पेट्रोल, डीजल के दाम स्थिर, इस हफ्ते कच्चे तेल के भाव में आई इतनी तेजी

इंडियन ऑयल की वेबसाइट के अनुसार, दिल्ली, कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में पेट्रोल का भाव शुक्रवार को बिना किसी बदलाव के क्रमश: 90.40 रुपये, 90.62 रुपये, 96.83 रुपये और 92.43 रुपये प्रति लीटर पर बना रहा. 

पेट्रोल, डीजल के दाम स्थिर, इस हफ्ते कच्चे तेल के भाव में आई इतनी तेजी

नई दिल्ली: घरेलू तेल विपणन कंपनियों ने पेट्रोल और डीजल के दाम में एक दिन कटौती करने के बाद शुक्रवार को कोई बदलाव नहीं किया. उधर, अंतर्राष्ट्रीय बाजार में इस सप्ताह कच्चे तेल में आई तेजी के बाद पेट्रोल और डीजल के दाम में आगे बढ़ोतरी की संभावना बनी हुई है. बेंचमार्क कच्चा तेल ब्रेंट क्रूड का भाव इस सप्ताह अब तक छह फीसदी से ज्यादा तेज हो चुका है.

आईआईएफएल सिक्योरिटीज के वाइस प्रेसीडेंट (करेंसी व एनर्जी रिसर्च) अनुज गुप्ता कहते हैं कि कोरोना का प्रकोप दोबारा गहराने के बावजूद तेल में आई इस तेजी से आने वाले दिनों में फिर पेट्रोल और डीजल के दाम में बढ़ोतरी देखने को मिल सकती है. उन्होंने कहा कि हालिया तेजी से पेट्रोल और डीजल के दाम में एक से दो रुपये प्रति लीटर तक की बढ़ोतरी हो सकती है क्योंकि कच्चे तेल में आगे भी मजबूती रहने के आसार दिख रहे हैं.

इंडियन ऑयल की वेबसाइट के अनुसार, दिल्ली, कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में पेट्रोल का भाव शुक्रवार को बिना किसी बदलाव के क्रमश: 90.40 रुपये, 90.62 रुपये, 96.83 रुपये और 92.43 रुपये प्रति लीटर पर बना रहा. डीजल का भाव भी दिल्ली, कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में क्रमश: 80.73 रुपये, 83.61 रुपये, 87.81 रुपये और 85.75 रुपये प्रति लीटर पर स्थिर बना हुआ है.

ये भी पढ़ें:  राजस्थान: कई इलाकों में अचानक करवट बदलेगा मौसम, तापमान में आएगी कमी

तेल विपणन कंपनियों ने एक दिन पहले पेट्रोल और डीजल के दाम में दिल्ली में 16 पैसे जबकि कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में 15 पैसे प्रति लीटर की कटौती की थी। वहीं, डीजल के दाम में दिल्ली और कोलकाता में 14 पैसे, जबकि मुंबई में 15 पैसे और चेन्नई में 13 पैसे प्रति लीटर की कटौती की गई थी. पेट्रोल और डीजल के दाम में लगातार 15 दिनों की स्थिरता के बाद गुरुवार को कटौती की गई थी. मतलब चालू महीने अप्रैल में पहली बार पेट्रोल और डीजल के दाम में तेल विपणन कंपनियों ने कटौती की थी.

बेंचमार्क कच्चा तेल ब्रेंट क्रूड का भाव नौ अप्रैल को अंतर्राष्ट्रीय वायदा बाजार इंटरकॉन्टिनेंटल एक्सचेंज (आईसीई) 62.95 डॉलर प्रति बैरल पर बंद हुआ था जो बढ़कर 67 डॉलर प्रति बैरल तक चला गया है.

ये भी पढ़ें:  निजामुद्दीन मरकज पर HC का फैसला: रमज़ान में एक साथ 5 वक्त की नमाज पढ़ सकेंगे 50 लोग

अंतर्राष्ट्रीय वायदा बाजार इंटरकॉन्टिनेंटल एक्सचेंज (आईसीई) पर ब्रेंट क्रूड के जून डिलीवरी अनुबंध में शुक्रवार को बीते सत्र तकरीबन सपाट 66.94 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार चल रहा था, जबकि दैनिक कारोबार के दौरान 66.97 डॉलर प्रति बैरल तक उछला. वहीं, बीते सत्र में ब्रेंट क्रूड का भाव 67 डॉलर प्रति बैरल से ऊपर चला गया था.

वहीं, न्यूयॉर्क मकेर्टाइल एक्सचेंज (नायमैक्स) पर डब्ल्यूटीआई के मई डिलीवरी अनुबंध में बीते सत्र से 0.08 फीसदी की नरमी के साथ 63.41 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार चल रहा था.

(इनपुट- आईएएनएस)

Zee Salam Live TV: