Indian Railways: रेलवे ने दी यात्रियों को नई सुविधा, मौजूदा दरों पर मिलेगी चाय-कॉफी
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1264090

Indian Railways: रेलवे ने दी यात्रियों को नई सुविधा, मौजूदा दरों पर मिलेगी चाय-कॉफी

भारतीय रेल ने यात्रियों को नई सुविधा दी है. इसके तहत अगर किसी यात्री ने ट्रेन टिकट बुक करते वक्त खाने के ऑपशन पर क्लिक नहीं किया है और वह यात्रा के दौरान चाय, कॉफी या पानी लेता है तो उससे 50 रुपये सर्विस चार्ज नहीं लिया जाएगा. 

Train Food

Indian Railways: अगर आप अक्सर ट्रेन से सफर करते हैं तो यह खबर आपके लिए कारगर साबित हो सकती है. भारतीय रेलवे (Indian Railway) ने यात्रियों को राहत देते हुए खाने पर लगने वाले सर्विस चार्ज (Service Charge) को खत्म कर द‍िया है. रेल मंत्रालय ने इस ताल्लुक से इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (IRCTC) को सर्कुलर जारी कर दिया है. अब तक यह नियम था कि यात्रा के दौरान खाने-पीने चीजें ऑर्डर करने पर आईआरसीटीसी (IRCTC) यात्रियों से 50 रुपये का सर्विस चार्ज लेता था.

यात्री देते थे सर्विस चार्ज
अगर कोई भी यात्री ट्रेन टिकट बुक करने के दौरान खाने के ऑपश पर क्लिक नहीं करता था और वह यात्रा के दौरान खाने पीने की चीजें लेता था तो आईआरसीटीसी उससे 50 रुपये का चार्ज वसूलता था. लेकिन अब यात्रियों को चाय और पानी मौजूदा कीमत पर ही मिलेगा. इसके लिए कोई सर्विस चार्च नहीं देना होगा लेकिन खाने और नाश्ते के लिए बतौर सर्विस चार्ज 50 रुपये देने होंगे. चाय और पानी पर सर्विस चार्ज राजधानी, दूरंतो, शताब्दी और वंदे भारत ट्रेन में सफर करने पर लगता था.

कई यात्रियों ने रेलवे से शिकायत की थी कि इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (IRCTC) यात्रा के दौरान कॉफी और चाय लेने पर 70 रुपये लेता था. कहने का मतलब यह है कि अगर चाय 20  रुपये की होती थी तो उसपर 50 रुपये सर्विस चार्ज वसूला जाता था. लेकिन नए नियम लागू होने के बाद 20 रुपये की चाय 20 रुपये की ही मिलेगी. लेकिन अगर आप सफर के दौरान खाना आर्डर करते हैं तो इस पर 50 रुपये सर्विस चार्ज देने होंगे.

यह भी पढ़ें: Lucknow Lulu Mall में नमाज पढ़ने वाले चार लोग गिरफ्तार, CM योगी भी हुए सख्त

ख्याल रहे कि रेलवे की तरफ से यह कदम उपभोक्ता मामले मंत्रालय की तरफ से दिए गए एक बयान के बाद उठाया गया है. हाल ही में उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय ने एक आदेश में कहा था क‍ि "सर्व‍िस चार्ज की मांग करना गलत है. किसी भी होटल या रेस्तरां की तरफ से सर्व‍िस चार्ज नहीं लगाया जाना चाहिए."

ख्याल रहे कि इसी महीने सेंट्रल कंज्यूमर प्रोटेक्शन अथॉरिटी (CCPA) ने सेवा शुल्‍क को लेकर रेलवे को आदेश द‍िए थे. अथॉरिटी ने बिल में खुद की तरफ से लगाए बिल को अवैध बताया है. इस आदेश के बाद कोई भी होटल या रेस्तरां ग्राहक को सर्विस चार्ज देने के लिए मजबूर नहीं करत सकता है. यह ग्राहक पर निर्भर करेगा कि वह सर्विस चार्ज देता है या नहीं. 

Video:

Trending news