Propose Day 2024: कब होता है प्रपोज डे, जानें तारीख, इतिहास और दिन का महत्व
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2098541

Propose Day 2024: कब होता है प्रपोज डे, जानें तारीख, इतिहास और दिन का महत्व

Propose Day 2024: लवबर्ड्स ध्यान दें!आज आपको हम इस आर्टिकल में वैलेंटाइन वीक में प्रपोज डे की तारीख, इतिहास और महत्व के बारे में बताने जा रहे हैं.

 

Propose Day 2024: कब होता है प्रपोज डे, जानें तारीख, इतिहास और दिन का महत्व

Propose Day 2024: प्यार का सप्ताह, वैलेंटाइन वीक शुरू हो गया है, जहां 14 फरवरी को वैलेंटाइन डे से पहले, वैलेंटाइन वीक का हर दिन अपने साथी या प्रेमी के लिए प्यार, स्नेह और प्रशंसा के साथ मनाया जाता है. वैलेंटाइन वीक का दूसरा दिन प्रपोज डे होता है. लोग इस दिन अपने रिश्ते में अगला कदम उठाने और अपने साथी को रोमांटिक या विशेष तरीके से बनाने के लिए करते हैं. आइए जानते हैं इस दिन के तारीख, इतिहास और दिन का महत्व के बारे में विस्तार से.

तारीख

प्रपोज डे हर साल 8 फरवरी को वेलेंटाइन वीक में मनाया जाता है. रोज डे के बाद, अपने प्रियजन के प्रति प्यार और स्नेह व्यक्त करने के लिए वेलेंटाइन सप्ताह के दूसरे दिन प्रपोज डे मनाया जाता है.

प्रपोज डे का इतिहास

माना जाता है कि प्रपोज डे की शुरुआत वैलेंटाइन वीक में हुई थी, जो सदियों से मनाया जाता रहा है, लेकिन माना जाता है कि वैलेंटाइन वीक की शुरुआत वेस्टर्न दुनिया में हुई और तब से यह भारत के कई देशों में फैल गया. प्रपोज डे का इतिहास अच्छी तरह से प्रलेखित नहीं है और इसकी उत्पत्ति भी अस्पष्ट है.

हालाँकि, ऐसा माना जाता है कि 1477 में, ऑस्ट्रियाई आर्कड्यूक मैक्सिमिलियन ने मैरी ऑफ बरगंडी को हीरे की अंगूठी के साथ प्रपोज किया था. इसके बाद, प्रपोज डे वैलेंटाइन वीक के दूसरे दिन मनाया जाने वाला एक उत्सव बन गया. प्रपोज डे का उत्सव हाल के वर्षों में तेजी से लोकप्रिय हो गया है और अब कई देशों में कपल्स द्वारा व्यापक रूप से मनाया जाता है.

प्रपोज डे का महत्व

प्रपोज डे हर कपल्स के लिए एक जरूरी दिन है, लेकिन आज-कल अडल्जोट इसे ज्यादा मना रहे हैं. इस दिन अपने पार्टनर को प्रपोज करके अपने प्यार को आधिकारिक बनाना चाहते हैं और अपने रिश्ते को एक नाम देना चाहते है और दो व्यक्तियों के बीच प्रतिबद्धता और प्यार का प्रतीक है. इस दिन बहुत से लोग अपने पार्टनर को खास और यादगार तरीके से प्रपोज करना चुनते हैं, उन्हें कोई खास तोहफा देते हैं या रोमांटिक आउटिंग की योजना बनाते हैं.

Trending news