Tomato Flu: अब बच्चों में फैल रहा है टोमैटो फ्लू; जानें कितना है घातक और क्या है लक्षण
Advertisement

Tomato Flu: अब बच्चों में फैल रहा है टोमैटो फ्लू; जानें कितना है घातक और क्या है लक्षण

Tomato Flu: मंकीपॉक्स के बाद अब देस में एक नया वायरस फेल रहा है. इस बीमारी को टामैटो फ्लू का नाम दिया गया है. इस बीमारी को जानकार मंकीपॉक्स और चिकनगुनिया की तरह बता रहे हैं. यह छोटे बच्चों को संक्रमित करता है.

Tomato Flu: अब बच्चों में फैल रहा है टोमैटो फ्लू; जानें कितना है घातक और क्या है लक्षण

Tomato Flu: टोमैटो फ्लू अब भारत में पैर पसार रहा है. जानकारी के अनुसार यह छोटे बच्चों को अपना टारगेट बनाता है. इस दौरान बुखार और शरीर पर लाल निशान पड़ने लगते हैं. इसी तरह के कुछ लक्षण चिकनगुनिया और मंकीपॉक्स में दिखाई देते हैं. इसमें शरीर पर लाल फफोले पड़ते हैं इसी कारण इस फ्लू का नाम टोमैटो फ्लू रखा गया है. आज हम आपको टोमैटो फ्लू के लक्षण बताने वाले हैं साथ ही बताएंगे कि आप इस वायरस से कैसे बच सकते हैं.

टोमैटो फ्लू के लक्षण (Tomato Flu Symptoms)

इस फ्लू में पेशेंट को बुखार आता है इसके साथ पानी की मी होने लगती है. शरीर पर लाल नशान होते हैं और तेज खुजली रहती है. वहीं शुरूआती लक्षणों की बात करें तो तेज बुखार के साख जोड़ों में दर्द पेट में ऐंठन रहती है. इसके अलावा पेशेंट्स को जी मिचलाना और उल्टी, खांसी जैसे लक्षण देखने को मिल सकते हैं.

यह भी पढ़ें: Marriage Invitation: कपल ने शादी में बनवाया ऐसा कार्ड कि मेहमानों ने पकड़ लिया अपना माथा...देखें फोटो

टोमैटो फीवर क्या है?

कोविड से निपटने के बाद लोगों में यह टोमैटो फ्लू देखने को मिल रहा है. जानकारी के अनुसार यह 5 साल के कम बच्चों को ही संक्रमित कर रहा है. विशेषज्ञों की माने तो यह बीमारी चिकनगुनिय, मंकीपॉक्स और डेंगू जैसी है. इस बुखार का पहला मामला 6 मई 2022 को आया था. पेशेंट के शरीर को तेज बुखार हुआ और शरीर पर लाल रंग के फफोले पड़ने लगे. जिसकी वजह से इसका नाम टोमैटो फ्लू रखा गया. इस बुखार में जोड़ों में तेज दर्द रहता है और शरीर में पानी की कमी होने लगती है.

कौन-कौन से राज्य संक्रमित

आपको बता दें इस वायरस का पहला मामला केरल में आया था. हालही में केरल के अंचल, अर्यांकवु और नेदुवाथूर में मामले आने के बाद कर्नाटक और तमिलनाडु सरकार को अलर्ट कर दिया गया है. लैंसेट की रिपोर्ट के मुताबिक भुवनेश्वर में 26 बच्चों में इस संक्रमण की जानकारी मिली है. इसके अलावा कई दक्षिण राज्यों में इसके फैलने की खबर है.

यह भी पढ़ें: ये हैं दुनिया के सबसे खतरनाक टूरिस्ट प्लेस, जहां जाने से डरते हैं लोग

 

Trending news