Today Hindi News Live 31 March 2024: UP में महागठबंधन को बड़ा झटका, पल्लवी पटेल ने AIMIM से किया गठजोड़
Advertisement

Today Hindi News Live 31 March 2024: UP में महागठबंधन को बड़ा झटका, पल्लवी पटेल ने AIMIM से किया गठजोड़

Top Hindi News Live: यह लाइव ब्लॉग ब्रेकिंग खबरों को आप तक जल्द से जल्द पहुंचाने के लिए बनाया गया है. इसमें हम आपको ब्रेकिंग खबरें मुख्तसर अंदाज में देंगे. देश, दुनिया, सिनेमा स्पोर्ट्स और कई तरह की खबरों को डिटेल में पढ़ने के लिए आप zeesalaam.in पर जाएं.

 

Today Hindi News Live 31 March 2024: UP में महागठबंधन को बड़ा झटका, पल्लवी पटेल ने AIMIM से किया गठजोड़
LIVE Blog

 

 

28 March 2024
22:31 PM

Mukhtar Ansari Death: माफिया मुख्तार अंसारी की हार्ट अटैक के बाद मौत हो गई है. उन्होंने बांदा के हॉस्पीटल में आखिरी सांस ली. इससे पहले पूर्व विधायक की 9 डॉक्टरों की टीम ICU में निगरानी कर रहे थे. मौत के बाद यूपी समेत बांदा और मऊ में प्रशासन अलर्ट पर है.  गाजीपुर में मुख्तार अंसारी का शव तदफीन होगा. इससे पहले डॉक्टरों की निगरानी में उनका पोस्टपार्टम कराया जाएगा. 

 

22:27 PM

Mukhtar Ansari Death: मुख़्तार अंसारी की मौत, बांदा हॉस्पीटल में ली आखिरी सांस; मऊ और बांदा में धारा 144 लागू  

 

Mukhtar Ansari Death: पूर्व MLA मुख्तार अंसारी की मौत हो गई है. उन्होंने बांदा के हॉस्पीटल में आखिरी सांस ली. इससे पहले पूर्व विधायक की 9 डॉक्टरों की टीम ICU में निगरानी कर रहे थे. मौत के बाद यूपी के कई जिलों में प्रशासन अलर्ट पर है. वहीं, बांदा, मऊ और गाजीपुर में धारा 144 लागू . 

 

22:18 PM

Today Hindi News Live 28 March 2024: मुख़्तार अंसारी की मौत, बांदा हॉस्पीटल में ली आखिरी सांस 

Mukhtar Ansari Death: माफिया मुख्तार अंसारी की हार्ट अटैक के बाद मौत हो गई है. उन्होंने बांदा के हॉस्पीटल में आखिरी सांस ली. इससे पहले पूर्व विधायक की 9 डॉक्टरों की टीम ICU में निगरानी कर रहे थे. मौत के बाद यूपी समेत बांदा और मऊ में प्रशासन अलर्ट पर है. 

 

20:39 PM

जेल में बंद मुख़्तार अंसारी की तबीयत बिगड़ी,  हालत सीरियस

लखनऊ: बाँदा जेल में बंद मुख़्तार अंसारी की तबीयत फिर बिगड़ी. आनन फ़ानन में उसे जेल से मेडिकल कॉलेज ले जाया गया. मेडिकल कॉलेज के आईसीयू में मुख्तार को ले जाया गया है. मुख़्तार ने पेट में गैस व यूरिन इन्फेक्शन की थी शिकायत. सूत्रों की माने तो सीरियस हालत में है मुख़्तार. दो दिन पहले अंसारी ने जेल में स्लो पोइज़न देने का आरोप लगाया था.

15:55 PM

जम्मू संसदीय सीट के लिए अधिसूचना जारी, 26 अप्रैल को मतदान

 जम्मू: जम्मू लोकसभा सीट पर 26 अप्रैल को होने वाले मतदान के लिए बृहस्पतिवार को अधिसूचना जारी कर दी गई है. एक निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि  जम्मू क्षेत्र मुल्कभर के उन 88 संसदीय क्षेत्रों में एक है, जहां 26 अप्रैल को दूसरे चरण में मतदान होना है. जम्मू के जिलाधिकारी और क्षेत्र के निर्वाचन (रिटर्निंग) अधिकारी सचिन कुमार वैश्य ने नामांकन दाखिल करने के लिए अधिसूचना जारी की है. उन्होंने कहा कि चार अप्रैल तक नामांकन दाखिल किए जा सकेंगे, जबकि नामांकनों की जांच 6 अप्रैल को की जाएगी. नाम वापस लेने की आखिरी तारीख 8 अप्रैल है. भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने जम्मू सीट से अपने मौजूदा सांसद जुगल किशोर को जबकि कांग्रेस ने पूर्व मंत्री रमन भल्ला को उम्मीदवार बनाया है. 

12:37 PM

श्रीलंका के प्रधानमंत्री ने चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग से मुलाकात की

चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने श्रीलंका की राजनीतिक और सामाजिक-आर्थिक प्रगति के प्रयासों के लिए प्रधानमंत्री दिनेश गुणावर्द्धने को लगातार सहयोग का आश्वासन दिया है. उन्होंने यह भी कहा कि श्रीलंका की क्षेत्रीय अखंडता और संप्रभुता को बचाने के लिए बीजिंग खड़ा रहेगा. प्रधानमंत्री कार्यालय ने बृहस्पतिवार को यहां एक बयान में कहा कि चीन और श्रीलंका ने बुधवार को बीजिंग के ग्रेट हॉल में शी और गुणावर्द्धने के बीच एक बैठक के दौरान दोस्ती, शांति, आपसी सम्मान और किसी देश के आंतरिक मामलों में हस्तक्षेप नहीं करने के अंतरराष्ट्रीय सिद्धांत के तहत कामकाज जारी रखने पर सहमति व्यक्त की. बयान के अनुसार, ‘‘चीन के राष्ट्रपति ने श्रीलंका की राजनीतिक और सामाजिक-आर्थिक प्रगति के प्रयासों में चीन के निरंतर समर्थन का आश्वासन दिया। चीनी राष्ट्रपति ने कहा कि चीन हमेशा श्रीलंका की स्वतंत्रता, क्षेत्रीय अखंडता और संप्रभुता की रक्षा के लिए खड़ा रहेगा.’’

11:44 AM

आप का भाजपा पर हमला, भाजापा की 'गुंडागर्दी' से देश को होगा नुकसान

आम आदमी पार्टी (आप) के राष्ट्रीय महासचिव (संगठन) संदीप पाठक ने बृहस्पतिवार को दावा किया कि ‘आप’ के विधायकों को फोन कर पार्टी छोड़ने या परिणाम भुगतने के लिए कहा जा रहा है. पाठक ने यह टिप्पणी मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को आज यहां एक अदालत में पेश किए जाने से पहले की है. उन्होंने सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ पर कहा कि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) "गुंडागर्दी" कर रही है और इससे देश को नुकसान होगा. ‘आप’ नेता ने कहा, “ हर जगह आम आदमी पार्टी के विधायकों को फोन किया जा रहा है. (फोन करने वाले) कह रहे हैं “जो चाहिए, बोलो, मिल जाएगा, नहीं आये तो तुम्हारी ख़ैर नहीं”.” उन्होंने कहा, “दिल्ली और पंजाब की जनता ने इतनी उम्मीद से केजरीवाल को चुना है, और यह जनता का अधिकार है. भाजपा यह गुंडागर्दी किसी पार्टी से नहीं कर रही है बल्कि देश के साथ कर रही है. इसका नुक़सान किसी पार्टी को नहीं है बल्कि देश को होगा.” पाठक को ‘एक्स’ पर जवाब देते हुए भाजपा प्रवक्ता प्रवीण शंकर कपूर ने उन्हें उस भाजपा नेता का नाम बताने की चुनौती दी जिसने किसी आप विधायक को फोन कर प्रलोभन दिया हो. 

