भारत के इस कदम से रुक सकता है यूक्रेन-रूस जंग, राष्ट्रपति जेलेंस्की का बड़ा दावा
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam2397575

भारत के इस कदम से रुक सकता है यूक्रेन-रूस जंग, राष्ट्रपति जेलेंस्की का बड़ा दावा

Russia Ukraine War: साल 2022 के फरवरी महीने से ही रूस युक्रेन पर हमले कर रहा है. इस जंग में 1 लाख से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है. जिसमें 50 हजार से ज्यादा सैनिकों की मौत हुई है. इस बीच युक्रेन के राष्ट्रपति ने भारत को लेकर बड़ा दावा किया है.

भारत के इस कदम से रुक सकता है यूक्रेन-रूस जंग, राष्ट्रपति जेलेंस्की का बड़ा दावा

Russia Ukraine War: पीएम नरेंद्र मोदी यूक्रेन के दौरे पर हैं. जहां, उन्होंने यूक्रेन और रूस युद्ध को खत्म करने की गुजारिश की है. इस दौरान दोनों देशों के बीच कई अहम मुद्दों पर बातचीत हुई है. इस बीच यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की रूस को लेकर बड़ा बयान दिया है. उन्होंने कहा कि अगर भारत समेत दुनिया के दूसरे देश रूस से रियायती दामों पर तेल खरीदना बंद कर दें, तो उसके सामने बड़ी चुनौतियों का सामना करना पड़ेगा. जिससे युद्ध को रोका जा सकता है.

सबसे ज्यादा भारत खरीदता है तेल?
गौरतलब है कि फरवरी 2022 में यूक्रेन पर हमले के बाद बैन लगने के बावजूद भारत रूस से तेल खरीद रहा है, जिसकी पश्चिमी देश आलोचना करते रहे हैं. भारत यूक्रेन युद्ध शुरू होने से पहले रूस से एक फीसद से भी कम तेल आयात करता था, जो अब बढ़कर भारत के कुल तेल आयात का लगभग 40 फीसद हो गया है. 

यूक्रेन के राष्ट्रपति ने क्या कहा?
भारत और रूस के बीच तेल के मामले में महत्वपूर्ण डील की तरफ इशारा करते हुए जेलेंस्की ने 23 अगस्त को कहा, “पुतिन को अर्थव्यवस्था के बर्बाद होने का डर है, उनके पास तेल के अलावा कुछ नहीं है, उनकी मुख्य मुद्रा तेल है. अगर भारत समेत दुनिया के दूसरे देश रूस से रियायती दामों पर तेल खरीदना बंद कर दें तो उसके सामने “बड़ी चुनौतियां” उत्पन्न हो जाएंगी.

पीएम मोदी के दौरे से अमेरिका है खुश
वहीं, अमेरिकी राष्ट्रीय सुरक्षा संचार सलाहकार जॉन किर्बी ने कहा कि भारत अमेरिका का एक मजबूत साझेदार है. उन्होंने कहा कि अमेरिका यूक्रेन में संघर्ष को समाप्त करने की कोशिश में मदद करने के इच्छुक किसी भी दूसरे देश का स्वागत करता है. साथ ही, कीव भी शांतिपूर्ण समाधान में योगदान दे सकता है.

लेटेस्ट खबर पढ़ने के लिए www.zeesalaam.in पर क्लिक करें.

Trending news