राष्ट्रपति चुनावः लालू प्रसाद यादव से लेकर सायरा बानो तक कुल 30 उम्मीदवार हैं मैदान में !
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1234287

राष्ट्रपति चुनावः लालू प्रसाद यादव से लेकर सायरा बानो तक कुल 30 उम्मीदवार हैं मैदान में !

अगले महीने राष्ट्रपति चुनाव हैं, NDA ने झारखंड की पूर्व गवर्नर और आदिवासी समाज से आने वाली द्रौपदी मुर्मू को अपना उम्मीदवार बनाया है, वहीं UPA ने यशवंत सिन्हां को मैदान में उतारा है, लेकिन आप जानते हैं कि इन दोनों के अलावा चुनाव के लिए नामांकन दाखिल करने वालों में झुग्गी निवासी, सामाजिक कार्यकर्ता और प्रोफेसर सहित कुल 30 उम्मीदवारों ने भरा है अपना पर्चा. 

राष्ट्रपति चुनावः लालू प्रसाद यादव से लेकर सायरा बानो तक कुल 30 उम्मीदवार हैं मैदान में !

नई दिल्लीः अगले महीने होने वाले राष्ट्रपति चुनाव के लिए जहां केंद्र सरकार ने द्रोपदी मुर्मू और विपक्ष ने यशवंत सिंह को अपने उम्मीदवार के तौर पर उतारा है, वहीं, कुछ सामान्य लोगों ने भी अपने नामांकन पत्र दाखिल किए हैं. इनमें मुंबई के एक झुग्गी निवासी, राजद प्रमुख लालू प्रसाद यादव के हमनाम, तमिलनाडु के एक सामाजिक कार्यकर्ता, दिल्ली के एक प्रोफेसर भी शामिल हैं.

30 लोगों ने किया है अपना नॉमिनेशन 
मुर्मू ने शुक्रवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सहित भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ नेताओं की मौजूदगी में अपना नामांकन पत्र दाखिल किया था. वहीं, विपक्षी दलों के संयुक्त उम्मीदवार यशवंत सिन्हा 27 जून को राष्‍ट्रपति पद के लिए नामांकन दाखिल करेंगे. अब तक कम से कम 30 दीगर लोगों ने भी राज्यसभा महासचिव और चुनाव के लिए निर्वाचन अधिकारी पी.सी. मोदी के सामने अपना नामांकन दाखिल किया है.

झुग्गीवासी से लेकर प्रोफेसर तक हैं उम्मीदवार 
मुंबई के मुलुंड उपनगर में अमर नगर स्लम नंबर एक के निवासी संजय सावजी देशपांडे ने नौ जून को चुनाव के ऐलान  के कुछ दिनों बाद अपना नामांकन पत्र दाखिल किया था. बिहार के सारण के रहने वाले लालू प्रसाद यादव, तमिलनाडु के नमक्कल जिले के एक सामाजिक कार्यकर्ता टी. रमेश और दिल्ली के तिमारपुर के प्रोफेसर दयाशंकर अग्रवाल उन लोगों में शामिल हैं, जिन्होंने राष्ट्रपति ओहदे के चुनाव के लिए नामांकन पत्र दाखिल कर लोगों का ध्यान खींचा है.

प्रस्तावक के तौर पर भाजपा के बड़े नेताओं के नाम
ज्यादातर नामांकन पत्रों में प्रस्तावकों और अनुमोदकों के नाम और हस्ताक्षर नहीं हैं. जमानत राशि की रकम के तौर पर  15,000 रुपये का बैंक ड्राफ्ट भी नहीं है, इसलिये उन्हें खारिज कर दिया जाएगा. राष्ट्रपति ओहदे के लिए महाराष्ट्र से कुछ उम्मीदवारों ने प्रधानमंत्री मोदी, गृह मंत्री अमित शाह, भाजपा अध्यक्ष जे पी नड्डा, पूर्व मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस, स्थानीय सांसदों और विधायकों के नाम प्रस्तावक और अनुमोदकों के रूप में सूचीबद्ध किए हैं, लेकिन हस्ताक्षर वाले कॉलम खाली छोड़ दिया है.

इन्होंने भी दाखिल किया है अपना नॉमिनेशन फॉर्म 
नॉमिनेशन पत्र दाखिल करने वालों में अहमदाबाद से परेशकुमार मनुभाई मुलानी, हरियाणा के महेद्रगढ़ से वेद व्यास, महाराष्ट्र के धुले से अशोक शंकर पाटिल, पुणे से विवेक सखाराम बागेकर, दिल्ली के शाहदरा से अमित कुमार शर्मा, आंध्र प्रदेश में मछलीपट्टनम से रविकुमार केसगनी, आंध्र प्रदेश के तिरुपति से कंकनला पेंचला नायडू, तमिलनाडु में सलेम से डॉ. के. पद्मराजन और महाराष्ट्र में अंधेरी से सायरा बानो मोहम्मद पटेल शामिल हैं.

Zee Salaam

Trending news