आप भी करते हैं PhonePe का इस्तेमाल तो हो जाएं Alert, एक क्लिक से खाली हो जाएगा अकाउंट
Advertisement

आप भी करते हैं PhonePe का इस्तेमाल तो हो जाएं Alert, एक क्लिक से खाली हो जाएगा अकाउंट

दरअसल आपको एक कॉल आएगी और कॉल करने वाला शख्स खुद को फोनपे (PhonePe) का कर्मी बताएगा. 

फाइल फोटो

नई दिल्ली: आज के डिजिटल दौर में हम लोग कई इस तरह की चीजों का इस्तेमाल करने लगे हैं, जो हमारे लिए कभी भी मुसीबत बन जाती हैं. उन्हीं में से एक चीज है ऑनलाइन पेमेंट. हम लोग पेटीएम (PayTm), फोनपे, (PhonePe), गूगल- पे (GooglePay) जैसी कई UPI ऐप्स का इस्तेमाल करते हैं. 

UPI एप्स इस्तेमाल करने वालों लोगों को बुहत मोहतात रहने की जरूरत है. क्योंकि सिर्फ एक कॉल आपका अकाउंट बैलेंस खाली कर सकती है. इसके लिए महाराष्ट्र के ठाणे पुलिस ने अलर्ट जारी किया है. खास तौर पर फोनपे यूजर्स के लिए है. 

यह भी पढ़ें: छोड़ना चाहते हैं सिगरेट तो अपनाएं ये तरीके, इन चीजों के इस्तेमाल से नहीं लगेगी तलब

दरअसल आपको एक कॉल आएगी और कॉल करने वाला शख्स खुद को फोनपे (PhonePe) का कर्मी बताएगा. साथ ही आपके साथ कुछ ऐसी बातें कर सकता है जिससे की आपको यकीन आ जाएगा कि हां कॉल करने वाले शख्स फोनपे का कर्मी ही है. जिसके बाद वो आपसे कुछ जानकारियां मांग सकता है. जैसे ही आप उसको अपनी पर्सनल जानकारी बताएंगे, उसके कुछ ही पलों में आपका अकाउंट खाली हो सकता है. 

पुलिस ने बताया कि खासतौर पर PhonePe UPI से लिंक नंबर वालों को झांसा दिया जा रहा है. पुलिस का कहना है कि कुछ मामलों में देखने को मिला है कि लोगों ने जैसे ही क्लिक किया उनके बैंक अकाउंट से फौरन पैसे गायब हो गए. उन्होंने बताया कि कॉल करने वाला शख्स आपको कैशबैक का ऑफर देता है. जिसके झांसे में यूजर फंस जाता है लेकिन होता इसके बिल्कुल उलट है. 

यह भी पढ़ें: DSSSB Recruitment 2021: दिल्ली में सरकारी नौकरी का मौका, आवेदन खत्म होने की तारीख करीब, जल्दी करें अप्लाई

इस तरह करें बचाव
इसके बचाव के लिए सबसे पहले हमे अहतियात ये करनी होगी कि फोनपे की जानिब से आने वाले सभी नोटिफिकेशन को ध्यान से पढ़ने के बाद ही क्लिक करें. साथ ही आपको यह भी ध्यान रखना होगा कि कोई भी कंपनी कैशबैक के लिए कॉल नहीं करती. 

ZEE SALAAM LIVE TV

Trending news