10:28 AM

अमेरिका ने मीडिया वेबसाइट ‘गाजा नाऊ’ और इसके संस्थापक पर प्रतिबंध लगाया

अमेरिका ने बुधवार को ऑनलाइन मीडिया पोर्टल ‘गाजा नाऊ’ और इसके संस्थापक मुस्तफा अयाश पर कथित रूप से हमास का समर्थन करने के मामले में प्रतिबंध लगा दिया. अमेरिका के विदेश परिसंपत्ति नियंत्रण विभाग के वित्त कार्यालय ने कहा कि इजराइल पर हमास के सात अक्टूबर के हमले के बाद उक्त ऑनलाइन संस्था ने चरमपंथी संगठन के समर्थन में चंदा उगाही शुरू कर दी थी. ‘गाजा नाऊ’ के अरबी चैनल के, सोशल मीडिया चैनल ‘एक्स’ पर तीन लाख से अधिक फॉलोअर हैं. इसके अलावा अल-कुरैशी एक्जिक्यूटिव्स और आखिरा लिमिटेड नामक कंपनियों और इसकी निदेशक आओजमा सुल्ताना पर भी पाबंदी लगाई गई है जिन पर ‘गाजा नाऊ’ के साथ चंदा जमा करने के प्रयासों में शामिल होने का आरोप है. ब्रिटेन के विदेश प्रतिबंध क्रियान्वयन कार्यालय के साथ मिलकर ये पाबंदियां लगाई गई हैं.

09:32 AM

इलिनोइस में चाकू से हमला: चार की मौत, सात जख्मी; संदिग्ध हिरासत में 

अमेरिका के उत्तरी इलिनोइस में चाकू से हमले की एक घटना में चार लोगों की मौत हो गई और सात अन्य जख्मी हो गए. अधिकारियों ने यह जानकारी दी. रॉकफोर्ड पुलिस प्रमुख कार्ला रेड ने बताया कि 22 वर्षीय संदिग्ध पुलिस हिरासत में है और उससे पूछताछ की जा रही है. उन्होंने बताया कि घायलों में शामिल एक शख्स की हालत नाजुक है. रेड ने पत्रकारों से कहा, “इस समय मेरी संवेदना पीड़ित परिवारों के साथ है.” उन्होंने कहा कि रॉकफोर्ड पुलिस को स्थानीय समयनुसार बुधवार दोपहर 1.14 बजे पहली फोन कॉल आई थी जिसके बाद कई और लोगों ने कॉल की. पुलिस प्रमुख ने कहा कि फिलहाल अन्य किसी पर घटना में शामिल होने का शक नहीं है और “हमें संदिग्ध के इरादे के बारे में अभी जानकारी नहीं है कि उसने ऐसा जघन्य अपराध क्यों किया.” रॉकफोर्ड पुलिस ने शुरू में बताया था कि घटना में पांच लोग जख्मी हुए हैं, लेकिन विन्नेबागो काउंटी शेरिफ कार्यालय में जनसंपर्क अधिकारी कोरी हिलियार्ड ने शाम में बताया कि कुल सात लोग घायल हुए हैं. अधिकारी के अनुसार तीन लोगों की मौके पर ही मौत हो गई थी जबकि चौथे ने अस्पताल में दम तोड़ा. पुलिस ने बताया कि मृतकों में 15 वर्षीय एक लड़की, 63 वर्षीय महिला, 49 वर्षीय पुरुष और 22 वर्षीय एक युवक शामिल है. चारों की पहचान उजागर नहीं की गई है. इस घटना से कुछ दिन पहले रॉकफोर्ड में स्थित वॉलमार्ट में एक किशोर कर्मचारी की स्टोर के अंदर चाकू घोंप कर हत्या कर दी गई थी. रॉकफोर्ड के मेयर टॉम मैकनमारा ने कहा, “आज, हम अपने समुदाय के निर्दोष सदस्यों के खिलाफ हिंसा के एक और भयानक कृत्य से स्तब्ध हैं.” उन्होंने कहा, “अब जबकि संदिग्ध हिरासत में है, तो हमारी प्राथमिक चिंता यह सुनिश्चित करने की है कि इस हिंसा से सीधे प्रभावित लोगों की मदद की जाए."

