Budget 2023: अफगानिस्तान के लिए 200 करोड़ के बजट पर तालिबान ने दिया ये जवाब; पढ़ें
Advertisement

Budget 2023: अफगानिस्तान के लिए 200 करोड़ के बजट पर तालिबान ने दिया ये जवाब; पढ़ें

Budget 2023: भारत अफगानिस्तान के लोगों की काफी वक्त से मदद करता आया है. इस बार भी सरकार ने बजट में कोई कमी नहीं की है. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने 200 करोड़ रुपये अफगानिस्तान के लिए आवंटित किए हैं. जिसपर अब तालिबान का रिएक्शन सामने आया है.

Budget 2023: अफगानिस्तान के लिए 200 करोड़ के बजट पर तालिबान ने दिया ये जवाब; पढ़ें

Budget 2023: भारत में बुधवार को बजट पेश किया गया. इसमें अफगानिस्तान के लिए 200 करोड़ रुपये का आवंटन किया गया है. अब इस मसले में तालिबान का बयान आया है. तालिबान के अफसर सुहैल शाहीन ने भारत के इस कदम का इस्तक़बाल किया है. उन्होंने कहा है- "हम भारत द्वारा अफगानिस्तान के लिए विकास सहायता की सराहना करते हैं. यह दोनों देशों के बीच संबंधों और विश्वास को बढ़ाने में योगदान देगा."

भारत ने कई बार की अफगानिस्तान की मदद

आपको जानकारी के लिए बता दें तालिबान ने अफगानिस्तान पर 2 साल पहले कब्जा किया था. इसके बाद भी भारत लगातार अफगानिस्तान को सपोर्ट करता आया है. 2021 के अगस्त में अफगान गणराज्य के पतन के बाद तालिबान ने देश पर कब्जा कर लिया था. नई दिल्ली ने कई बार अफगान लोगों के साथ अपने ऐतिहासिक संबंधों पर जोर दिया है, यहां तक कि इसने देश को गेहूं, टीके और मानवीय सहायता की खेप भेजी है.

विदेश मंत्रालय को मिला 32 फीसद हिस्सा

जब बुधवार को घोषित बजट की बात आती है, तो विदेश मंत्रालय के कुल बजट का 32.40% हिस्सा मिला है. भारत के सहायता पोर्टफोलियो का सबसे बड़ा हिस्सा 2400 करोड़ रुपए भूटान के लिए आवंटित किए हैं, जो विदेश मंत्रालय की विकास सहायता का लगभग 41.04% है. विदेश मंत्रालय को इस वर्ष के बजट में 18,050.00 करोड़ रुपये आवंटित किए गए हैं, जो पिछले वर्ष के बजट से 4.64% अधिक है.

भारत ने की है कई प्रोजेक्ट्स में मदद

शाहीन ने बताया कि, "अफगानिस्तान में कई ऐसे प्रोजेक्ट्स चल रहे हैं जिसे भारत फंड देता है ...अगर भारत इन परियोजनाओं पर काम फिर से शुरू करता है, तो यह दोनों देशों के बीच संबंधों को बढ़ाने और अविश्वास को दूर करने में योगदान देगा." भारत 'अफगान संसद' और हेरात प्रांत में 'भारत-अफगानिस्तान मैत्री बांध' को बनाने में जिम्मेदार रहा है.

Report- Sidhant Sibal

Trending news