UP मदरसा टीचर्स को पास करना होगा TET एग्ज़ाम, सिर्फ 20% दी जाएगी दीनी शिक्षा
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1263113

UP मदरसा टीचर्स को पास करना होगा TET एग्ज़ाम, सिर्फ 20% दी जाएगी दीनी शिक्षा

Up Madarsa Teachers: उत्तर में मदरसा टीचर्स बनने का ख्वाब देखने वालों के लिए यह खबर बहुत जरूरी है. क्योंकि अब कोई भी शख्स टीचर नहीं बन पाएगा. मदरसे में पढ़ाने के लिए अब उन्हें TET का एग्ज़ाम पास करना होगा. अभी तक ऐसा था कि कोई भी मदरसे में टीचर्स के तौर पर तैनात हो जाता था लेकिन अब ऐसा नहीं है. पूरी जानकारी के लिए पढ़ें खबर.

File PHOTO

UP Madarsa Teachers TET: उत्तर प्रदेश सरकार मदरसों में पढ़ाई के मयार को सुधारने के लिए हर मुमकिन कदम उठा रही है. अब ताजा खबर यह है आ रही है सरकार ने मदरसा मॉडर्नाइंज़ेशन योजना के तहत अब मदरसों में सिर्फ TET पास टीचर्स की पढ़ा सकेंगे. यानी सरकारी स्कूल में नौकरी करने के लिए जिस तरह TET लाज़मी है, ठीक उसी तरह अब मदरसों में पढ़ाने वाले टीचर्स को भी टीचर्स एलिजिबिलिटी टेस्ट (TET) पास करना होगा. अभी तक मदरसों में पढ़ाने के लिए किसी तरह की कोई एलिजिबिलिटी तय नहीं थी. 

20 फीसद मिलेगी दीनी शिक्षा

इसके अलावा सरकार ने यह भी फैसला किया है कि अब मदरसों में ना सिर्फ दीनी शिक्षा बल्कि दुनियावी और आधुनिक शिक्षा भी मुहैया कराई जाएगी. दीनी तालीम को कम करने के बाद अन्य स्कूलों की तरह अंग्रेजी, हिंदू, विज्ञान, गणित, समाजिक विज्ञान जैसे सब्जेक्ट्स भी पढ़ाए जाएंगे. दरअसल सरकार का कहना है कि अब मदरसों में दीनी शिक्षा की सिर्फ 20 फीसद ही दी जाएगी. इसके अलावा तकरीबन 80 फीसद शिक्षा आधुनिक दी जाएगी. 

यह भी देखिए
डेयरी प्रोडक्ट की बढ़ी कीमत पर BJP नेता ने अपनी ही सरकार पर साधा निशाना, कहा 'आहत कर रहे हैं'​

लॉन्च की मदरसा ई लर्निंग ऐप (Madarsa E-Learning App)

इससे पहले उत्तर प्रदेश के मदरसों में पढ़ने और पढ़ाने वालों के लिए सरकार की तरफ से बेहतर कदम उठाया है. दरअसल मदरसा शिक्षा में बेहतरी के लिए यूपी मदरसा ई लर्निंग मोबाइल एप लॉन्च की गई है. मदरसों को डिजिटलाइज़ेशन की जानिब को लेकर सरकार के इस कदम की खूब तारीफ हो रही है. इस ऐप से मदरसों के छात्रों के लिए बहुत सी सहूलियतें मुहैया कराई गई हैं. साथ ही मदरसा ई लर्निंग ऐप पर छात्र रात के वक्त भी क्लासेज (Night Classes) भी अटेंड कर सकेंगे.

क्या है TET?
दरअसल TET (Teacher Eligibility Test) एक इम्तेहान है. इसे हिंदी में शिक्षक पात्रता परीक्षा कहते हैं. यह ऐसी परीक्षा होती है, जो सरकारी स्कूलों में शिक्षकों की भर्ती के लिए हर साल कराई जाती है. कोई भी शख्स अगर सरकारी स्कूल में टीचर बनना चाहता है उसे TET Exam पास करना होगा.

ZEE SALAAM LIVE TV

Trending news