08:56 AM

लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए नामांकन प्रक्रिया शुरू 

लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में 12 राज्यों की 88 संसदीय सीट के लिए नामांकन दाखिल करने की प्रक्रिया बृहस्पतिवार से शुरू हो गई. राष्ट्रपति की ओर से निर्वाचन आयोग ने 26 अप्रैल को होने वाले संसदीय चुनाव के दूसरे चरण की अधिसूचना बृहस्पतिवार सुबह जारी की. इस चरण के लिए नामांकन पत्र दाखिल करने की आखिरी तारीख चार अप्रैल है. जम्मू-कश्मीर को छोड़कर सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में नामांकन पत्रों की जांच पांच अप्रैल को की जाएगी. जम्मू-कश्मीर में नामांकन पत्रों की जांच छह अप्रैल को होगी. इस चरण के दौरान बाहरी मणिपुर लोकसभा क्षेत्र के एक हिस्से में भी मतदान होगा. बाहरी मणिपुर निर्वाचन क्षेत्र में चुनाव की अधिसूचना 20 मार्च को पहले चरण के लिए जारी गजट अधिसूचना में शामिल की गई थी. बाहरी मणिपुर लोकसभा सीट के तहत आने वाले 15 विधानसभा क्षेत्रों में 19 अप्रैल को पहले चरण में मतदान होगा जबकि इस सीट के तहत आने वाले 13 विधानसभा क्षेत्रों में दूसरे चरण में 26 अप्रैल को वोट डाले जाएंगे. इसके अलावा, असम, बिहार, छत्तीसगढ़, जम्मू-कश्मीर, कर्नाटक, केरल, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, राजस्थान, त्रिपुरा, उत्तर प्रदेश और पश्चिम बंगाल में भी कई सीट पर दूसरे चरण में मतदान होगा.

07:36 AM

'हमारे हेलीकॉप्टर को बीकानेर के लिए उड़ान भरने की अनुमति नहीं मिली': अशोक गहलोत

राजस्थान के पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने बुधवार को इल्जाम लगाया कि कांग्रेस नेताओं को ले जा रहे एक हेलीकॉप्टर को बीकानेर रेंज के लिए उड़ान भरने की अनुमति नहीं दी गई. बीकानेर लोकसभा सीट से कांग्रेस उम्मीदवार गोविंदराम मेघवाल की नामांकन दाखिल रैली को संबोधित करते हुए गहलोत ने कहा, "हमारे हेलीकॉप्टर को जयपुर में रोक दिया गया और बीकानेर रेंज के लिए उड़ान भरने की अनुमति नहीं दी गई." उन्होंने यह भी कहा कि भजपा प्रत्याशी अर्जुन राम मेघवाल को इस बात की जांच करानी चाहिए कि हेलीकॉप्टर को उड़ने की इजाजत क्यों नहीं दी गई. गहलोत ने कहा, "आगामी चुनावों के लिए पूरे भारत में हेलीकॉप्टर उड़ान भर रहे हैं, लेकिन हमारे हेलीकॉप्टर को उड़ान भरने की अनुमति नहीं दी गई." इस बीच, राज्य कांग्रेस प्रमुख गोविंद सिंह डोटासरा ने कहा, "हमारे हेलीकॉप्टर को उड़ान भरने की अनुमति नहीं मिलने के बाद हमें जयपुर से कार से बीकानेर आना पड़ा." डोटासरा ने कहा कि पायलट द्वारा हेलीकॉप्टर उड़ाने से इनकार करने के बाद वे कार से बीकानेर पहुंचे, क्योंकि हजारों पार्टी कार्यकर्ता वहां इंतजार कर रहे थे.

06:30 AM

लोकसभा चुनाव: राजस्थान में पहली बार कांग्रेस से ब्राह्मण, मुस्लिम नेताओं को टिकट नहीं मिला

डीएनए के 'ब्राह्मण' रुख के विपरीत राजस्थान में कांग्रेस ने रेगिस्तानी राज्य की 25 संसदीय सीटों में से किसी पर भी कोई ब्राह्मण उम्मीदवार नहीं उतारा है. हालांकि, पार्टी नेताओं ने इस बात पर जोर दिया कि टिकट सर्वे के आधार पर दिए गए हैं, न कि जाति या पंथ के आधार पर. पार्टी ने पहले भी कई बार ब्राह्मण कार्ड खेला है और दावा किया है कि पार्टी के पास 'ब्राह्मण डीएनए' है. कांग्रेस नेता और राहुल गांधी के प्रमुख सहयोगी रणदीप सिंह सुरजेवाला ने भी कहा कि "कांग्रेस के खून में ब्राह्मण डीएनए है." पार्टी के दावे को दोहराते हुए राहुल गांधी को भी 'जनेऊ' (पवित्र धागा) पहने हुए और यह दावा करते हुए देखा गया है कि वह कश्मीरी ब्राह्मण हैं.

