जाते हुए सितंबर के सितम का सबब: जानिए क्यों इस मौसम में हो रही इतनी बारिश
Advertisement
trendingNow,recommendedStories0/zeesalaam/zeesalaam1365042

जाते हुए सितंबर के सितम का सबब: जानिए क्यों इस मौसम में हो रही इतनी बारिश

Weather Update: सितंबर के आखिर में बारिश के कहर से लोग परेशान हो गए हैं, स्कूलों में छुट्टियां चल रही हैं और कुछ जगहों पर दफ्तरों में वर्क फ्रॉम होम शुरू हो गया है. लोग परेशान हैं और सोच रहे हैं कि आखिर सितंबर के आखिर में इस तरह की बारिश क्यों? 

File PHOTO

इस साल लोगों को शदीद गर्मी का सामना करना पड़ा, लोग गर्मी से इस कदर परेशान थे की बारिश के लिए मुसलसल दुआएं कर रहे थे. लेकिन उस वक्त बारिश नहीं हुई. अब जब बारिश हुई तो इतनी हुई की इससे लोग बेहाल नज़र आने लगे है. पिछले तीन-चार दिनों से दिल्ली-एनसीआर समेत कई राज्यों में जबरदस्त बारिश हो रही है. सड़के तलाब बनी हुई है. लोगों को रोजमर्रा की चीजों की दिक्कतों का सामना तक करना पड़ रहा है. लोगों का आना जाना पूरी तरह ठप पड़ा हुआ है. 

इतने होने के बावजूद IMD की तरफ से यह बताया गया है कि अभी कुछ दिन और बारिश जारी का यही हाल जारी रहेगा. ऐसे हालात में हर किसी के ज़हन में सवाल आ रहा है कि यह किस मौसम की बारिश हो रही है. इन दिनों में या तो बारिश होती नहीं थी या फिर बहुत कम होती थी. फिर अचानक सितंबर के आखिर में इतनी बारिश क्यों होती है कि रुकने का नाम नहीं लेती. ठहर- ठहर कर बूंदे फिर से शुरू हो जाती हैं. आखिर ऐसा क्यों रहा है? इसी सवाल का जवाब आपको देंगे अपनी इस खबर में.

यह भी देखिए: Weather Update: आज भी येलो अलर्ट जारी, किसी के लिए मुसीबत तो किसी के लिए अमृत बनी बारिश

क्या है ला नीना?
दरअसल बारिश होने या न होने की कोई एक वजह नहीं होती है. एक्सपर्ट्स का भी यही कहना है कि सितंबर की बारिश के पीछे की कोई एक तय वजह तो नहीं है. हालांकि, पिछले कुछ सालों में सितंबर में हो रही बारिश की बड़ी वजह La Nina Effect है. इसमें होता ये है कि प्रशांत महासागर के बीच में मौसम ठंडा हो जाता है और मॉनसून वाली बारिश ज्यादा होने लगती है. 

यह भी देखिए: अखरोटः हाई ब्लड प्रेशर और शुगर को कंट्रोल रखने के साथ दिल की सेहत का रखता है ख्याल

मौसम विभाग के मुताबिक, 'फिलहाल पैसिफिक रीजन में ला नीना के हालात बने हुए है और अंदाज़ा ये है कि ऐसे ही हालात इस साल के आखिर तक बने रहेंगे. जिसका मतलब है की सर्दी के मौसम में भी इस साल बारिश होने के पूरे-पूरे आसार हैं.

 

Trending news