डेयरी प्रोडक्ट की बढ़ी कीमत पर BJP नेता ने अपनी ही सरकार पर साधा निशाना, कहा 'आहत कर रहे हैं'
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1262983

डेयरी प्रोडक्ट की बढ़ी कीमत पर BJP नेता ने अपनी ही सरकार पर साधा निशाना, कहा 'आहत कर रहे हैं'

New GST Rate: डेयरी प्रोडक्ट पर कीमत बढ़ने के बाद भाजपा के सांसद वरुण गांधी और समाजवादी पार्टी के मुखिया अखिलेश यादव ने सरकार पर तंज कसा है.

Akhilesh

नई दिल्ली: हाल ही में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने एक बैठक की जिसमें डेयरी प्रोडक्ट पर गुड्स एवं सर्विस टैक्स (GST) में 5 फीसद बढ़ोत्तरी करने का फैसला लिया था. आज यानी सोमवार से डेयरी प्रोडक्स समेत कई चीजों पर GST की दर बढ़ा दी गई है. इससे डेयरी प्रोडक्स जैसे दही, लस्सी और पनीर महंगे हो गए हैं. डेयरी प्रोडक्ट पर GST लगाने को लेकर अखिलेश यादव और वरुण गांधी समेत कई नेताओं ने सरकार पर तंज किया है.

fallback

वरुण गांधी ने किया तंज

भाजपा सांसद वरुण गांधी ने डेयरी प्रोडक्ट पर GST लगाने को लेकर कहा कि "आज से दूध, दही, मक्खन, चावल, दाल, ब्रेड जैसे पैक्ड उत्पादों पर GST लागू है. रिकार्डतोड़ बेरोजगारी के बीच लिया गया यह फैसला मध्यमवर्गीय परिवारों और खासकर किराए के मकानों में रहने वाले संघर्षरत युवाओं की जेबें को और हल्की कर देगा. जब ‘राहत’ देने का वक्त था, तब हम ‘आहत’ कर रहे हैं."

fallback

अखिलेश यादव ने बताया GST का फुल फार्म

इसी कड़ी में समाजवादी पार्टी के मुखिया अखिलेश यादव ने सरकार पर तंज करते हुए कहा कि "आज से आटा, दही, पनीर से लेकर ब्लेड, शार्पनर, एलईडी, इलाज, सफ़र सब पर GST की जो मार आम जनता पर पड़ी है उससे दुखी होकर GST का एक नया भाव-अर्थ सामने आया है. ‘गयी सारी तनख़्वाह’.

यह भी पढ़ें: Watch: Attack on Sultana Khan: भाजपा नेता सुल्ताना खान पर हमला, पति के साथ हुई झड़प

वित्तमंत्री के साथ बैठक के बाद लिया गया फैसला

ख्लाय रहे कि हाल ही में वित्तमंत्री निर्मला सीतारण की अध्यक्षता में कुछ चीजों पर GST की दर बढ़ाने का फैसला किया गया था. आज से इन चीजों पर GST की बढ़ी हुई दर वसूली जाएगी. इसके बाद दूध से बनी चीजें जैसे दूध, दही, पनीर, छाछ महंगे हो जाएंगे. इसके अलावा पेपर कैंची, ब्लेड, शार्पनर, पेंसिल, चम्मच, कांटे वाले चम्मच, स्किमर्स और केक-सर्वर्स वगैरा पर सरकार ने GST बढ़ा दिया है. अब इन चीजों पर 18 फीसद तक टैक्स वसूला जाएगा. 

इन चीजों के भी बढ़ेंगे दाम

इसके अलावा LED लाइट और लैंप की कीमतों में अजाफा होगा. अस्पताल में जिन कमरों का किराया 5000 रुपये से ऊपर है उस पर सरकार GST वसूलेगी. अगर आप बैंक से चेकबुक लेते हैं तो इस पर भी आपको ज्यादा पैसे देने पड़ेंगे क्योंकि सरकार ने इस पर 18 फीसद GST लगाया है. अगर आप 1000 रुपये वाले रूम बुक करते थे तो आपको इस पर GST नहीं चुकाना पड़ता था. लेकिन अब इस पर 12 फीसद GST लगेगा, इसलिए इनकी कीमत बढ़ जाएगी.

Video:

Trending news