Russia Ukraine War: बदले की आग में जल रहे हैं पुतिन, रूस ने किया यूक्रेन पर बड़ा हमला, 41 की मौत
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2413553

Russia Ukraine War: बदले की आग में जल रहे हैं पुतिन, रूस ने किया यूक्रेन पर बड़ा हमला, 41 की मौत

Russia Ukraine War: रूस पिछले तीन सालों से यूक्रेन पर हमला कर रहा है. जिससे यूक्रेन को काफी नुकसान का सामना करना पड़ रहा है. रूस के हमले में अब तक 1 लाख से ज्यादा लोग मारे गए हैं. जिसमें 50 हजार से ज्यादा यूक्रेनी सैनिक मारे गए हैं.

Russia Ukraine War: बदले की आग में जल रहे हैं पुतिन, रूस ने किया यूक्रेन पर बड़ा हमला, 41 की मौत

Russia Ukraine War: रूस ने यूक्रेन पर अब तक का सबसे बड़ा हमला किया है. जिसमें 41 मारे गए हैं. जबकि 180 से ज्यादा लोग जख्मी हो गए हैं. यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की ने आज यानी 3 सितंबर को कहा कि रूस ने दो बैलिस्टिक मिसाइल से मध्य यूक्रेन में मौजूद अस्पताल के नजदीक किया है. वहीं, अधिकारियों ने बताया कि यह हमला इसी नाम के क्षेत्र की राजधानी पोल्टावा शहर में हुआ.

पिछले तीन साल से हिंसा जारी
पोल्टावा रूस की सीमा से लगभग 110 किलोमीटर (70 मील) और कीव से लगभग 350 किलोमीटर (200 मील) दक्षिण-पूर्व में मौजूद है. तीन साल पहले यानी 24 फरवरी, 2022 को युद्ध शुरू होने के बाद से यह हमला रूसी सेना के जरिए किए गए सबसे घातक हमलों में से एक प्रतीत होता है.

जेलेंस्की ने क्या कहा?
जेलेंस्की ने अपने टेलीग्राम चैनल पर पोस्ट किए गए एक वीडियो में कहा, ‘‘संचार संस्थान की एक इमारत आंशिक रूप से नष्ट हो गई. लोगों ने खुद को मलबे के नीचे पाया. कई लोगों को बचा लिया गया. बचाव अभियान में सभी जरूरी सेवाएं शामिल हैं. जो कुछ हुआ उसकी उन्होंने ‘‘पूर्ण और त्वरित जांच’’ के आदेश दिए हैं. उन्होंने और ब्योरा उपलब्ध नहीं कराया.

बंकर में छिपने से पहले हुआ हमला
यूक्रेन के रक्षा मंत्रालय ने कहा कि हवाई हमले की चेतावनी जारी होने के फौरन बाद मिसाइलों से तब हमला हुआ, जब कई लोग आश्रय के लिए बंकरों की तरफ जा रहे थे. इसने हमले को बर्बर करार दिया. रक्षा मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि बचाव दल और डॉक्टरों ने 25 लोगों को बचाया, जिनमें से 11 लोगों को मलबे से बाहर निकाला गया.

गौरतलब है कि इस हिंसा में अब तक 1 लाख से ज्यादा लोगों की मौत हुई है. जबकि कई लाख लोग जख्मी हुए हैं. इसमें सबसे ज्यादा सैनिक शामिल हैं. कम से कम 50 हजार से ज्यादा यूक्रेनी सैनिक मारे गए हैं.

Trending news