हालांकि, इस 'ब्राह्मण डीएनए' दावे का खंडन करते हुए कांग्रेस ने राजस्थान से एक भी ब्राह्मण उम्मीदवार को मैदान में नहीं उतारा है, जिससे समुदाय के कई नेता नाराज हैं. इसी तरह, सबसे पुरानी पार्टी ने राजस्थान में 19 अप्रैल और 26 अप्रैल को पहले दो चरणों में होने वाले लोकसभा चुनावों के लिए भी किसी मुस्लिम उम्मीदवार को मैदान में नहीं उतारा है. दरअसल, राजस्थान के इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ है कि एक भी मुस्लिम या ब्राह्मण उम्मीदवार को कांग्रेस का टिकट नहीं मिला है. सर्व ब्राह्मण महासभा के अध्यक्ष, सुरेश मिश्रा ने कहा, "ऐसा लगता है कि कांग्रेस को ब्राह्मण समुदाय से वोट नहीं चाहिए. उन्होंने जयपुर से एक ब्राह्मण नेता को टिकट दिया था, मगर बाद में रद्द कर दिया. आजादी के बाद से पार्टी राजस्थान में ब्राह्मण उम्मीदवारों को दो से तीन टिकट देती रही है. राज्य में लगभग एक करोड़ लोग ब्राह्मण समुदाय से हैं. यह समुदाय का अपमान है."

सीनियर कांग्रेस नेता वरुण पुरोहित ने कहा, "राजस्थान ने कुछ दिग्गज ब्राह्मण नेताओं को जन्म दिया है. जब कांग्रेस ने ब्राह्मण समुदाय को सम्मान दिया तो उसने शायद ही कभी हार का स्वाद चखा हो. हालांकि, ब्राह्मणों की उपेक्षा और अन्य जातियों को बढ़ावा देने से कांग्रेस की हार हुई. उत्तर प्रदेश और बिहार के उदाहरण इसे इस संदर्भ में लिया जा सकता है, जहां ब्राह्मण नेतृत्व को खत्म करने के बाद कांग्रेस पुनर्जीवित होने में विफल रही. अब वही कहानी राजस्थान में दोहराई जा रही है."

06:04 AM

राजस्थान में कांग्रेस के नरेश मीणा बनेंगे निर्दलीय उम्मीदवार

राजस्थान कांग्रेस नेता नरेश मीणा ने राज्य में 19 अप्रैल और 26 अप्रैल को होने वाले लोकसभा चुनावों के लिए बुधवार को दौसा से निर्दलीय उम्मीदवार के रूप में अपना नामांकन दाखिल किया.
कांग्रेस द्वारा दौसा से मुरारी लाल मीणा को टिकट दिए जाने के बाद राजस्थान विश्‍वविद्यालय छात्र संघ के पूर्व महासचिव नरेश मीणा ने बगावत कर दी. नरेश मीणा इस शर्त पर कांग्रेस में शामिल हुए थे कि उन्हें दौसा से लोकसभा चुनाव लड़ने के लिए टिकट दिया जाएगा. हालांकि, जैसे ही मुरारी लाल मीणा को टिकट दिया गया, नरेश मीणा बागी हो गए और बुधवार को निर्दलीय उम्मीदवार के रूप में अपना नामांकन दाखिल कर दिया. नरेश मीणा ने कहा, "कोई भी स्वतंत्र उम्मीदवार के रूप में चुनाव नहीं लड़ना चाहता, मगर मेरे जैसा व्यक्ति, जो पिछले कई वर्षों से राजनीति में है, उसे न्याय पाने के लिए जीवित रहना होगा। मुझे अपने अस्तित्व को जीवित रखने के लिए यह सब करना होगा." सचिन पायलट को अपना नेता बताने वाले नरेश मीणा अपनी कनक दंडवत यात्रा के तहत घर-घर जा रहे थे।उन्होंने कहा, ''अब समय नहीं बचा है, इसलिए मैं घर-घर नहीं जा रहा हूं, ताकि लोग मुझे बेहतर समझ सकें.''

Trending news