Jamia Millia Islamia: जामिया के इस कोर्स से बच्चों को मिली कई नौकरियां, कुलपति ने उड्डयन मंत्री से की मुलाकात
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1751526

Jamia Millia Islamia: जामिया के इस कोर्स से बच्चों को मिली कई नौकरियां, कुलपति ने उड्डयन मंत्री से की मुलाकात

Jamia Millia Islamia: जामिया मिल्लिया इस्लामिया की कुलपति नजमा अख्तर ने हाल ही में नागरिक उड्यन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया से मुलाकात की है. जामिया BSC एयरोनॉटिक्स पाठ्यक्रम चला रहा है. इसके जरिए कई बच्चों को जॉब मिली है.

Jamia Millia Islamia: जामिया के इस कोर्स से बच्चों को मिली कई नौकरियां, कुलपति ने उड्डयन मंत्री से की मुलाकात

Jamia Millia Islamia: जामिया मिलिया इस्लामिया की कुलपति प्रो. नजमा अख्तर (Najma Akhtar) ने शुक्रवार को नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य एम. सिंधिया से मुलाकात की. दरअसल जामिया विश्वविद्यालय 2018 से बीएससी एयरोनॉटिक्स पाठ्यक्रम चला रहा है. यह एक ड्यूल डिग्री कोर्स है, जिसे जामिया की तरफ दिया जा रहा है. और एयरक्राफ्ट मेंटेनेंस इंजीनियरिंग में सर्टिफिकेट ऑफ रिकॉग्निशन डीजीसीए, भारत सरकार की तरफ से अनुमोदित किया गया है.

अंडरग्रेजुएशन है कोर्ट

जामिया मिलिया इस्लामिया अपने छात्रों को एयरोनॉटिक्स में यह अंडरग्रेजुएट कोर्स उपलब्ध करा रहा है. जामिया, छात्रों को BSC एयरोनॉटिक्स के अंतर्गत विमान के रखरखाव व इंजीनियरिंग का कोर्स ऑफर करता है. विश्वविद्यालय ने इंडोकॉप्टर प्राइवेट लिमिटेड (ICPL) के साथ बीएससी एरोनॉटिक्स ड्यूल डिग्री प्रोग्राम के लिए बकायदा एक समझौता भी किया है. जामिया के मुताबिक, ICPL ने प्रशिक्षण के क्षेत्र में सहयोग करने का फैसला किया है.

यह भी पढ़ें: Bihar Opposition Meet: ओवैसी ने विपक्षी बैठक पर कांग्रेस और उद्धव से किए सवाल; पूछा क्या है ट्रैक रिकॉर्ड?

इसलिए खास है कोर्स

विश्वविद्यालय ने बताया कि ICPL एक DGCA अनुमोदित अनुरक्षण संगठन है जो एयरबस, लियोनाडरे और बेल टेक्सट्रॉन हेलीकॉप्टरों के लिए 24 घंटे मदद के लिए तैयार रहता है. उनके पास ग्रेटर नोएडा में डीजीसीए की तरफ से अनुमोदित विश्व स्तरीय हेलीकॉप्टर एमआरओ सुविधा है. इसके अलावा उनके पास और भी कई सुसज्जित उप-बेस हैं, जो भारत के भीतर कई स्थानों पर मौजूद हैं. जामिया का कहना है कि ICPL बांग्लादेश, भूटान, नेपाल और श्रीलंका जैसे पड़ोसी देशों में भी MRO सेवाएं प्रदान करते हैं. 

कई बच्चों को मिली नौकरियां

जामिया मिलिया इस्लामिया के मुताबिक, उनके इस कोर्स में पास कई बच्चों को DRDO, भारतीय सेना, यूनाइटेड एयरलाइंस, इंडिगो एयरलाइंस, एयर इंडिया, एनॉर्ड प्राइवेट लिमिटेड, फार आई लॉजिस्टिक्स और भारत और विदेशों में अच्छे वेतन पैकेज पर कई अन्य MRO एमआरओ संगठन जैसे संगठनों में प्लेसमेंट मिला है. जामिया के मुताबिक, उच्च शिक्षा क्षेत्र में विकास को जानने के लिए सिंधिया बहुत उत्सुक थे और हाल के वर्षों में जामिया की प्रगति के बारे में वह जानते थे.

Zee Salaam Live TV:

Trending news