Weather Update: धुंध की चादर के साथ ठंड ने दी दस्तक, मौसम विभाग ने जारी किया ये अलर्ट
Advertisement

Weather Update: धुंध की चादर के साथ ठंड ने दी दस्तक, मौसम विभाग ने जारी किया ये अलर्ट

Weather Update: पिछले कुछ दिनों में हुई भारी बारिश के बाद मौसम में बदलाव देखा गया है. सुबह-शाम की ठंड का आग़ाज़ हो चुका है. ऐसे में मौसम विभाग की ओर से भी अलर्ट जारी कर दिया गया है. 

 

Weather Update: धुंध की चादर के साथ ठंड ने दी दस्तक, मौसम विभाग ने जारी किया ये अलर्ट

Weather Update: बदलते मौसम को लेकर मौसम विभाग ने भी चेतावनी दे दी है. मौसम विभाग के मुताबिक इस बार ज़्यादा बारिश की वजह से ठंड भी ज़्यादा पड़ने की संभावना जताई जा रही है. मौसम विभाग का कहना है कि, "पिछले कुछ दिनों में हुई बारिश की वजह से ज़मीन में पर्याप्त नमी है, जिससे हीटिंग में कमी आई है. वैसे हर साल 15 नवंबर के आसपास ठंड पड़ती है, लेकिन इस बार अक्टूबर महीने की शुरूआत में ही तापमान में बड़ी तेजी से गिरावट आई है. मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक ऐसे में ठंड का पीरियड भी बढ़ने जा रहा है. यानी की इस बार सर्दियों के सीजन में 15 फरवरी के बाद तक कड़ाके की ठंड रहेगी."

यह भी पढ़ें: भारत में 80 हजार महिलाएं देवदासी के तौर पर गुजार रहीं अपनी जिंदगी; NHRC ने मांगी रिपोर्ट

यूपी में कैसा है मौसम?

देश के कई हिस्सों में मौसम लगातार करवट बदल रहा है. कई राज्यों अभी भी बारिश पड़ रही तो कही धूप ने हाल बेहाल कर रखा है लेकिन ज़्यादातर राज्यों में ठंड ने दस्तक दे दी है इसलिए मौसम विभाग ने भी अपना अलर्ट जारी कर दिया है. उत्तर प्रदेश की बात करें तो अभी यूपी में मौसम साफ है फिल्हाल बारिश के कोई आसार नहीं है लेकिन कई इलाकों में धुंध की चादर भी देखने को मिल रही है इसीके साथ यूपी में सर्दी ने दस्तक दे दी है.

यह भी पढ़ें: PAK VIDEO: अस्पताल की छत पर सड़ी हालत में मिलीं सैकड़ों लाशें, इधर-उधर बिखरे मिले मानव अंग

भारत में भारी बारिश का अलर्ट

मौसम विभाग (IMD) ने  दिल्ली, उत्‍तर प्रदेश, उत्‍तराखंड, बिहार, झारखंड, एमपी, हरियाणा और पंजाब में 15 से 18 अक्‍टूबर तक के ल‍िए बार‍िश का अनुमान जारी क‍िया गया है.  इसके साथ ही मौसम व‍िभाग ने झारखंड में 16 और 17 अक्टूबर को कुछ स्‍थानों पर बार‍िश हो सकती है. मध्य भारत से दक्षिण-पश्चिम मानसून की और वापसी के लिए स्थितियां अनुकूल होने की संभावना बढ़ गई है. वहीं अगले 3 दिनों के दौरान महाराष्ट्र और पूर्वी भारत के कुछ और हिस्सों से पूरी तरह मानसून की वापसी हो जाएगी. अगले 5 दिनों के दौरान दक्षिण प्रायद्वीपीय भारत में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है.

ऐसी ही खबरों के लिए विजिट करें zeesalaam.in 

 

Trending news