किचन में रखी इन चीजों का करें इस्तेमाल, किडनी रहेगी चंगी, नहीं होगी पेशाब में जलन
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1217111

किचन में रखी इन चीजों का करें इस्तेमाल, किडनी रहेगी चंगी, नहीं होगी पेशाब में जलन

Kidney Disease: कई बार हम ध्यान नहीं देते तो हमारी किडनी खराब होने लगती है. लेकिन अगर घर में ही रखी हुई कुछ चीजों का इस्तेमाल करेंगे तो आपकी किडनी स्वस्थ रहेगी.

Kidney

Kidney Disease: किडनी हमारे शरीर का एक बहुत ही अहम अंग है. किडनी हमारे शरीर से ख़राब तत्वों को बाहर कर बॉडी को डीटॉक्स करती है. इसलिए शरीर के सेहतमंद रहने के लिए किडनी का सेहतमंद रहना बहुत ज़रूरी है. अगर आपकी किडनी शुद्ध नहीं है तो आपके शरीर में बहुत सी बीमारियां लग सकती हैं. फिर दवाएं और हॉस्पिटल के चक्कर काटना आपकी जिंदगी का हिस्सा बन सकता है. क्योंकि किडनी की बीमारियां साइलेंट किल्लेर की तरह होती हैं और ये आपकी ज़िंदगी को प्रभावित करती हैं. किडनी की बीमारियों को साइलेंट किल्लर इसलिए कहा जाता है, क्योंकि किडनी की बीमारियों का फौरन पता नहीं चलता है. किडनी 60 फीसद ख़राब होने के बाद भी अपना काम जारी रखती है. हमें बहुत देरी से पता लगता है कि किडनी में कुछ गड़बड़ है. लेकिन घबराने की ज़रूरत नहीं है आज हम आपको बताएंगे आर्युवेद में मौजूद ऐसे लाभकारी फायदों के बारे में जो आपकी किडनी को सेहतमंद रखने में आपकी मदद करेंगे.

किडनी इंफेक्शन के लक्षण

आगर आपकी किडनी में इंफेक्शन हो तो आपको अपने अंदर इस तरह के लक्षण महसूस होने लगेंगे. जैसे आपके बगल में एक तरफ दर्द रहना. आपके पीठ के निचले हिस्से में और जननांगों के आस-पास दर्द और असुविधा महसूस करना. ठंड लगना. कंपकंपी लगना. बहुत कमज़ोर और थका हुआ महसूस करते रहना. मचली महसूस करना और भूख कम लगना. जब आपको ये लक्षण महसूस होने लगें तो आपको बिना देर किए या तो डॉक्टर के पास जाना है या तो आप नीचे दिए आर्युवेदिक तरीक़े अपना सकते हैं.

अदरक का करें इस्तेमाल

अदरक का सेवन बहुत फायदे मंद होता है. क्योंकि अदरक में बहुत से औषधि गुन पाए जाते हैं. अदरक में मौजूद जिंजरोल्स एक सक्रिय योगिक और एंटी बैक्टीरियल एजेंट है. जो किडनी में बैक्टीरिया को फैलने से रोकता है साथ ही सूजन को कम करता है. और हमारे शरीर से ख़राब तत्वों को बाहर करता है.

त्रिफला करेगा किडनी को मज़बूत

त्रिफला का सेवन किडनी के लिए बहुत फायदेमंद साबित होता है. क्योंकि त्रिफला किडनी के नेचुरल फंक्शन को ठीक रखने में मदद करता है. आगर आप रोज़ त्रिफला खाएंगे तो इसे आपकी किडनी के साथ-साथ लीवर को भी मजबूती मिलेगी.

यह भी पढ़ें: Photos: Nora Fatehi की ये तस्वीरें देख अटक जाएंगे सासें; हुई हैं खूब वायरल

हल्दी का करें इस्तेमाल

हल्दी में बहुत से चमतकारी गुण होते हैं. जो हामरे शरीर और हमारी त्वाचा के लिए बहुत फायदेमंद होती है. हल्दी सभी तरह के माइक्रोब बनाती हैं. यह किडनी को सेहतमंद रखने में काफी असरदार है.

वरुण और पुनर्नवा का करें सेवन

वरुण किडनी के लिए बहुत फायदेमंद होता है. वरुण का इस्तेमाल ज़्यादातर मूत्र विकारों को दूर करने के लिए किया जाता है. अगर आप वरुण का सेवन करेंगे तो इससे आप पेशाब में कठिनाई होना और रुकावट होने की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं. रिसर्च के मुताबिक वरुण के सेवन से मूत्राशय की पथरी भी ठीक हो जाती है. पुनर्नवा का सेवन करने से पेशाब में जलन की समस्या दूर होगी.

चंद्रप्रभा वटी से मिलेगी दर्द में राहत

चंद्रप्रभा वटी बढ़े हुए यूरिक एसिड को शरीर से बाहर निकलने में मदद करता है. जिससे किड़नी के काम करने की क्षमता बढ़ती है. चंद्रप्रभा वटी के इस्तमाल से दर्द में राहत मिलती है. ये मूत्राशय में खराबी होने से मूत्र करते समय जलन का होना, पेडू में जलन व अधिक दुर्गन्ध होने जैसी परेशानियों को भी दूर करती है.

सही मात्रा में पीएं पानी

अपनी किडनी को स्वास्थ्य के लिए सबसे ज़रूरी है पानी पीना. क्योंकि इंसानी शरीर में 60 से 80 फीसद पानी होता है. शरीर के आंगों का ठीक से काम करने के लिए सही मात्रा में पानी की ज़रूरत होती है. अगर आप कम पानी पिएंगे तो आपकी किडनी ठीक से काम नहीं कर पाएगी, जिसका नतीजा ये होगा कि आपकि किडनी में पथरी हो सकती है. इसलिए आपको दिन भर में तक़रीबन 3 से 4 लीटर पानी पीना चाहिए. महिलाओं के लिए पानी पीने की मात्रा 2.7 लीटर रहेगी.

Video: 

Trending news