पोस्ट मैट्रिक स्कॉलरशिप स्कीम (Post Matric Scholarship) के तहत उत्तर प्रदेश को सबसे ज्यादा रकम दिए जाएंगे, यानी 892.36 करोड़ रुपए. उसके के बाद महाराष्ट्र को 558 करोड़ रुपए और आंध्र प्रदेश को 450 करोड़ रुपए दिए जाएंगे. इसके साथ ही ऐसे छात्र जिन्हें हॉस्टल में रहने की सुविधा नहीं मिल पा रही है, ऐसे छोत्रों को पिछड़ा वर्ग कल्याण डिपार्टमेंट की ओर से छात्रगृह योजना से जोड़ा जाएगा.

ये भी पढ़ें: मस्जिद के इमाम का छीना माइक, नमाजियों ने किया ऐतराज तो कर दिया हमला, 12 घायल

 

Zee Salam Live TV: