Salman Rushdie News: सलमान रुश्दी नौ महिने बाद सार्वजनिक रूप से आए सामने, पेन अमेरिका ने किया सम्मानित
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1702240

Salman Rushdie News: सलमान रुश्दी नौ महिने बाद सार्वजनिक रूप से आए सामने, पेन अमेरिका ने किया सम्मानित

Salman Rushdie News: सलमान रुश्दी नौ महिने बाद सार्वजनिक रूप से आए सामने आया. नौ महीने पहले चाकू के हमले में गंभीर रूप से घायल होने के बाद रुश्दी ने अपनी पहली सार्वजनिक उपस्थिति में व्यक्तिगत रूप से पुरस्कार स्वीकार किया.

 

Salman Rushdie News: सलमान रुश्दी नौ महिने बाद सार्वजनिक रूप से आए सामने, पेन अमेरिका ने किया सम्मानित

Salman Rushdie News: बुकर पुरस्कार ( Booker Prize) विजेता लेखक सलमान रुश्दी ( Salman Rushdie) ने घातक हमले के लगभग नौ महीने बाद पहली बार न्यूयॉर्क शहर ( Newyork City ) में पेन अमेरिका के वार्षिक समारोह में अपनी प्रस्तुति दी. गुरुवार की रात मैनहट्टन में अमेरिकन म्यूजियम ऑफ नेचुरल हिस्ट्री में 2023 लिटरेरी गाला में उनकी उपस्थिति एक आश्चर्य के रूप में सामने आई. क्योंकि इसकी घोषणा पहले नहीं की गई थी.

पेन अमेरिका ने भारत में जन्मे लेखक को पेन सेंटेनरी करेज अवार्ड से सम्मानित किया. गैर-लाभकारी संगठन ने कहा. नौ महीने पहले चाकू के हमले में गंभीर रूप से घायल होने के बाद रुश्दी ने अपनी पहली सार्वजनिक उपस्थिति में व्यक्तिगत रूप से पुरस्कार स्वीकार किया. भीड़ ने तालियां बजाकर उनका स्वागत किया. 75 वर्षीय प्रसिद्ध लेखक ने कहा, ठीक है, हाय सब लोग, वापस आना अच्छा है.

मैंने अभी सोचा कि अगर री-एंट्री के रूप में चुनने के लिए सही चीज है, तो यह किताबों की दुनिया का हिस्सा है. सेंसरशिप के खिलाफ लड़ाई और मानवाधिकारों के लिए है. रुश्दी ने कहा कि वह नायकों की ओर से पुरस्कार स्वीकार कर रहे हैं.  जो 12 अगस्त 2022 को छुरा घोंपने के बाद न्यूयॉर्क राज्य के चौटाउक्वा संस्थान में मंच पर पहुंचे और हमलावर का सामना किया. 

हमले में रुश्दी की एक आंख की गई रौशनी 
उन्होंने कहा कि अगर ये लोग नहीं होते. तो मैं निश्चित रूप से आज यहां खड़ा नहीं होता. उस दिन मैं निशाने पर था. लेकिन वे नायक थे. साहस, उस दिन सब उनका था. मैं अपने जीवन के लिए उनका एहसानमंद हूं.
इस जानलेवा हमले के परिणामस्वरूप रुश्दी की एक आंख की रोशनी चली गई.

आतंकवाद हमें आतंकित नहीं कर सकता- रूश्दी
रुश्दी को चाकू मारने के आरोपी 24 वर्षीय हादी मातर ने 18 अगस्त 2022 को अदालत में पेश होने पर मामले में उसे दोषी नहीं ठहराने का अनुरोध किया. अपने भाषण का समापन करते हुए लेखक ने कहा आतंकवाद को हमें आतंकित नहीं कर सकता. हिंसा से हम डरेंगे नहीं और संघर्ष जारी है.

पेन अमेरिका के सीईओ सुजैन ने कहा 
पेन अमेरिका के सीईओ सुजैन नोसेल ने कहा, हमले के सदमे व एक लंबी अवधि के बाद सलमान रुश्दी का सार्वजनिक मंच पर आना सुखद है.

कौन है सलमान रूश्दी
सलमान रूश्दी का जन्म भारत के मुम्बई शहर के एक मुस्लिम परिवार जन्म हुआ था. लेकिन खूद को वो नास्तिक बताते हैं. यह एक उपन्यासकार जो अपने एक उपन्यास मिडनाइट्स चिल्ड्रेन के लिए काफी सोहरत हासिल की. इसी साल इस किताब को बुकर पुरस्कार ( Booker Prize)से नवाजा गया.

 

 

 

Trending news