मर्दों को लिए बहुत काम की चीज है आंवला, एक नहीं अनेक हैं फायदे

नई दिल्लीः क्या आप आंवला (Amla) के फायदे जानते हैं? यह सेहत के लिए बहुत बेहतरीन होता है. डॉक्टर्स भी इसके इस्तेमाल की सलाह देते हैं. आंवले में ही इतना विटामिन-सी होता है कि वो अकेले ही शरीर में जरुरी पोषक तत्वों की पूर्ति कर सकता है.

मर्दों को लिए बहुत काम की चीज है आंवला, एक नहीं अनेक हैं फायदे
फाइल फोटो

नई दिल्लीः क्या आप आंवला (Amla) के फायदे जानते हैं? यह सेहत के लिए बहुत बेहतरीन होता है. डॉक्टर्स भी इसके इस्तेमाल की सलाह देते हैं. आंवले में ही इतना विटामिन-सी होता है कि वो अकेले ही शरीर में जरुरी पोषक तत्वों की पूर्ति कर सकता है. यही कारण है कि आंवले की गुणवत्ता वैज्ञानिक और आयुर्वेदाचार्य दोनों ही मानते हैं.

आंवले में विटामिन सी भरपूम मात्रा होता है और इसी वजह से इसे इम्‍यूनिटी बूस्‍टर के तौर पर भी इस्तेमाल किया जाता है. दूसरे फायदों की बात करें तो इसको स्किन और बालों के लिए रामबाण कहा जाता है. 

यह भी पढ़ें: 2 घंटे लेट चल रही थी ट्रेन, परीक्षा छूटने का सता रहा था डर, फिर ट्वीट से हुआ कमाल

चटनी बनाकर भी खा सकते हैं
ज्यादा खट्टा होने की वजह से आंवले को कच्चा खाना थोड़ा मुश्किल होता है. इसलिए इसकी चटनी बनाकर भी खी सकते हैं. आंवले को धनिया, पुदीना और लहसुन के साथ पीसकर उसकी चटनी बनाइए और अपने स्वाद के मुताबिक नमक व नींबू डालकर खाने के साथ खा सकते हैं. 

जूस बनाकर भी पी सकते हैं
आंवले का जूस भी शरीर के लिए बहुत फायदेमंद साबित होता है. इसलिए आप हर दिन आंवले के जूस का इस्तेमाल कर सकते हैं. आंवले के जूस से सर्दी-खांसी में भी फौरन आराम मिलता है. आंवले के जूस में खट्टापन खत्म करने के लिए आप इसमें कुछ मीठी चीज़ का इस्तेमाल कर सकते हैं.

यह भी पढ़ें: टीएमसी के गढ़ में BJPकी सेंध! जानिए बंगाल की राजनीति में क्यों है अहम दक्षिण 24 परगाना

सलाद में करें शामिल
आंवले को चटनी और जूस के अलावा सलाद में भी शामिल कर सकते हैं. इसके अलावा आंलवे का मुरब्बा तो को देशी नुस्खा है, जो स्वाद में तो लाजवाब होता ही है बल्कि यह सेहत को भी मजबूत बनाता है. इसलिए आप आंवले का सेवन मुरब्बा बनाकर भी कर सकते हैं.

पुरुषों के यौन जीवन को बनाता है बेहतर
एक रिसर्च के मुताबकि आंवले में पाए जाने वाले लौह तत्व शुक्राणु बढ़ाने में मदद करते हैं. आयुर्वेदिक माहिरीन मशविरा देते हैं कि दिन में एक बार आंवले का जूस पीना चाहिए. इससे पौरुषों की यौन शक्ति में भी इज़ाफा होता है. इसके अलावा आंवला कैंसर जैसी खतरनाक बीमारियों से भी बचाव करता है.

ZEE SALAAM LIVE TV