दिल्ली में लोग ले रहे हैं जहरीली सांस; खतरनाक लेवल 999 पर पहुंची वायु गुणवत्ता
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1945239

दिल्ली में लोग ले रहे हैं जहरीली सांस; खतरनाक लेवल 999 पर पहुंची वायु गुणवत्ता

Delhi-NCR AQI: दिल्ली-एनसीआर के कई इलाकों में जहरीली हवा ने सांस के मरीजों की टेंशन बढ़ा दी है. लोगों को सांस लेने में दिक्कत, गले में खराश और आंखों में जलन की समस्या महसूस हो रही है. दिवाली से पहले राजधानी दिल्ली में पॉल्युशन खतरनाक स्तर पर पहुंच गया है.

दिल्ली में लोग ले रहे हैं जहरीली सांस; खतरनाक लेवल 999 पर पहुंची वायु गुणवत्ता

Delhi-NCR AQI: मुल्क की राजधानी दिल्ली और एनसीआर के कई इलाकों में जहरीली हवा ने सांस के मरीजों की टेंशन बढ़ा दी है. लोगों को सांस लेने में दिक्कत, गले में खराश और आंखों में जलन की समस्या महसूस हो रही है. दिवाली से पहले राजधानी दिल्ली में पॉल्युशन खतरनाक स्तर पर पहुंच गया है. नई दिल्ली के अशोक विहार इलाके की वायु गुणवत्ता लेवल रात 1 बजे 999 दर्ज किया गया है. 

मौसम विभाग के मुताबिक, बारिश होने की कोई उम्मीद नहीं है. ऐसे में पॉल्यूशन से राहत की कोई संभावना नहीं है. पर्यावरण विशषज्ञों के मुताबिक, पॉल्युशन से निपटने के लिए सरकारी उपाय नाकाम साबित हो रहे हैं. नोएडा, गुरुग्राम, दिल्ली और फरीदाबाद समेत एनसीआर के सभी इलाकों में सुबह के वक्त आसमान में स्मॉग और धुंध की चादर है. इस वजह से सांस लेने में दिक्कत हो रही है. 

आने वाले दिनों में राजधानी दिल्ली-एनसीआर में पॉल्युशन की हालात बेहद खराब हो सकती है. ऐसे हालात से निपटने के लिए सरकार को तुरंत एक्शन में आना होगा. केंद्रीय पॉल्युशन नियंत्रण बोर्ड के आंकड़ो के मुताबिक, दिल्ली का AQI आज यानी 5 नवंबर को सुबह 7 बजे 400 के पार दर्ज किया गया है, जो खतरनाक कैटगरी में आता है. 

वायु गुणवकत्ता की बात की जाए तो जीरो से 50 के बीच  अच्छा माना जाता है. वहीं 51 से 100 ठीक-ठाक, 101 से 200 के बीच मध्यम, 201 से 300 के बीच खराब, 301 से 400 के बीच बहुत खराब और 401 से 500 के बीच वायु गुणवत्ता को गंभीर माना जाता है. प्रदूषण कंट्रोल करे के लिए सरकार के तरफ से कई एहतियाती कदम उठाए जा रहे हैं, लेकिन पॉल्युशन की हालात में सुधार होता है.

दरअसल, हवाओं की धीमी रफ्तार, हवा में ज्यादा नमी की वजह से इस वक्त पॉल्युशन बढ़ रहा है. सिस्टम ऑफ एयर क्वालिटी एंड वेदर फॉरकास्टिंग एंड रिसर्च के मुताबिक, दिल्ली-एनसीआर को पॉल्युशन से अभी राहत मिलने की कोई उम्मीद नहीं है. वहीं मौसम विभाग के मुताबिक, दिल्ली में पिछले कुछ दिनों से शुष्क बना हुआ है. तापमान की बात की जाए तो राजधानी में अधिकतम तापमान 30 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 17 डिग्री सेल्सियस रहने की उम्मीद है.  

Zee Salaam

Trending news