पाकिस्तान में 14 अगस्त को मनाया जाता है आजादी का जश्न, जानिए क्या इसके पीछे की वजह
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam964362

पाकिस्तान में 14 अगस्त को मनाया जाता है आजादी का जश्न, जानिए क्या इसके पीछे की वजह

बता दें कि भारत को अंग्रेजों से 15 अगस्त का आजादी मिली थी लेकिन पाकिस्तान के तौर पर एक अलग देश की मंजूरी 14 अगस्त (14 August) को मिल गई थी. 

File Photo

नई दिल्ली: ये तो आपको पता ही होगा कि क्या भारत और पाकिस्तान को एक ही दिन यानी 15 अगस्त (15 August) को आजादी मिली थी लेकिन क्या आपको मालूम है कि हिंदुस्तान और पाकिस्तान में अलग-अलग दिन आजादी का जश्न मनाया जाता है. जी हां, हिंदुस्तान में 15 अगस्त को आजादी (Independence Day) का जश्न मनाया जाता है और पाकिस्तान (Pakistan Independenca Day) में भारत से एक दिन पहले यानी 14 अगस्त (14 August) को आजादी का जश्नम मनाया जाता है. 

यह जानकर आपके मन ये सवाल जरूर उठा होगा कि आखिर ऐसा क्यों है? जब भारत पाकिस्तान एक दिन आजाद हुए हैं तो दोनों देशों में आजादी का जश्न अलग-अलग कैसे मनाया जाता है. तो आइए हम आपको बताते हैं कि आखिर क्यों पाकिस्तान में एक भारत से एक दिन पहले आजादी का त्योहार मनाया जाता है. 

बता दें कि भारत को अंग्रेजों से 15 अगस्त का आजादी मिली थी लेकिन पाकिस्तान के तौर पर एक अलग देश की मंजूरी 14 अगस्त (14 August) को मिल गई थी. इस दिन ही ब्रिटिश लॉर्ड माउंटबेटन (Lord Mountbatten) ने पाकिस्तान को आजाद देश का दर्जा देकर सत्ता सौंपी थी. ताकि 15 अगस्त के दिन पाकिस्तान के आला अफसर नई दिल्ली आ सकें और भारत के पहले स्वतंत्रता दिवस (Indian Independence Day) प्रोग्राम में शामिल हो सकें.

एक कारण यह भी बताया जाता है:
कुछ लोग यह दलील भी देते हैं कि हिंदुस्तानी स्वतंत्रता कानून पर 15 अगस्त 1947 को नई दिल्ली में 00:00 बजे (आईएसटी) या फिर 05:30 बजे (जीएमटी) दस्तखत किए गए थे. पाकिस्तान का वक्त भारत के वक्त से 30 मिनट आगे है यानि आधा घंटा पहले है. इसलिए जब कानून पर दस्तखत किए गए थे उस वक्त पाकिस्तान में 14 अगस्त का ही दिन था.

ZEE SALAAM LIVE TV

Trending news