भारतीय कोस्ट गार्ड के डीजी राकेश पाल का दिल का दौरा पड़ने से निधन, चेन्नई में ली आखिरी सांस
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2390118

भारतीय कोस्ट गार्ड के डीजी राकेश पाल का दिल का दौरा पड़ने से निधन, चेन्नई में ली आखिरी सांस

Coast Guard DG Rakesh Pal Dies: भारतीय तट रक्षक (Indian Coast Guard) के डाइरेक्टर राकेश पाल का रविवार को चेन्नई में दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया. उन्होंने चेन्नई के राजीव गांधी जनरल हॉस्पिटल (RGGH) में आखिरी सांस ली.

भारतीय कोस्ट गार्ड के डीजी राकेश पाल का दिल का दौरा पड़ने से निधन, चेन्नई में ली आखिरी सांस

Coast Guard DG Rakesh Pal Dies: भारतीय तट रक्षक (Indian Coast Guard) के डाइरेक्टर राकेश पाल का रविवार को चेन्नई में दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया. अधिकारियों ने कहा कि पाल को रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के साथ आईसीजी प्रोग्राम में हिस्सा लेना था, लेकिन इससे पहले उनको बेचैनी की शिकायत हुई इसके बाद उन्हें आनन-फानन में राजीव गांधी जनरल हॉस्पिटल (RGGH) में भर्ती कराया गया था, जहां उन्होंने आखिरी सांस ली. 

राजनाथ सिंह ने एक्स पर पोस्ट किया, "आज चेन्नई में भारतीय तटरक्षक बल के महानिदेशक राकेश पाल के असामयिक निधन पर गहरा दुख हुआ. वह एक सक्षम और प्रतिबद्ध अधिकारी थे जिनके नेतृत्व में आईसीजी भारत की समुद्री सुरक्षा को मजबूत करने में बड़ी प्रगति कर रहा था उनके शोक संतप्त परिवार के प्रति मेरी हार्दिक संवेदना है."

पाल आईसीजी के 25वें महानिदेशक थे
भारतीय नौसेना में राकेश पाल शानदार करियर रहा है. भारतीय नौसेना अकादमी के पूर्व छात्र राकेश पाल जनवरी 1989 में भारतीय तटरक्षक बल में शामिल हुए थे. वे  अपने 34 साल के करियर के दौरान आईसीजी के 25वें महानिदेशक बने थे. इस पद पर वे जुलाई 2023 से कार्यरत थे 

कई अहम पदों पर निभाई है जिम्मेदारी
हथियार प्रणालियों में अपनी विशेषज्ञता के लिए जाने जाने वाले पाल आईसीजी के पहले अधिकारी थे जिन्होंने गनर के रूप में विशेषज्ञता हासिल की थी. अपने पूरे कार्यकाल के दौरान उन्होंने समुद्र और तट दोनों पर कई अहम नियुक्तिया भी कीं. उन्होंने डीजी बनने से पहले कई अहम पदों पर काम किए,  जिसमें गांधीनगर में तटरक्षक क्षेत्र (उत्तर पश्चिम) की कमान संभालना और नई दिल्ली में आईसीजी मुख्यालय में उप महानिदेशक (नीति और योजना) और अतिरिक्त महानिदेशक के रूप में कार्य करना शामिल हैं.

कई सम्मान से हो चुके हैं सम्मानित
पाल की देखरेख में तटरक्षक बल ने कई बड़े ऑपरेशन और अभ्यास किए जिनमें ड्रग्स और नशीले पदार्थों और करोड़ों रुपये के सोने की जब्ती शामिल थी. राकेश पाल को उनकी असाधारण सेवा के लिए रक्षा मंत्रालय ने सम्मान में अति विशिष्ट सेवा पदक (एवीएसएम), राष्ट्रपति तटरक्षक पदक (पीटीएम), और तटरक्षक पदक (टीएम) से सम्मानित किया है. 

Trending news