Delhi MCD election: पिंक बूथ और आदर्श मतदान केंद्र भी वोटर्स को नहीं कर पा रही है मतदान के लिए प्रेरित
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1469920

Delhi MCD election: पिंक बूथ और आदर्श मतदान केंद्र भी वोटर्स को नहीं कर पा रही है मतदान के लिए प्रेरित

Pink booth and Adarsh polling station are also unable to motivate voters to vote: दिल्ली राज्य चुनाव आयोग ने एमसीडी चुनाव में 68 गुलाबी बूथ और इतने ही मॉडल मतदान केंद्र स्थापित किए हैं, जहां महिलाओं और बुजुर्ग मतदाताओं का खास ख्याल रखा गया है, लेकिन इसके बावजूद लोगों का वोटिंग को लेकर दो पहर तक उत्साह ठंडा ही दिख रहा है. 

Model Voting center

नई दिल्लीः दिल्ली राज्य चुनाव आयोग (एसईसी) ने मतदान के लिए 68 गुलाबी बूथ और इतने ही मॉडल मतदान केंद्र स्थापित किए हैं. पिंक बूथों पर चाइल्ड केअर सुविधाएं, सेल्फी कियोस्क, लाउंज और कैंडीज जैसी सुविधाए मुहैया कराई गई है. मॉडल मतदान केंद्रों को एक आरामदायक मतदान केंद्र बनाया गया है. इतवार को 250 वार्डों के लिए मतदान सुबह आठ बजे शुरू हो चुका है, जो शाम साढ़े पांच बजे तक चलेगा. वोटों की गिनती सात दिसंबर को होनी है. लेकिन चुनाव आयोग के गुलाबी बूथ और इतने ही मॉडल मतदान केंद्र की व्यवस्था से वोटर्स काफी खुश हैं. हालांकि इसके बावजूद दोपहर 12 बजे तक सिर्फ 12 फीसदी ही वोटिंग हुई थी, जो काफी निराशाजनक है. 

पिंक बूथ परिसर के अंदर और बाहर सुरक्षा व्यवस्था के कड़े इंतजाम किए गए हैं. यहां सिर्फ महिला कर्मचारी काम कर रही हैं.  पुलिस और अर्धसैनिक बलों के जवान बिना किसी परेशानी के मतदान सुनिश्चित करा रहे हैं. सेल्फी पॉइंट ने भी मतदाताओं को आकर्षित किया, जिनमें से कई वोट डालने के बाद तस्वीरें लेते देखे गए. डीडीयू मार्ग पिंक बूथ पर एडवोकेट एकता धमा ने पोल पैनल के इस पहल की तारीफ की है. उन्होंने कहा, “यह साफ-सुथरा परिसर और मतदान अधिकारियों का व्यवहार काफी अच्छा है. 

एसईसी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, “सभी महिला कर्मचारियों द्वारा प्रबंधित गुलाबी बूथों पर नर्सिंग माताओं के लिए भोजन कक्ष, मतदाताओं के साथ आने वाले छोटे बच्चों के लिए एक क्रेच सुविधा, बच्चों के लिए झूले और सेल्फी कियोस्क लगाए गए हैं.“ खजूरी खास गुलाबी बूथ के एक अफसर मनोज कुमार ने कहा कि सुविधाएं और साफ-सफाई लोगों को मतदान के लिए आगे आने के लिए प्रोत्साहित करती हैं. उन्होंने कहा, “विकलांग लोगों के लिए रैंप हैं, जिन्हें वोट डालने के लिए ले जाया जाता है.“ आदर्श मतदान केंद्रों में प्रतीक्षालय, लाउंज और सेल्फी कियोस्क हैं, जबकि मतदाताओं को कैंडी वितरित की जाती है. एसईसी अधिकारी ने कहा कि नागरिक सुरक्षा स्वयंसेवक विकलांग लोगों और वरिष्ठ नागरिकों की मदद कर रहे हैं.

पूर्वोत्तर दिल्ली के खजूरी खास में सिर्फ महिला कर्मचारियों वाले गुब्बारों से सजे गुलाबी बूथ पर वोट करने आई मतदाता मोमिना राशिद ने कहा, “यह अच्छा लग रहा है. इससे हमारे लिए मतदान करना बेहद आसान हो गया है.“ वहीं, 80 वर्षीय राम प्रसाद गोविल ने कहा, ’’बुजुर्गोंं के लिए बनाई गई सुविधाएं काफी अच्छी है. हमे मतदान करने में कोई परेशानी नहीं हुई. 

Zee Salaam

Trending news