महिलाओं की आंख फड़कने से बन जाते हैं ये बिगड़े काम, क्या कहता है विज्ञान?
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1196869

महिलाओं की आंख फड़कने से बन जाते हैं ये बिगड़े काम, क्या कहता है विज्ञान?

Eye Fluttering: माना जाता है कि अगर महिला की बाईं आंख और पुरुषों की दाईं आंख फड़के तो अच्छा होता है.जबकि महिला की दाईं आंख और पुरुष की बाईं आंख फड़कने से कुछ बुरा होता है. तमाम मान्यताओं के साथ-साथ साइंस भी दावा करता है कि आंख का फड़कना मामूली नहीं है. इसके पीछे कई कारण हैं. आएइ इनके बारे में जानते हैं.

Eye Fluttering

Eye Fluttering: हमने अक्सर महिलाओं को कहते सुना है कि मेरी आंख फड़क रही है कुछ बुरा होने वाला है. या कभी ये कहते सुना है कि मेरी आंख फड़क रही है कुछ अच्छा होने वाला है. आस-पास की दादियां भी आंख फड़कने की खूब भविष्यवाणी करती हैं कि अच्छा या बुरा होने वाला है. माना जाता है कि अगर महिला की बाईं आंख और पुरुषों की दाईं आंख फड़के तो अच्छा होता है.जबकि महिला की दाईं आंख और पुरुष की बाईं आंख फड़कने से कुछ बुरा होता है. तमाम मान्यताओं के साथ-साथ साइंस भी दावा करता है कि आंख का फड़कना मामूली नहीं है. इसके पीछे कई कारण हैं. आएइ इनके बारे में जानते हैं.

दाईं आंख का फड़कना

मान्यता है कि अगर पुरुष की दाईं आंख फड़कती है तो उसके साथ अच्छा होता है. पैसा मिलता है. पद में इजाफा होता है. तरक्की मिलती है. उसकी ख्वाहिशें पूरी होती हैं. इसके उलट महिलाओं की दाईं आंख फड़कने को बुरा माना जाता है. अंदाजा लगाया जाता है कि महिला के साथ कुछ बुरा होने वाला है. 

बाईं आंख का फड़कना

मान्यताओं के मुताबिक महिलाओं की बाईं आंख फड़कने का मतलब है कि महिला को खुशी मिलेगी. उसे गहने मिलेंगे. जीवन में तरक्की मिलेगी. लेकिन पुरुषों की बाईं आंख फड़कने को बुरा माना जाता है. माना जाता है पुरुष का कोई दुश्मन उसे नुक्सान पहुंचा सकता है. आने वाले वक्त में उसे बड़ा नुक्सान हो सकता है. 

वैज्ञानिक और डॉक्टर्स के मुताबिक आंख फड़कने के कई कारण हैं. 

"आंखों की मांस पेशियों में दिक्कत होने से आंख फड़कती है. तनाव और नींद पूरी ना होने की वजह से भी आंख फड़कती है. मोबाइल कम्यूटर, लैपटॉप पर ज्यादा देर तक काम करते रहने से भी आंख फड़कती है. आंखों में सूखापन, एलर्जी, पानी आना, खुजली की समस्या से भी आंख फड़कती है. कम पानी पीने से आंखों में पानी की कमी हो जाती है इससे भी आंख फड़क सकती है. जिस्म में मैग्नीशियम की कमी होने से आंख फड़क सकती है. शराब या कैफीन के ज्यादा इस्तेमाल से भी यह दिक्कत होती है."

Live TV: 

Trending news