IAS ऑफिसर की सैलरी कितनी होती है, उन्हें कौन-कौन सी सहूलतें मिलती हैं?
Advertisement

IAS ऑफिसर की सैलरी कितनी होती है, उन्हें कौन-कौन सी सहूलतें मिलती हैं?

कई लोग UPSC का इम्तिहान पास कर IAS अफसर बनना चाहते हैं. इसके पीछे तमाम वजहें होती हैं. लेकिन एक IAS अफसर बनने के पीछे यह भी वजह हो सकती है कि उन्हें अच्छी सैलरी और बहुत सारी सहूलतें मिलती हैं.

IAS Officer

IAS Salary: देश का सबसे चर्चित और सबसे मुश्किल एग्ज़ाम UPSC को माना जाता है. UPSC का ख्वाब लगभग हर नौजवान देखता है. इस सपने को पूरा करने के लिए युवा हमेशा तैयारी करते हैं. कई युवा पहले प्रयास में सफल हो जाते हैं तो वहीं कई युवाओं को सफलता प्राप्त करने में कई अटेम्प्ट लग जाते हैं. UPSC की परीक्षा पास करने के बाद आप आईएएस, आईपीएस आदि जैसे कई पदों पर अपनी सेवाएं देते हैं. UPSC के बारे में तो बहुत से लोग जानते होंगे, लेकिन क्या आप जानते हैं कि IAS अफसर बनने के बाद IAS अफसर की सैलरी क्या होती है और उनको क्या-क्या सहूलात मिलती हैं?

IAS अफसर की सैलरी

DNA की एक रिपोर्ट के मुताबिक एक आईएएस अफसर को 7वें वेतन आयोग के अनुसार मूल वेतन 56100 रुपये मिलते हैं. इसके अलावा IAS अधिकारियों को यात्रा भत्ता और महंगाई भत्ता के साथ-साथ कई दुसरे भत्ते भी दिए जाते हैं. इन सब को मिलाकर अगर देखा जाए तो एक IAS अधिकारी को हर महीने 1 लाख रुपये से ज्यादा सैलरी मिलती है. अगर कोई अधिकारी कैबिनेट सचिव के ओहदे पर पहुंच जाता है तो उसको करीब 2.5 लाख रुपये हर महीने सैलरी मिलती है. आपको बता दें कि कैबिनेट सचिव के ओहदे पर तैनात अधिकारी को सबसे ज्यादा सैलरी मिलती है.

यह भी पढ़ें: Yoga day 2022: गर्भवती महिलाओं को रोजाना करने चाहिए यह आसन, नहीं होगी डिलेवरी के दौरान दिक्कतें

IAS को  मिलती हैं ख़ास सहूलत 

मुल्क में IAS अफसर का यूं ही बोलबाला नहीं है, जब आपके नाम की आगे IAS लग जाता है तो उसी के साथ आपको सरकार की तरफ से खास सहूलात भी मिलती हैं. एक IAS Officer को बेसिक सैलरी और ग्रेड पे के अलावा डियरनेस अलाउंस (DA), हाउस रेंट अलाउंस (HRA), मेडिकल अलाउंस और कन्वेंस अलाउंस भी मिलता है. वहीं पे-बैंड के आधार पर ही घर, रसोइया (Cook) और अन्य स्टाफ समेत कई सुविधाएं भी दी जाती हैं. इसके अलावा कहीं आने-जाने के लिए सरकारी गाड़ी और ड्राइवर भी मिलता है. IAS होने के चलते आईएएस अधिकारियों के लिए अलग-अलग पे-बैंड हैं. इनमें जूनियर स्केल, सीनियर स्केल, सुपर टाइम स्केल शामिल हैं.

Video:

Trending news