Jharkhand Urdu controversy: झारखंड के गैर-अधिसूचित उर्दू स्कूलों से हटेगा "उर्दू शब्द", अब रविवार को ही होगी छुट्टी
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1284710

Jharkhand Urdu controversy: झारखंड के गैर-अधिसूचित उर्दू स्कूलों से हटेगा "उर्दू शब्द", अब रविवार को ही होगी छुट्टी

Jharkhand non urdu schools News: झारखंड शिक्षा एवं साक्षारता विभाग ने गैर-अधिसूचित उर्दू विद्यालयों से उर्दू शब्द को हटाने का फैसला किया है. 

 

Jharkhand Urdu controversy: झारखंड के गैर-अधिसूचित उर्दू स्कूलों से हटेगा "उर्दू शब्द", अब रविवार को ही होगी छुट्टी

रांची: झारखंड की हेमंत सोरेन सरकार ने राज्य के सराकरी उर्दू स्कूलों में साप्ताहिक अवकाश के दिन को लेकर बड़ा फैसला किया है. शिक्षा एवं साक्षारता विभाग (प्राथमिक शिक्षा निदेशालय)  ने फरमान जारी किया है कि जो राज्य में उर्दू स्कूल के तौर पर अधिसूचित नहीं हैं, वहां स्कूलों के नाम से उर्दू शब्द हटाए जाएंगे और शुक्रवार की जगह रविवार को छुट्टी होगी. दरअसल इससे पहले राज्य में कुछ सरकारी स्कूलों में स्थानीय स्तर पर उर्दू शब्द जोड़कर साप्ताहिक अवाकश के दिन और प्रार्थना पद्धति में बदलाव के मामले सामने आए थे, जिसके बाद राज्य सराकर को ये फैसला लेना पड़ा.

सचिव राजेश कुमार शर्मा की तरफ से जारी आदेश में कहा गया है कि अधिसूचित उर्दू विद्यालय को छोड़कर जिन विद्यालयों में उर्दू शब्द जोड़ा गया है, उस विद्यालय के नाम में से उर्दू शब्द हटाया जाए. इसके अलावा ये भी फरमान जारी किया गया है कि अधिसूचित उर्दू विद्यालयों को छोड़कर तमाम स्कूलों में सरकारी छुट्टी शुक्रवार के बजाय अब रविवार को होगी और मध्याहन भोजन भी रविवार को ही होगी. 

ये भी पढ़ें: Breaking News: इलाहाबाद हाई कोर्ट का बड़ा फैसला, सभी सरकारी वकीलों को किया बर्खास्त

राजेश कुमार शर्मा की तरफ से जारी फरमान में ये सख्ती के साथ कहा गया है कि गैर-अधिसूचित उर्दू स्कूलों में रविवार को किसी भी तरह की कोई तालीमी गतिविधि नहीं होगी. इसके अलावा इस बात को भी यकीनी बनाने के लिए कहा गया है कि गैर-अधिसूचित उर्दू विद्यालयों में पूर्व पद्धति के अनुसार प्रार्थना कराई जाए. आदेश में ये भी कहा गया है कि अगर किसी वजह से इन नियमों पर अमल नहीं किया गया तो संबंधित लोगों को सरकारी काम में बाधा पहुंचाने और सामाजित सौहार्द बिगाड़ने के कसूरवार मानते हुए कार्रवाई की जाएगी. 

वहीं इससे पहले राज्य से शिक्षा मंत्री जगरनाथ महतो ने पिछले हफ्ते ही आदेश दिया था कि तमाम सरकारी स्कूलों में रविवार को ही सरकारी छुट्टी को यकीनी बनाया जाए. उन्होंने सरकार का आदेश न माननेवाले स्कूलों के प्रधानाचार्यों के खिलाफ कार्रवाई भी करने को कहा है. लेकिन खबर ये आ रही थी कि मंत्री के आदेश के बावजदू भी पिछले हफ्ते कई सरकारी स्कूलों में रविवार को जगह शुक्रवार को बच्चे नहीं पहुंचे, हालांकि टीचर्स ने अपनी हाजिरी दर्ज कराई थी.

ये वीडिये भी देखिए: Farmani Naaz Exclusive: हर हर शंभू गाने वाली फरमानी ने विरोधियों के लिए गाई नात, देखिए वीडियो

Trending news