जम्मू-कश्मीर के दंगल में 'आप' अकेले बाकी INDIA लड़ेगी साथ; सीटों पर बनी सहमति
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2404565

जम्मू-कश्मीर के दंगल में 'आप' अकेले बाकी INDIA लड़ेगी साथ; सीटों पर बनी सहमति

Akhilesh Yadav on Jammu Kashmir Election 2024: जम्मू-कश्मीर से आर्टिकल 370 हटाए जाने के पांच साल बाद विधानसभा चुनाव हो रहे हैं. यहां, तीन फेज में इलेक्शन होना है. पहले फेज का नॉमिनेशन का डेट खत्म हो गया है. 

जम्मू-कश्मीर के दंगल में 'आप' अकेले बाकी INDIA लड़ेगी साथ; सीटों पर बनी सहमति

Akhilesh Yadav on Jammu Kashmir Election 2024: समाजवादी पार्टी जम्मू-कश्मीर में भी विधानसभा चुनाव लड़ने जा रही है. जम्मू-कश्मीर के पार्टी के अध्यक्ष जिया लाल वर्मा ने आज यानी 28 अगस्त को ऐलान किया है. उन्होंने बताया कि पार्टी आगामी जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव लड़ेगी और दूसरे या तीसरे फेज में नामांकन दाखिल करने की उम्मीद है. सपा नेता ने यह भी कहा कि पार्टी जम्मू-कश्मीर चुनाव में कांग्रेस और नेशनल कॉन्फ्रेंस गठबंधन का समर्थन करेगी. विधानसभा चुनाव 18 सितंबर, 25 सितंबर और 1 अक्टूबर को तीन चरणों में हो रहे हैं. 

कांग्रेस और नेशनल कॉन्फ्रेंस में हो चुका है सीटों का बंटवारा
जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव के लिए दोनों दलों के बीच हुए सीट बंटवारे के समझौते के मुताबिक, नेशनल कॉन्फ्रेंस (एनसी) 90 में से 51 सीटों पर और कांग्रेस 32 सीटों पर चुनाव लड़ेगी. दोनों दलों के बीच पांच सीटों पर "दोस्ताना मुकाबला" भी होगा. दोनों दलों ने सीपीआई (एम) और पैंथर्स पार्टी के लिए एक-एक सीट छोड़ी है. इस बीच, जम्मू-कश्मीर के सात जिलों के 24 विधानसभा क्षेत्रों में 279 उम्मीदवारों ने अपने नामांकन पत्र दाखिल किए हैं, जो जम्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव 2024 के पहले फेज के मतदान में जा रहे हैं. 

इतने कैंडिडेट अजमा रहे हैं अपना किस्मत
18 सितंबर, 2024 को होने वाले विधानसभा चुनाव के पहले फेज के लिए नामांकन पत्र दाखिल करने की आखिरी तारीख 27 अगस्त थी. मुख्य चुनाव अधिकारी के कार्यालय की ओर से एक बयान में उन उम्मीदवारों की जानकारी दी गई है. जिन्होंने अपना नामांकन दाखिल किया है. अनंतनाग जिले में कुल 72 उम्मीदवारों ने नामांकन दाखिल किया है, इसके बाद पुलवामा जिले में 55, डोडा जिले में 41, किश्तवाड़ जिले में 32, शोपियां जिले में 28, कुलगाम जिले में 28, जबकि रामबन जिले में 23 उम्मीदवारों ने नॉमिनेशन फाइल किया है. जम्मू संभाग में किश्तवाड़ जिले के तीन एसी के लिए 48-इंदरवाल एसी से कुल 13 उम्मीदवारों ने नामांकन दाखिल किया है 49-किश्तवाड़ एसी से 11 उम्मीदवारों ने नामांकन दाखिल किया है. जबकि 50-पद्दर-नागसेनी एसी से 8 उम्मीदवारों ने नॉमिनेशन फाइल किया है. 

डोडा में चुनावी मैदान में कितने हैं उम्मीदवार
इसके अलावा डोडा जिले के तीन एसी में, 51-भद्रवाह एसी से 16 उम्मीदवारों ने नामांकन दाखिल किया है. 52-डोडा एसी से 16 उम्मीदवारों ने नामांकन दाखिल किया है. जबकि 53-डोडा पश्चिम एसी से 9 उम्मीदवारों ने नामांकन दाखिल किया है. रामबन जिले के दो एसी के लिए, 54 रामबन एसी से कुल 13 उम्मीदवारों ने नामांकन दाखिल किया है. जबकि 55-बनिहाल एसी से 10 उम्मीदवारों ने नॉमिनेशन फाइल किया है.

Trending news