Odisha New CM: ओडिशा को 24 साल बाद मिला नया मुख्यमंत्री, मोहन मांझी बनेंगे सीएम
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2289176

Odisha New CM: ओडिशा को 24 साल बाद मिला नया मुख्यमंत्री, मोहन मांझी बनेंगे सीएम

Odisha New CM:  ओडिशा विधानसभा चुनाव में बीजेपी ने ओडिशा में बंपर जीत हासिल की. इस बीच राज्य में बीजेपी ने सरकार बनाने की प्रक्रिया शुरू कर दी है. इसी क्रम में पार्टी ने ओडिशा के अगले मुख्यमंत्री और दो डिप्टी सीएम के नाम तय कर लिया हैं. 

Odisha New CM: ओडिशा को 24 साल बाद मिला नया मुख्यमंत्री, मोहन मांझी बनेंगे सीएम

Odisha New CM: लोकसभा चुनाव के साथ ही ओडिशा विधानसभा का इलेक्शन हुआ, विधानसभा चुनाव में बीजेपी ने ओडिशा में बंपर जीत हासिल की. इस बीच राज्य में बीजेपी ने सरकार बनाने की प्रक्रिया शुरू कर दी है. इसी क्रम में पार्टी ने ओडिशा के अगले मुख्यमंत्री और दो डिप्टी सीएम के नाम तय कर लिया हैं. मोहन माझी मांझी को ओडिशा के सीएम होंगे और पार्वती परीडा और केवी सिंह देव सूबे के डिप्टी सीएम होंगे.

विधायक दलों की हुई थी बैठक
दरअसल, मुख्यमंत्री और उपमुख्यमंत्री के चयन के लिए बीजेपी के सीनियर नेता और देश के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और पर्यावरण मंत्री भूपेंद्र यादव को पर्यवेक्षक नियुक्त किया गया था. दोनों नेता आज ओडिशा पहुंचे थे. जहां विधायक दलों की बैठक हुई और सीएम और डिप्टी सीएम के नामों का ऐलान किया गया. रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने खुद यह जानकारी दी है.

बीजेडी का सफाया
इससे पहले पिछले 24 सालों से बीजेडी की हुकूमत थी. इस इलेक्शन में बीजेपी ने बीजेडी का सफाया कर दिया है. ओडिशा में 142 विधानसभा सीट हैं, जहां बीजेपी ने 78 सीट जीतने में कामयाब हुई है. जबकि बीजेडी सिर्फ 52 सीटों पर सिमट गई है. राज्य में सरकार बनाने के लिए 74 सीटों की जरूरत है, लेकिन बीजेपी के पास 4 सीट ज्यादा है. वहीं लोकसभा की बात की जाए, तो बीजेपी ने राज्य में क्लीन स्वीप किया है. 21 सीटों में से 20 सीट जीतने में कामयाब हुई. वहीं कांग्रेस के खाते में सिर्फ एक सीट गई.

तीन बार के विधायक हैं मोहन चरण माझी
मोहन चरण माझी राज्य के 15वें सीएम के रूप में चुने गए हैं, वह ओडिशा में पहली बार बीजेपी सरकार की अगुआई करेंगे. माझी साल 2019 में राज्य के क्योंधर विधानसभा सीट से विधायकी का चुनाव जीते थे. वह, इस सीट से साल 2000 और 2009 में भी विधायक बने थे. पिछले 24 सालों से नवीन पटनायक राज्य के सीएम रहे, लेकिन इस बार उनकी करारी हार हुई है. 

Trending news